दिल्ली: हज यात्रा से पहले महिलाओं को सिखाए जा रहे हैं फिटनेस के गुर

जानकारी के अनुसार 21 मई से 6 जून तक हज यात्रियों की फ्लाइट जाएंगी. इस बार हज यात्रा 45 से 50 दिनों की होने वाली है.

दिल्ली: हज यात्रा से पहले महिलाओं को सिखाए जा रहे हैं फिटनेस के गुर

लखनऊ और दिल्ली एयरपोर्ट से सबसे अधिक हज यात्री रवाना होंगे .

नई दिल्ली:

इस बार हज पर जाने वाली महिलाओं को फिट रहने के लिए योगा कराई जा रही है. इस साल महिलाओं का बड़ा डेलिगेशन हज पर जा रहा है और इन महिलाओं को कमेटी की तरफ से योगाभ्यास कराया जा रहा है. हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां ने बताया कि दिल्ली स्टेट हज कमेटी द्वारा 1 मई से शुरू किए गए नौ दिवसीय हज प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन दक्षिण दिल्ली क्षेत्र के लगभग 200 हज यात्रियों को हज से संबंधित मुद्दों और समस्याओं के बारे में बताया गया.

"मदीना मुनव्वरा और मक्का में हज यात्रियों के सामने आने वाली समस्याओं और मुद्दों पर प्रशिक्षण दिया गया. इस अवसर पर हज बैतुल्लाह के लिए दिल्ली से जाने वाली 40 गैर महरम महिलाओं को भी प्रशिक्षण सत्र में एक साथ विशेष रूप से आमंत्रित किया गया".

दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन मोहतरमा कौसर जहां, सदस्य और काउंसलर मोहतरमा नाजिया दानिश, कार्यकारी अधिकारी श्री अशफाक अहमद आरफी, उप कार्यकारी अधिकारी श्री मोहसिन अली, जिला ट्रेनर खलीक अहमद, मुफ़्ती शमीम अहमद कासमी और मोहतरमा सबीहा सालेहाती साहिबा ने हज यात्रियों को संबोधित भी किया.

मोहतरमा कौसर जहां ने विशेष रूप से उन महिला हज यात्रियों से मुलाकात की जो बिना महरम हज यात्रा पर जा रही हैं और उन्हें बधाई दी तथा हज करके वापस आने तक के लिए उनके अच्छे स्वास्थ्य और शुभकामनाओं की कामना की. इस मौके पर चेयरपर्सन कौसर जहां ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि इस साल 40 महिलाएं बिना महरम के दिल्ली से हज बैतुल्लाह के लिए जा रही हैं, जो पिछले सालों की संख्या की तुलना में सबसे ज्यादा है. उन्होंने हज यात्रियों को आश्वासन दिया कि हज यात्रा के दौरान उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए वे हर संभव प्रयास करेंगी.

कब शुरू हो रही है हज यात्रा

हज यात्रा की पहली फ्लाइट 21 मई को जाने का अनुमान है. जानकारी के अनुसार 21 मई से 6 जून तक हज यात्रियों की फ्लाइट जाएंगी. इस बार हज यात्रा 45 से 50 दिनों की होने वाली है. लखनऊ और दिल्ली एयरपोर्ट से सबसे अधिक यात्री रवाना होंगे. यूपी से 26,786 हज यात्री हज पर जाएंगे. 3 जुलाई से जद्दा एयरपोर्ट से हज यात्रियों की वापसी शुरू होगी.

ये भी पढ़ें :-
जालसाज शेरपुरिया पर ईडी ने कसा शिकंजा, दिल्ली समेत कई ठिकानों पर छापेमारी
गो फर्स्ट ने उड़ानें रद्द होने के लिए अमेरिकी इंजन कंपनी को ठहराया जिम्मेदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : शरद पवार ने अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए मांगा वक्त : एनसीपी नेता अजित पवार