"मुफ्त पानी का सपना दिखाकर..." दिल्ली के LG ने सीएम केजरीवाल को पत्र लिखकर साधा निशाना; AAP ने किया पलटवार

आम आदमी पार्टी ने पत्र का तुरंत जवाब दिया और उपराज्यपाल पर दिल्ली जल बोर्ड के काम में बाधा डालने के लिए अधिकारियों को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया.

नई दिल्ली:

शराब घोटाला मामले में जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) को उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) वीके सक्सेना ने खुला पत्र लिखा है.  पत्र में उपराज्यपाल ने लिखा है कि आपके मंत्रियों की अपनी गलती के लिए अधिकारियों को दोषी ठहराने की आदत हो गई है," उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें खुला पत्र लिखना पड़ा क्योंकि "वर्तमान परिस्थितियों में आपसे सीधा संवाद संभव नहीं है."

उन्होंने आप सरकार पर "मुफ्त पानी का सपना दिखाकर" लोगों को धोखा देने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "अन्यायपूर्ण जल आपूर्ति को ठीक करने के बजाय, आपने और आपके मंत्रियों ने मुफ्त पानी की कल्पना रची. लोगों को धोखा देने में आपको और आपके मंत्री को महारत हासिल है. 

AAP ने उपराज्यपाल पर साधा निशाना
आम आदमी पार्टी ने पत्र का तुरंत जवाब दिया और उपराज्यपाल पर दिल्ली जल बोर्ड के काम में बाधा डालने के लिए अधिकारियों को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया. केजरीवाल सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, "डीजेबी के काम को रोकने के लिए उपराज्यपाल जिम्मेदार हैं. वह अधिकारियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. बार-बार अनुरोध के बावजूद अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. 

आतिशी ने अधिकारियों को हटाने की मांग की
आतिशी ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के फर्श बाजार इलाके में आम नल से पानी लेने को लेकर अपने पड़ोसी से झगड़े के बाद एक महिला की हत्या कर दी गई. पानी की कमी के कारण फर्श बाजार में हिंसा के बाद एक महिला की मौत की इस चौंकाने वाली घटना के आलोक में, माननीय एलजी से अनुरोध है कि 24 घंटे के भीतर दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ को तुरंत निलंबित करें क्योंकि यह आपराधिक लापरवाही उनके अधीन हुई है. 

आतिशी के पास जल मंत्रालय का भी प्रभार है. उन्होंने सक्सेना से ‘‘मुख्य सचिव के अलावा वित्त विभाग, शहरी विकास विभाग और डीजेबी के अधिकारियों से हुई चूक की एक स्वतंत्र जांच शुरू करने'' का आग्रह किया. उन्होंने दावा किया कि उनके (अधिकारियों के) कृत्यों के कारण 2023-24 वित्त वर्ष में ‘‘डीजेबी में धन की कमी हो गई है और इसलिए वह बोरवेल बनाने जैसे आवश्यक कार्य करने में असमर्थ है.''

आतिशी ने कहा, ‘‘एक साल से अधिक समय हो गया...मुख्यमंत्री ने दिल्ली में जल आपूर्ति में सुधार के लिए स्पष्ट निर्देश दिए थे और एक खाका पेश किया था.'' उन्होंने कहा, ‘‘पिछले छह महीनों से हस्ताक्षरकर्ता ने पानी की आपूर्ति में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ और मुख्य सचिव को बार-बार निर्देश दिए, ताकि गर्मियों की शुरुआत होने पर पानी की कमी न हो.''

उन्होंने कहा, ‘‘बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद, दिल्ली में इस जल संकट को रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई.'' अधिकारियों ने बताया कि सार्वजनिक नल से पानी भरने को लेकर हुए विवाद के बाद अपनी 34 वर्षीय पड़ोसी की चाकू मारकर हत्या करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने रविवार को 15 वर्षीय एक लड़की को गिरफ्तार किया.

आतिशी ने कहा, ‘‘पानी की कमी के कारण फर्श बाजार में हुई हिंसा में एक महिला की मौत की इस चौंकाने वाली घटना के मद्देनजर माननीय उपराज्यपाल से अनुरोध है कि दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ को 24 घंटे के भीतर निलंबित किया जाए क्योंकि उनकी निगरानी के बावजूद यह आपराधिक लापरवाही हुई.''

उन्होंने कहा, ‘‘2024 की गर्मियों के लिए पानी की आपूर्ति में वृद्धि न करने के लिए जिम्मेदार डीजेबी और जीएनसीटीडी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार) के अन्य विभागों के सभी अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाए.'' उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों के कृत्यों और निष्क्रियता के कारण दिल्ली में जनहानि हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :