दिल्ली में गर्मी का सितम जारी : कई इलाकों में पारा 45 डिग्री के ऊपर; मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

नजफगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 46.4 डिग्री दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में यह सबसे गर्म स्थान बना रहा. 

दिल्ली में गर्मी का सितम जारी : कई इलाकों में पारा 45 डिग्री के ऊपर; मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Delhi Weather : दिल्ली में गर्मी का सितम जारी

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जबरदस्त गर्मी से किसी प्रकार की राहत नहीं मिली और सोमवार को कई इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण सप्ताहांत में इस गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला के अनुसार में सोमवार को अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया . रविवार और शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 43.9 डिग्री और 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया .

नजफगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 46.4 डिग्री दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में यह सबसे गर्म स्थान बना रहा. स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पीतमपुरा और जाफरपुर में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.1 डिग्री सेल्सियस, 45.8 डिग्री सेल्सियस और 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम कार्यालय ने मंगलवार को राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति की चेतावनी देते हुए ‘येलो' अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम की चेतावनी के लिए अलग-अलग स्तर पर चार रंगों की चेतावनी जारी करती है . इनमें हरा, पीला, नारंगी और लाल शामिल है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली में गुरुवार तक भीषण गर्मी की स्थिति बने रहने की संभावना है.  

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने तेज पश्चिमी विक्षोभ और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं की कमी को लू के लिये जिम्मेदार ठहराया. एक अनुमान के अनुसार राजधानी में शुक्रवार तक अधिकतम तापमान गिर कर 40-41 डिग्री सेल्सियस पर आ सकती है .

 ये भी पढ़ें -

ये भी देखें-राजस्थान में दिलचस्प हुआ राज्यसभा चुनाव, जीत का गणित लगाने में जुटी कांग्रेस और बीजेपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)