विज्ञापन

Ground Report: राव कोचिंग इंस्टीट्यूट को 19 दिन पहले कैसे मिली NOC, क्या बेसमेंट नहीं देखा

UPSC Students Death: विरोध-प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि बेसमेंट में क्लासेस होना बहुत ही ज्यादा नॉर्मलाइज है कि कोई छात्र जो बाहर से आता है वह कभी इस व्यवस्था पर सवाल नहीं उठाता. कोई जिम्मेदारी नहीं लेना चाहता है.. न पुलिस, न एमसीडी, न कोई और. 

Ground Report: राव कोचिंग इंस्टीट्यूट को 19 दिन पहले कैसे मिली NOC, क्या बेसमेंट नहीं देखा
राजेंद्र नगर UPSC छात्रों की मौत के बाद विरोध-प्रदर्शन.
दिल्ली:

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर (Old Rajendra Nagar Incident) में बने बेसमेंट ने 3 जिंदगियों को निगल लिया. वो यहां आंखों में सपने लिए आए थे लेकिन सपने के करीब पहुंचने से पहले ही वह सिस्टम की भेंट चढ़ गए. सही व्यवस्था न होने की वजह से 3 UPSC छात्रों की मौत हो गई. जिसकी वजह से दूसरे छात्रों का गुस्सा उफान (UPSC Student Protest) पर है. उनका कहना है कि हर लाइब्रेरी बेसमेंट में बनी हुई है, हम खुद रोज बेसमेंट में पढ़ते है, तो क्या हम अब डर-डर के पढ़ेंगे वहां. उनका कहना है कि सरकारों के लिए छात्रों का जीवन एक मजाक की तरह बन गया है, वह हमारे लिए सीरियस ही नहीं हैं. बेसमेंट में क्लासेस होना बहुत ही ज्यादा नॉर्मलाइज है कि कोई छात्र जो बाहर से आता है वह कभी इस व्यवस्था पर सवाल नहीं उठाता. कोई जिम्मेदारी नहीं लेना चाहता है.. न पुलिस, न एमसीडी, न कोई और. 

ये भी पढ़ें-सिस्टम सही तो बेसमेंट में कैसे हारी 3 जिंदगियां? दिल्ली के कोचिंग कांड पर 10 सवालों का कौन देगा जवाब

UPSC छात्रों में उबाल

लापरवाह सिस्टम ने एक साथ तीन छात्रों को जैसे ही निगला, कोंचिंग सेंटर के बाहर UPSC की तैयारी कर रहे गुस्साए छात्र सड़क पर उतर आए. वह विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं, ताकि उनके साथियों को न्याय मिल सके और कुंभकरण की नींद सो रहा प्रशासन जाग सके. 

Latest and Breaking News on NDTV

शिवम नाम के एक छात्र  ने कहा, "हमारे पैरेंट्स इतने भोले है.. हम यहां आ जाते है.. तीन लाख रुपए जमा कर देते है..फिर हम सोचते है कि IAS बन जाएंगे. लेकिन इनके साथ रहेगें को कभी कुछ नहीं बन पाएंगे."

अविनाश नाम के छात्र ने कहा. "कोचिंग संस्थान जिम्मेदारी के नाम पर कुछ नहीं कर रहे है. कोई घटना घटित होने पर जिम्मेदारी लेने से कोचिंग पीछे हट जाती है."

Latest and Breaking News on NDTV

लाइब्रेरी की घटना से पूरे देश में उबाल

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी की घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. दिल्ली में कुछ देर की बारिश से अवैध तरीके से कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी में इतना पानी भर गया कि, NDRF, SDRF, फायर ब्रिगेड को बुलाना पड़ा.

भूपेंद्र नाम के चश्मदीद ने कहा, " साढ़े सात बजे के करीब, जब मैं जा रहा था तब यहां सिर्फ फायर ब्रिगेड थी, पुलिस, एनडीआरफ नहीं थी. जब मैं कोचिंग इंस्टिटूट के अंदर गया तो, देखा की वहां बच्चे बाल्टी से पानी निकाल रहे थे. जो बच्चे सीढ़ी पर खड़े थे उनके हाथ और पैर से खून आ रहा था."

