विज्ञापन

डॉक्टर की हत्या: देशभर में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन, हड़ताल के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद?

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय डॉक्टरों की मांगों पर विचार करने को तैयार है लेकिन अलग-अलग संगठन अलग-अलग मांग कर रहे हैं, जिसके कारण बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकल पा रहा है.

डॉक्टर की हत्या: देशभर में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन, हड़ताल के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद?
नई दिल्ली:

देश में मेडिकल स्टाफ के सबसे बड़े संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने शनिवार सुबह से देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है. यह हड़ताल, जो एक दशक से भी अधिक समय में सबसे बड़ी होने की उम्मीद है, अधिकांश अस्पताल विभागों को बंद कर देगी. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने शनिवार, 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से रविवार, 18 अगस्त को सुबह 6 बजे तक देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है.

हड़ताल के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद?

  1. आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी. इसमें आपातकालीन देखभाल और गंभीर उपचार शामिल हैं, जो हमेशा की तरह जारी रहेंगे.
  2. किसी भी तत्काल चिकित्सा आवश्यकता को पूरा करने के लिए हताहत सेवाएं उपलब्ध होंगी.
  3. हड़ताल से उन सभी क्षेत्रों पर असर पड़ेगा जहां आधुनिक चिकित्सा डॉक्टर काम करते हैं, जिसमें सार्वजनिक और निजी अस्पताल भी शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय डॉक्टरों की मांगों पर विचार करने को तैयार है लेकिन अलग-अलग संगठन अलग-अलग मांग कर रहे हैं, जिसके कारण बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकल पा रहा है. जूनियर डॉक्टर सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट के लिए कमेटी बनाने और एक्ट लागू करने की समय सीमा का लिखित आश्वासन चाहते हैं.

अलग-अलग राज्यों में विरोध प्रदर्शन की योजना 

  1. दिल्ली - शाम 5 बजे जंतर-मंतर पर डीएमए का विरोध मार्च - दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने घोषणा की है कि सरकारी अस्पतालों, निजी अस्पतालों और व्यक्तिगत क्लिनिक में आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी चिकित्सा सेवाएं बंद रहेंगी. 
  2.  एम्स दिल्ली - फैकल्टी एसोसिएशन ऑफ एम्स (एफएआईएमएस), दिल्ली ने घोषणा की है कि नियमित ओपीडी और ऑपरेशन थिएटर सेवाएं निलंबित कर दी जाएंगी. FAIMS सुबह 9:30 बजे जेएलएन ऑडिटोरियम से गेट नंबर 1 तक और वापस जेएलएन ऑडिटोरियम तक एक शांतिपूर्ण मार्च का आयोजन कर रहा है.
  3. आरएमएल विरोध - प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को समर्थन दिखाने के लिए आरएमएल अस्पताल में संकाय सदस्य दोपहर 1 बजे से दोपहर 2 बजे तक काली पट्टी बांधकर मौन विरोध प्रदर्शन करेंगे.
  4. सफदरजंग अस्पताल - दोपहर 2 बजे ओल्ड एलटी में दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना सभा होगी. इसके बाद एकजुटता दिखाने के लिए अस्पताल के चारों ओर एक मौन विरोध मार्च निकाला जाएगा.
  5.  जयपुर - सभी सरकारी और निजी अस्पताल बंद रहेंगे, सभी फार्मासिस्ट कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर काली पट्टी बांधकर अस्पतालों में काम करेंगे. शाम 6:00 बजे आरडी हॉस्टल से अमर जवान ज्योति तक होने वाली मेगा रैली में भी हिस्सा लेंगे.
  6. बिहार - इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार के सभी 38 जिलों में 24 घंटे की सांकेतिक हड़ताल पर रहेगा. इस अवधि के दौरान कोई भी नियमित या आकस्मिक सेवा प्रदान नहीं की जाएगी. 
  7. भोपाल - भोपाल एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर और मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे.
  8. झारखंड - झारखंड के पांच मेडिकल कॉलेजों में जूनियर डॉक्टर शुक्रवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए - रांची में सरकारी राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में जूनियर डॉक्टर सुबह 9 बजे विरोध प्रदर्शन करेंगे.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हाल ही में एक महिला चिकित्सक की हत्या के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग करते हुए शुक्रवार को पूरे पश्चिम बंगाल में रैलियाों और धरनों का आयोजन किया. बनर्जी के इस्तीफे की मांग करते हुए और तृणमूल कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं ने राज्य की स्थिति को पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे विफल लोकतंत्रों से भी बदतर बताया और प्रशासन पर संकट को हल करने में विफल रहने का आरोप लगाया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर में वामपंथ का किला है कुलगाम,CPM के यूसुफ तारिगामी को इनसे मिल रही है चुनौती
डॉक्टर की हत्या: देशभर में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन, हड़ताल के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद?
बिहार में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, खराब रिपोर्ट कार्ड वाले मंत्रियों का कट सकता है पत्ता
Next Article
बिहार में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, खराब रिपोर्ट कार्ड वाले मंत्रियों का कट सकता है पत्ता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com