- दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ATC में तकनीकी खराबी से उड़ान संचालन प्रभावित हुआ.
- एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने यात्रियों से धैर्य बनाए रखने का अनुरोध करते हुए समस्या के समाधान का आश्वासन दिया.
- तकनीकी खराबी के कारण कुछ उड़ानों में तीस मिनट से अधिक की देरी हुई और रनवे पर विमान इंतजार करते रहे.
दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान संचालन में तकनीकी समस्या आ गई है. एयर ट्रैफिक कंट्रोल का सर्वर डाउन है. सर्वर डाउन होने की वजह से कई विमानों के संचालन में दिक्कत आ रही है. इस समस्या के कारण 80 से अधिक विमान प्रभावित
हुए हैं. इसके कारण डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों उड़ानों असर पड़ रहा है. सुबह से ही सर्वर डाउन है. कल शाम को भी सर्वर डाउन होने की वजह से 20 से अधिक विमान को टेक ऑफ करने में समस्या आई थी. स्पाइसजेट और एयर इंडिया जैसी एयरलाइंस ने इसके लिए एडवाइजरी जारी की है.
एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने क्या कहा
Flight operations at Delhi Airport are experiencing delays due to a technical issue in the Automatic Message Switching System (AMSS), which supports Air Traffic Control data. Controllers are processing flight plans manually, leading to some delays. Technical teams are working to…
— Airports Authority of India (@AAI_Official) November 7, 2025
एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने एक्स पर लिखा, "दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन में ऑटोमैटिक मैसेज स्विचिंग सिस्टम (AMSS) में तकनीकी समस्या के कारण देरी हो रही है, जो एयर ट्रैफिक कंट्रोल डेटा का समर्थन करता है. कंट्रोलर उड़ान योजनाओं को मैन्युअली प्रोसेस कर रहे हैं, जिससे कुछ देरी हो रही है. तकनीकी टीमें सिस्टम को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए काम कर रही हैं. हम सभी यात्रियों और संबंधित पक्षों की समझ और सहयोग की सराहना करते हैं."
एयर इंडिया के यात्री ने बताया
एयर इंडिया के चालक दल ने यात्रियों को बताया, "परिचालन जल्द ही सामान्य होने की उम्मीद है." विमान में सवार एक यात्री ने आईएएनएस को बताया कि विमान आधे घंटे से ज़्यादा समय से रनवे पर इंतज़ार कर रहा था और चालक दल ने एटीसी सिस्टम में तकनीकी खराबी को देरी का कारण बताया था. कथित तौर पर इस गड़बड़ी के कारण कुछ समय के लिए आगमन और प्रस्थान दोनों पर असर पड़ा, जिससे बोर्डिंग गेट पर भीड़भाड़ हो गई.
स्पाइस जेट ने दी जानकारी
स्पाइस जेट ने एक्स पर लिखा, "दिल्ली में एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) की भीड़ के कारण, सभी प्रस्थान/आगमन और उनसे संबंधित उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे http://spicejet.com/#status के माध्यम से अपनी उड़ान की स्थिति पर नज़र रखें."
#TravelUpdate: Due to ATC (Air Traffic Control) congestion at Delhi, all Departures/Arrivals and their consequential flights might get affected. Passengers are requested to keep a check on their flight status via https://t.co/2wynECZugy.
— SpiceJet (@flyspicejet) November 7, 2025
यह घटना हवाईअड्डा अधिकारियों द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में इसी तरह की तकनीकी समस्या के बाद परिचालन सामान्य होने की घोषणा के दो दिन बाद हुई है. बुधवार को, दिल्ली हवाई अड्डे ने एक अपडेट पोस्ट किया था, जिसमें कहा गया था, "कृपया ध्यान दें कि सभी परिचालन सामान्य हो गए हैं और यात्री अपनी यात्रा योजनाओं को सामान्य रूप से जारी रख सकते हैं. इस दौरान आपके धैर्य और सहयोग के लिए हम आभारी हैं. यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उड़ान संबंधी नवीनतम अपडेट के लिए अपनी संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करें."
हफ्ते की शुरुआत से समस्या
इस हफ़्ते की शुरुआत में, हवाई अड्डे ने स्वीकार किया था कि कुछ एयरलाइनों को तकनीकी खराबी के कारण चेक-इन प्रक्रिया में रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है. बयान में कहा गया है, "हम देरी को कम करने और जल्द से जल्द सामान्य परिचालन बहाल करने के लिए सभी हितधारकों के साथ सक्रिय रूप से समन्वय कर रहे हैं. यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी-अपनी एयरलाइनों से संपर्क करें और चेक-इन व अन्य औपचारिकताओं के लिए समय की योजना बनाएं. हमें अपने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है."
एयर इंडिया ने बुधवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक अपडेट पोस्ट करते हुए कहा, "थर्ड-पार्टी कनेक्टिविटी नेटवर्क की समस्या के कारण कुछ हवाई अड्डों पर चेक-इन सिस्टम प्रभावित हुए थे, जिससे एयर इंडिया सहित कुछ एयरलाइनों की उड़ानों में देरी हुई. अब यह सिस्टम बहाल हो गया है. हालांकि, स्थिति के सामान्य होने तक हमारी कुछ उड़ानों में कुछ समय के लिए देरी हो सकती है."
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं