विज्ञापन

हे भगवान! तपती जमीन, धधकता आसमान... दिल्ली वालों को कब मिलेगी लू और गर्मी से राहत

बढ़ते तापमान (Delhi Heat Stroke) की वजह से हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी होने और लू लगने की बहुत अधिक संभावना होती है. बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए यह स्वास्थ्य संबंधी चिंता का विषय है.

हे भगवान! तपती जमीन, धधकता आसमान... दिल्ली वालों को कब मिलेगी लू और गर्मी से राहत
दिल्ली में गर्मी से बुरा हाल.
नई दिल्ली:

जमीन तप रही है और आसमान आग उगल रहा है,  सूरज की तपन शरीर का सारा पानी चूस रही है, ये हाल दिल्ली-एनसीआर का है. राजधानी दिल्ली इन दिनों हीट स्ट्रोक (Delhi Heat Stroke) का कहर झेल रहा है. पारा 50 डिग्री के करीब है. दिल्ली में गर्मी ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.8 डिग्री अधिक है,ये जानकारी आईएमडी की तरफ से दी गई है. गर्मी का आलम यह है कि लोगों का सड़कपर निकलना मुहाल हो रहा है. बाहर निकलने वाले लोग ठंडे पानी का सहारा ले रहे हैं और अपने सिर को सूती कपड़े से ढक रहे हैं, ताकि धूप सीधे शरीर की सारी एनर्जी न खींच ले.

दिल्लीवालों कब मिलेगी गर्मी से राहत?

दिल्ली को फिलहाल लू और सूरज की तपन से राहत मिलती नहीं दिख रही है. राजधानी के लोगों को अभी धधकते अंगारों के बीच ही रहना होगा. दिल्ली में गर्मी का100 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. तापमान 49.9 डिग्री के करीब पहुंच गया है.  मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी में कहा है कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 43 फीसदी था. शहर के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार करने की संभावना है. 

मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में बहुत तेज़ गर्मी देखी गई थी. दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था.

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने लोगों से लू की वजह से "संवेदनशील लोगों से अत्यधिक सावधानी" बरतने की अपील कू है. 

लू कर देगी बीमार, पानी पीते रहें

बढ़ते तापमान की वजह से हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी होने और लू लगने की बहुत अधिक संभावना होती है. बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए यह स्वास्थ्य संबंधी बड़ी चिंता का विषय है.आईएमडी ने लोगों को गर्मी और पानी कम पीने से बचने की सलाह दी है. 

मंगलवार को दिल्ली का मंगेसपुर इलाका सबसे गर्म दर्ज किया गया था. यहां पर अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं नजफगढ़ तापमान 49.8 डिग्री देखा गया था.  गर्मी की वजह से आम जन जीवन बेहाल है. 

दिल्ली में कब होगी बारिश?

गुरुवार यानी कि 30 मई को भी दिल्ली वालों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग ने लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली वाले अब बारिश की राह देख रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 31 मई-1 मई यानी कि शुक्रवार और शनिवार को राजधानी में बारिश की संभावना है. लेकिन गर्मी से राहत फिर भी मिलती नहीं दिख रही है. 

हीट स्ट्रोक से कैसे बचें?

  • लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहें और हाइड्रेट रहें.
  • पानी वाले फल जैसे तरबूज, खरबूज, ककड़ी, खीरा ज्यादा से ज्यादा खाएं.
  • सूरज की सीधी किरणों से खुद को बचाएं. सूती कपड़े से सिर ढकें या छाता का इस्तेमाल करें.
  • हल्के रंग के और कॉटन के ढीले कपड़े पहनें, जिससे हवा लगती रहें.
  • आम पन्ना भी लू से बचाने में कारगर है.
  • सलाद में कच्ची प्याज का इस्तेमाल भी रोज जरूर करें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
हे भगवान! तपती जमीन, धधकता आसमान... दिल्ली वालों को कब मिलेगी लू और गर्मी से राहत
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com