पीएम मोदी के कहने पर देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम की पोस्ट के लिए हुए थे तैयार : रिपोर्ट

सूत्रों ने एएनआई को बताया कि देवेंद्र फडणवीस ने पीएम मोदी के कम से कम दो बार फोन करने के बाद डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली

पीएम मोदी के कहने पर देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम की पोस्ट के लिए हुए थे तैयार : रिपोर्ट

सूत्रों के अनुसार देवेंद्र फडणवीस से अपने फैसले पर पुर्विचार करने के लिए कहा गया था (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

सूत्रों के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने बीजेपी (BJP) के शीर्ष नेतृत्व के आग्रह का सम्मान करते हुए महाराष्ट्र (Maharashtra) के उप मुख्यमंत्री (Deputy CM) का पद स्वीकार किया. सूत्रों ने शनिवार को कहा कि बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस पूरे समय राज्य में चल रहे घटनाक्रम से अवगत थे. 

बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने एएनआई को बताया, "देवेंद्र को महाराष्ट्र में चल रहे हर घटनाक्रम की जानकारी थी और उनके प्रखर राजनीतिक कौशल के बिना यह वास्तव में नहीं हो सकता था. इसलिए, यह कहना बहुत दूर की बात है कि फडणवीस को लूप में नहीं रखा गया था."

सूत्रों ने एएनआई को बताया कि देवेंद्र फडणवीस ने पीएम मोदी (PM Modi) के कम से कम दो बार फोन करने के बाद डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली. साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर फडणवीस से अपील की थी.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने एएनआई को बताया, "फडणवीस को कोई निर्देश नहीं दिया गया था और किसी को नहीं पता था कि वह घोषणा करेंगे कि वह सरकार का हिस्सा नहीं होंगे." सूत्रों ने कहा कि घोषणा करने के बाद फडणवीस को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा गया था.

सूत्रों के अनुसार "फडणवीस एक शीर्ष प्रशासक और एक ईमानदार नेता रहे हैं, इसलिए पार्टी मानती थी कि वे सरकार के लिए काफी उपयोगी होंगे. जिस क्षण उन्होंने एक आश्चर्यजनक घोषणा की तो चंद घंटों के भीतर ही उन्हें अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा गया."

पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने एएनआई को बताया, "देवेंद्र एक वफादार पार्टी कैडर रहे हैं, जो रैंकों से ऊपर उठे हैं और इसलिए वह सिस्टम में अनुशासन को समझते हैं."

सूत्रों ने फडणवीस की प्रशंसा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में उनके नेतृत्व के कारण पार्टी हाल ही में तीसरी राज्यसभा सीट जीतने में सफल रही और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर तख्तापलट भी किया.

गुरुवार की शाम को एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच, महाराष्ट्र सरकार के मंत्रालयों को लेकर फैसले लेने और सरकार के लिए आगे का रास्ता तय करने के लिए देवेंद्र फडणवीस ने हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को छोड़ने और राज्य पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है.