राव कोचिंग इंस्टीट्यूट को कैसे मिला NOC?

ऐसा भी नहीं है कि इन कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को पहले ही आगाह तक किया गया हो. राव कोचिंग इंस्टीट्यूट को घटना के महज 19 दिन पहले ही फायर विभाग ने एनओसी जारी की थी. सवाल ये उठता है कि क्या विभाग को जांच के दौरान बेसमेंट में लाइब्रेरी नहीं दिखी? क्योंकि अगर दिख जाती तो शायद यह घटना नहीं हुई होती.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली फायर विभाग के डीजी, अतुल गर्ग ने कहा, "जब हम गए थे तो उन्होंने वहां कुछ किताबे, टेबल-मेज उलटा रखा था. उन्होंने बताया कि वह इसका उपयोग स्टोरेज के लिए करते है. कोचिंग संस्थान ने हमें गलत जानकारी दी. इसी आधार पर आज हमने उनकी एनओसी को भी रद्द कर दिया है."

Latest and Breaking News on NDTV

जिम्मेदारों पर कार्रवाई कब?

  • कोचिंग संस्थान को NOC के लिए MCD ने कहा था
  • क्या MCD ने NOC देने से पहले कोचिंग संस्थान की जांच की?
  • फायर विभाग को जांच के दौरान स्टोरेज और लाइब्रेरी में फर्क नहीं दिखा?
  • कोचिंग संस्थान ने झूठ बोलकर लिया फायर NOC
  • MCD ने कोचिंग के खिलाफ की गई शिकायत पर क्यों नहीं की कार्रवाई?
  • जून महीने में शिकायत के बाद भी कोचिंग के खिलाफ कार्रवाई नहीं
  • घटना के बाद दिखावे के लिए MCD की कार्रवाई

 MCD की खुद को पाक-साफ दिखाने की कोशिश

फायर विभाग कोई भी एनओसी एमसीडी के आवेदन के बाद ही जारी करता है. दो अधिकारियों के निलंबन और बुलडोजर की कार्रवाई के जरिए एमसीडी एक बार फिर अपने आप को पाक-साफ दिखाने की कोशिश कर रहा है. 

शिकायतकर्ता, किशोर सिंह ने कहा, "मैंने राव कोचिंग के बेसमेंट को लेकर शिकायत की थी. अगर प्रशासन कोई कदम उठाता तो शायद यह घटना नहीं होती."

पहले नहीं जागे, अब कर रहे राजनीति

तीन छात्रों की जान जाने के बाद से UPSC की तैयारी कर रहे छात्र प्रदर्शन कर रहे है. आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है.  इस बीच दिल्ली के एलजी छात्रों से मिलने पहुंचे. वहीं गृह मंत्रालय ने एक हाई लेवल कमेटी बनाई है.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने कहा, " परमानेंट सॉल्यूशन निकाले की जरूरत है. टेंपरेरी सॉल्यूशन से काम नहीं चलेगा. मैं आपसे वादा करता हू..आप थोड़ा विश्वास कीजिए. मैं दोबारा आउंगा और बताऊंगा कि क्या कार्रवाई हुई.

ओल्ड राजेंद्र नगर में हुई घटना से ये सवाल खड़ा होने लगा है कि  UPSC का सपना लेकर दिल्ली आने वाले लाखों छात्रों के सपने इस अव्यवस्था में दम ना तोड़ दे. इसलिए प्रशासन को जागने की जरूरत है और इस तरह की अव्यवस्था पर ध्यान देने की जरूरत है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
Ground Report: राव कोचिंग इंस्टीट्यूट को 19 दिन पहले कैसे मिली NOC, क्या बेसमेंट नहीं देखा
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com