विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में गहराते जा रहे जल संकट को लेकर आतिशी ने उपराज्यपाल से की मुलाकात

आतिशी ने कहा गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि हिमाचल प्रदेश दिल्ली के लिए 137 क्यूसेक पानी छोड़े, हरियाणा बिना रुकावट उस पानी को दिल्ली के वजीराबाद तक पहुंचने की व्यवस्था दे.

Read Time: 2 mins
दिल्ली में गहराते जा रहे जल संकट को लेकर आतिशी ने उपराज्यपाल से की मुलाकात
दिल्ली सरकार हरियाणा पर दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगा रही है.
नई दिल्ली:

दिल्ली में गहराते जा रहे जल संकट पर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद भी दिल्ली को अभी तक अतिरिक्त पानी नहीं मिल सका है. आतिशी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश से अब तक पानी दिल्ली नहीं आया है. सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे से पता चला है कि हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में विवाद चल रहा है. हरियाणा से मुनक नहर के ज़रिए मिलने वाले पानी में भी हरियाणा ने 140 क्यूसेक तक कटौती की है. आतिशी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वी.के. सक्सेना से निवेदन किया है कि वह हरियाणा से बात करें.

पानी किल्लत के मुद्दे पर उप राज्यपाल से लगभग 1 घंटे बैठक करने के बाद मीडिया से बात करते हुए आतिशी ने कहा कि क्योंकि LG साहब केंद्र सरकार के प्रतिनिधि हैं. इसलिए हमने LG साहब से निवेदन किया है कि हरियाणा से बात करे क्योंकि मुनक कैनाल में पानी कम आ रहा है. हर साल में जून के महीने में जब मुनक कैनाल से 1050 क्यूसेक पानी हरियाणा से छोड़ा जाता है तो 990 क्यूसेक से ज्यादा पानी दिल्ली के एंट्री पॉइंट पर पहुंचता है. लेकिन पिछले एक हफ्ते में इसका स्तर बहुत गिर गया और 7 जून को यह 840 क्यूसेक के स्तर पर आ गया था. मुनक कैनाल से जो पानी दिल्ली आता है इस पर दिल्ली के साथ वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट निर्भर हैं. वजीराबाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का भी 30 MGD साफ पानी का प्रोडक्शन घटा है, जिसे दिल्ली वालों पर बहुत गंभीर असर पड़ रहा है. उपराज्यपाल साहब ने आश्वासन दिया है कि वह हरियाणा से बात करेंगे.

हिमाचल प्रदेश से जो 137 क्यूसेक पानी हरियाणा के ज़रिए आना था वो अभी तक नहीं आया है. उसके बारे में सुप्रीम कोर्ट के एफिडेविट से हमें पता चला है कि अभी इस बारे में हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के बीच में विवाद चल रहा है कि कितना पानी हिमाचल प्रदेश से आ रहा है और कितना पानी हरियाणा आगे छोड़े.

ये भी पढ़ें- शिवखोड़ी धाम हमला: बस खाई में न गिरती तो किसी को जिंदा न छोड़ते आतंकी, दर्द से चीखते श्रद्धालुओं पर बरसाते रहे गोलियां

Video : Mumbai Coastal Road Phase 2: दूसरा अंडरग्राउंड टनल तैयार, CM Shinde करेंगे मुआयना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, दो कारों की टक्कर में 7 की मौत
दिल्ली में गहराते जा रहे जल संकट को लेकर आतिशी ने उपराज्यपाल से की मुलाकात
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Next Article
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;