विज्ञापन
Story ProgressBack

ठंड से अभी राहत नहीं? लंबे इंतजार के बाद J&K और हिमाचल में बर्फबारी, जानें- कैसा रहेगा उत्तर भारत का मौसम

Weather Update: उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कुछ भागों में भी सर्द हवाएं चलेंगी. वहीं, 26 जनवरी की रात से 31 जनवरी की सुबह तक बिहार के कई इलाकों में कोल्ड वेव और घने कोहरे का पूर्वानुमान है.

Read Time: 8 mins
ठंड से अभी राहत नहीं? लंबे इंतजार के बाद J&K और हिमाचल में बर्फबारी, जानें- कैसा रहेगा उत्तर भारत का मौसम
कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी से घाटी में लगभग दो महीने का सूखा खत्म हो गया.
नई दिल्ली:

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी और घन कोहरे (Dense Fog) का कहर जारी है. कई राज्यों में कोल्ड वेव (Cold Wave) की वजह से लोगों को खासी परेशानी हो रही है. दिल्ली में जहां कुछ दिनों से सर्द हवाओं ने हांड़ कंपा रखा है, दूसरी ओर राजस्थान (Rajasthan Cold Wave) में पारा लुढ़कता जा रहा है. वहीं, 2 महीने के इंतजार के बाद कश्मीर (Snowfall in Kashmir) में आखिरकार रौनक आई है. कश्मीर के कुछ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई है. हिमाचल के कुछ इलाकों में भी बर्फबारी हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों के मौसम को लेकर अपडेट दिया है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार (26 जनवरी) को अपने लेटेस्ट अपडेट में बताया कि दिल्ली में अगले तीन दिन रात/सुबह में कुछ घंटों तक घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कुछ भागों में भी सर्द हवाएं चलेंगी. वहीं, 26 जनवरी की रात से 31 जनवरी की सुबह तक बिहार के कई इलाकों में कोल्ड वेव और घने कोहरे का पूर्वानुमान है.

IMD के मुताबिक, 27-29 जनवरी के दौरान राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम क्षेत्रों और इलाकों में सुबह के कुछ घंटों तक घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. जबकि 27 और 28 जनवरी को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी घने कोहरे का अनुमान जताया गया है.

IMD के अपडेट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है. 26 से 30 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में और 26 से 28 जनवरी के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया गया है. वहीं, 26 और 27 जनवरी को पंजाब, हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

आइए जानते हैं आपके शहर में अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली का मौसम
दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में शुक्रवार सुबह मध्यम से घना कोहरा देखने को मिला. आलम यह रहा कि सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी का लेवल 100 मीटर तक गिर गया. इसके बाद थोड़ी धूप खिली, तो कोहरा भी कुछ छंटने लगा. दिन में ज्यादातर हिस्सों में धूप निकली रही, जिसके चलते अधिकतम तापमान में सुधार हुआ. हवा में नमी का स्तर 100 से 62 प्रतिशत तक रहा.

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में शनिवार और रविवार को भी सुबह मध्यम श्रेणी का कोहरा रहेगा. दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम पांच डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. हवा की गति चार से 12 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है.

उत्तर प्रदेश का मौसम
उत्तर प्रदेश में शुक्रवार सुबह जबरदस्त कोहरा देखने को मिला. घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी भी न के बराबर रही. वहीं, कोहरे के साथ लखनऊ, नोएडा समेत पूरे यूपी में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आने वाले तीन दिन 27, 28, 29 जनवरी को ज्यादा घने कोहरे और ठंड की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर का मौसम
लंबे समय से शुष्क मौसम के बाद अब कश्मीर घाटी में बदलाव आया है. कश्मीर के ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी से घाटी में लगभग दो महीने का सूखा खत्म हो गया. गुरुवार रात तापमान काफी गिर गया था. घाटी के गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, गुरेज, माछिल, करनाह दूधपथरी और शोपियां इलाकों में बर्फबारी की खबर है. श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन सुबह होने के बाद तेज धूप निकली. 

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड शहर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. आने वाले कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी.

हिमाचल का मौसम
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में शुक्रवार को हल्की बर्फबारी हुई, जिससे कुछ इलाकों में लंबे समय से जारी शुष्क दौर समाप्त हो गया. स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार कुल्लू जिले में 'अटल टनल' के उत्तरी पोर्टल, चंबा जिले के भरमौर और पांगी में हल्की बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने बताया कि रोहतांग दर्रे, बारालाचा दर्रे, शिंकुला दर्रे और कुंजुम दर्रे में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई.

राज्य की ऊपरी पहाड़ियों पर 31 जनवरी तक अलग-अलग इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं मध्य पहाड़ी इलाकों में 29 जनवरी तक मौसम शुष्क रहेगा. स्थानीय मौसम कार्यालय ने बताया कि 30 व 31 जनवरी को मध्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की संभावना है, जबकि निचली पहाड़ियों व मैदानी इलाकों में 31 जनवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा.

बिहार का मौसम
बिहार की राजधानी पटना समेत पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है. राज्य के अधिकतर भागों में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में पटना, मुजफ्फरपुर, फारबिसगंज, डेहरी, गोपलागंज, औरंगाबाद, बांका, कैमूर, दरभंगा, जमुई, बक्सर, वैशाली में भीषण शीत-दिवस की स्थिति रही. राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान केन्द्र, पटना के अनुसार अगले 4 दिनों तक प्रदेश के अधिकतर भागों में शीतदिवस या भीषण शीत लहरी की स्थिति बनी रहेगी. राज्य के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों में अगले 24 घंटों के दौरान भीषण शीतलहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

पंजाब और हरियाणा का मौसम
पंजाब और हरियाणा में धुंध का कहर जारी है. शुक्रवार सुबह कई जगह घनी धुंध देखने को मिली. इसके कारण पटियाला में 25, अमृतसर में 50, अंबाला में 25 और चंडीगढ़ में 50 मीटर विजिबिलिटी रही. दोनों राज्यों में मौसम विभाग ने ठंड का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पंजाब के 5 जिलों गुरदासपुर, अमृतसर, नवांशहर, जालंधर और मोगा में रेड अलर्ट जारी किया है. यहां अगले तीन दिन तक कोल्ड डे रहेगा. अन्य सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्थान का मौसम
राजस्थान में कमजोर पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के चलते 30 जनवरी तक हल्की बारिश हो सकती है. उत्तरी राजस्थान में घना कोहरा छाए रहने की भी संभावना है.

ये भी पढ़ें:-

जम्मू-कश्मीर में तापमान जीरो से नीचे, दिल्ली में छाया रहेगा घना कोहरा; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

हिमाचल में अल नीनो का असर! उत्तर पश्विम में बर्फ की कमी से पड़ रही शुष्क सर्दी

कश्मीर में कम बर्फबारी से कृषि, पर्यटन तंत्र प्रभावित होने की आशंका

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली में अब पसीने छूट रहे, कब आएगी बारिश?
ठंड से अभी राहत नहीं? लंबे इंतजार के बाद J&K और हिमाचल में बर्फबारी, जानें- कैसा रहेगा उत्तर भारत का मौसम
'नेहरू जी और मोदी की तुलना नहीं हो सकती...' : राज्यसभा में क्या बोले BJP सांसद सुधांशु त्रिवेदी
Next Article
'नेहरू जी और मोदी की तुलना नहीं हो सकती...' : राज्यसभा में क्या बोले BJP सांसद सुधांशु त्रिवेदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;