विज्ञापन
This Article is From Dec 18, 2023

अरविंद केजरीवाल ने किया INDIA अलायंस के नेताओं का वेलकम, ममता बनर्जी से 45 मिनट हुई मुलाकात

ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद अरविंद केजरीवाल ने उद्धव ठाकरे और उनके करीबी संजय राउत का स्वागत किया. केजरीवाल की इन दोनों नेताओं के साथ भी बैठक हुई. मंगलवार को उनकी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से मुलाकात होने की उम्मीद है.

अरविंद केजरीवाल ने किया INDIA अलायंस के नेताओं का वेलकम, ममता बनर्जी से 45 मिनट हुई मुलाकात
केजरीवाल ने शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे का स्वागत किया.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) में बीजेपी को हराने के मकसद से बने विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन (INDIA Alliance Meeting) की चौथी मीटिंग 19 दिसंबर को नई दिल्ली में होने जा रही है. मीटिंग में शामिल होने के लिए विपक्षी गुट के तमाम नेता दिल्ली पहुंचे लगे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कई विपक्षी नेताओं का स्वागत किया. केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) से भी मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच 45 मिनट की मुलाकात हुई. इस दौरान उनके बीच किन मुद्दों पर चर्चा हुई, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है.

उद्धव ठाकरे और संजय राउत से भी मिले केजरीवाल
टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद अरविंद केजरीवाल ने उद्धव ठाकरे और उनके करीबी संजय राउत का स्वागत किया. केजरीवाल की इन दोनों नेताओं के साथ भी बैठक हुई. मंगलवार को उनकी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से मुलाकात होने की उम्मीद है.

ED ने केजरीवाल को दूसरी बार भेजा समन
इससे पहले दिल्ली के शराब नीति केस में अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने दूसरा समन भेजा है. ईडी ने इस केस में केजरीवाल को पूछताछ के लिए 21 दिसंबर को तलब किया है. इससे पहले केजरीवाल हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों का हवाला देते हुए पहले समन में पेश नहीं हुए थे. केजरीवाल के ऑफिस ने भी अब तक ईडी के दूसरे समन का कोई जवाब नहीं दिया है. 

केजरीवाल की विपश्यना क्लासेस बुक
हालांकि, आम आदमी पार्टी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की विपश्यना क्लासेस (Vipassana Classes)महीनों पहले बुक हो गई थीं. बता दें कि केंद्रीय जांच एजेंसी के समन को तीन बार इग्नोर किया जा सकता है. तीन बार के बाद संबंधित व्यक्ति के नाम गैर-जमानती वारंट जारी किया जाता है. 

INDIA अलायंस के नेताओं ने की कांग्रेस की आलोचना 
हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार को देखते हुए मंगलवार को होने जा रही INDIA अलायंस की चौथी मीटिंग कई मायनों में अहम मानी जा रही है. चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया, जबकि मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की. इस हार से कांग्रेस को गठबंधन की दूसरी पार्टियों की आलोचना का सामना करना पड़ा है.

TMC ने दी ‘जमींदारी संस्कृति' छोड़ने की नसीहत
आज ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने भी कांग्रेस को ‘जमींदारी संस्कृति' को त्यागने की सलाह दे डाली. TMC के प्रवक्ता कुणाल घोष ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस को इससे सबक लेना चाहिए. कांग्रेस पार्टी को ‘जमींदारी संस्कृति' को त्यागना होगा. पार्टी अपने साझेदारों के साथ अपनी प्रजा की तरह व्यवहार नहीं कर सकती. यह सुनिश्चित करने के लिए कि ‘इंडिया' गठबंधन की जीत हो, उसे (कांग्रेस) तीन बार की मुख्यमंत्री और तीन बार की केंद्रीय मंत्री ममता बनर्जी और अन्य वरिष्ठ नेताओं को गठबंधन का चेहरा बनाना होगा.''

कांग्रेस की बंगाल यूनिट ने दिया जवाब
इस टिप्पणी पर कांग्रेस की पश्चिम बंगाल यूनिट ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. कांग्रेस प्रवक्ता सौम्या रॉय ने जोर देकर कहा, ‘‘हमें BJP के खिलाफ कैसे लड़ना है, इस बारे में TMC से सबक लेने की जरूरत नहीं है. यह कांग्रेस है, जो लगातार BJP के खिलाफ लड़ रही है, जबकि TMC ने कई मौकों पर BJP के साथ समझौता किया है.''

ये भी पढ़ें:-

पीएम मोदी की डिग्री: मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह की स्थगन अर्जियां खारिज

"पहले दिल्ली में रोका.. और अब पंजाब में विकास कार्यों में अडंगा लगा रहा है केंद्र"- केजरीवाल


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
अरविंद केजरीवाल ने किया INDIA अलायंस के नेताओं का वेलकम, ममता बनर्जी से 45 मिनट हुई मुलाकात
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com