विज्ञापन

दिल्ली मेयर का चुनाव टला, AAP-BJP पार्षदों में जमकर हुई धक्का-मुक्की, जानें - क्यों हुआ हंगामा

दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर के चुनाव आज बीजेपी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों की तीखी झड़प और जबरदस्त हंगामे के चलते स्‍थगित करना पड़ा. कार्यवाही में लगातार व्‍यवधान के चलते आज मेयर का चुनाव नहीं हो सका.

हंगामे के चलते दिल्ली नगर निगम के मेयर के चुनाव आज स्‍थगित करना पड़ा

नई दिल्‍ली:

दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर के चुनाव आज बीजेपी और AAP के पार्षदों की तीखी झड़प और जबरदस्त हंगामे के चलते स्‍थगित करना पड़ा. कार्यवाही में लगातार व्‍यवधान के चलते आज मेयर का चुनाव नहीं हो सका. मेयर चुनाव में 250 चुने हुए पार्षदों को वोट करना है. इसके साथ ही दिल्ली के 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद और मनोनीत लोगों में 14 विधायक, जो दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की सहमति पर बनाए गए हैं, भी मतदान में हिस्सा लेंगे.

  1. एमसीडी के 250 वार्डों में हुए चुनाव में अरविंद केजरीवाल की AAP ने 15 साल से 134 वार्डों में जीत दर्ज की थी. दूसरी ओर बीजेपी को इस चुनाव में 104 वार्ड में जीत मिली है.
  2. बीजेपी ने पहले ऐलान किया था कि वह दिल्ली नगर निगम में होने वाले मेयर चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी. हालांकि बाद में उसने अपनी पूर्व घोषणा से यूटर्न लेते हुए चुनाव में अपना प्रत्‍याशी उतारा था. 
  3. आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि बीजेपी ने दिल्‍ली से पार्टी की वरिष्‍ठ नेता औरशालीमार बाग वार्ड की पार्षद रेखा गुप्ता को अपना मेयर उम्‍मीदवार घोषित किया है. 
  4. पीठासीन पदाधिकारी सत्या शर्मा के फैसले को लेकर हंगामा हुआ. 10 मनोनीत पार्षदों को पहले शपथ दिलाने को लेकर बीजेपी और 'आप' के बीच ठन गई.
  5. उपराज्यपाल वीके सक्‍सेना ने MCD में 10 पार्षद मनोनीत किए हैं. मनोनीत पार्षदों को एल्डरमैन भी कहा जाता है. यह अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं.
  6. दूसरी ओर 'आप' ने मनोनीत पार्षदों को बीजेपी का कार्यकर्ता बताया. AAP ने इसे एमसीडी के काम को रोकने की कोशिश करार देते हुए कहा कि ये एल्डरमैन समितियों के काम में बाधा डालेंगे.
  7. पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा जब सबसे पहले मनोनीत पार्षदों की शपथ करवाने की घोषणा की तो आम आदमी पार्टी के पार्षद मुकेश गोयल ने ऐतराज जताया. गोयल ने कहा कि सबसे पहली निर्वाचित की शपथ करवानी चाहिए, मनोनीत की नहीं.
  8. इसके बावजूद पीठासीन अधिकारी बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा ने सदन की कार्यवाही शुरू करवा दी.
  9. इसके बाद लगातार हुए हंगामे के कारण चुनाव स्‍थगित करने पड़े. अब सभी को मेयर चुनाव के लिए अगली तारीख का इंतजार है.चुनाव के लिए सिविक सेंटर की चौथी मंजिल पर सदन परिसर में अधिकारियों, पार्षदों, सांसद और विधायक सहित 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी.
  10. AAP के वरिष्‍ठ नेता और दिल्ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने हंगामे को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालो! चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना….अगर जनता के फ़ैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मुंबई: चेंबूर के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत
दिल्ली मेयर का चुनाव टला, AAP-BJP पार्षदों में जमकर हुई धक्का-मुक्की, जानें - क्यों हुआ हंगामा
कैसे थे वर्धमान ग्रुप के मालिक को भेजे गए फर्जी दस्तावेज, देखते ही खा जाएंगे धोखा, ये रही लिस्ट
Next Article
कैसे थे वर्धमान ग्रुप के मालिक को भेजे गए फर्जी दस्तावेज, देखते ही खा जाएंगे धोखा, ये रही लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com