विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive : "चीन के मसले पर सवाल उठाने वाले जरा देखें कि पहले क्या हुआ था...": रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

चीन के साथ जारी गतिरोध के मुद्दे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों पर निशाना साधा और उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है.

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने एनडीटीवी के साथ खास बातचीत में खुलकर तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखी है. चीन के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दोनों ही देशों के बीच कमांडर स्तर पर अच्छे माहौल में बातचीत हो रही है. मैं समझता हूं कि हमें परिणाम की प्रतिक्षा करनी चाहिए. कहां क्या चल रहा है. इस बात की अगर मैं चर्चा कर दूं तो देशवासियों को गौरव की अनुभूति होगी. लेकिन मैं अभी वो सब चीजें उजागर नहीं करना चाहता हूं. क्योंकि दोनों देशों के बीच अभी बातचीत चल रही है. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय की सबसे बड़ी उपलब्धि रही है कि हमारे प्रधानमंत्री ने हमेशा की तरह आत्मनिर्भरता पर जोर दिया है. अब हमलोग बहुत कुछ भारत में ही बना रहे हैं. हमारा एक्सपोर्ट काफी अधिक बढ़ गया है. रक्षा उत्पादों का हम एक्सपोर्ट कर रहे हैं. 

अग्निवीर योजना पर राजनाथ सिंह ने क्या कहा? 
अग्निवीर योजना को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक बेहद सफल शुरुआत है. कोई भी देश चाहेगा कि हमारे सेना में युवापन बना रहे. इस योजना के पीछे का मुख्य उद्देश्य ये था. दूसरा उद्देश्य यह है कि हमारे समाज में भी ऐसे लोग होने चाहिए जिन्हें जब भी जरूरत हो हम समाज से उठाकर देश की सेना पर तैनात कर सके. क्या ऐसी कोई योजना गलत है, क्या हमलोगों ने कोई गलत काम किया है? 

संविधान बदलने को लेकर बीजेपी कभी सोच भी नहीं सकती: राजनाथ
संविधान बदलने के विपक्षी दलों के आरोपों पर राजनाथ सिंह ने कहा कि इंदिरा गांधी ने सबसे पहले 1976 में संविधान की प्रस्तावना को बदला था. बीजेपी संविधान के साथ कभी भी छेड़छाड़ नहीं करेगी.  राजनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी इस बारे में कभी सोच भी नहीं सकती है. उन्होंने कहा कि हमारी संविधान सभा में तब इस बात पर आम सहमति थी कि आवश्यकतानुसार संविधान में संशोधन किए जा सकते हैं.  कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों ने ऐसा बहुत बार किया है लेकिन प्रस्तावना में बदलाव करने का कोई उल्लेख नहीं था.  लेकिन कांग्रेस ने ऐसा किया और अब वे हम पर आरोप लगाने की कोशिश कर रहे हैं. 

नहीं देंगे धर्म अधारित आरक्षण: राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी की जाति आधारित आरक्षण समाप्त करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन धर्म के आधार पर आरक्षण कभी नहीं दिया जायेगा. उन्होंने कहा, "हम आरक्षण क्यों खत्म करेंगे? इस देश को ओबीसी, एसटी के लिए आरक्षण की जरूरत है. विपक्ष धर्म के आधार पर आरक्षण देने की बात कर रहा है.  लेकिन हम कहते हैं कि हम किसी भी स्थिति में धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देंगे.

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कंचनजंगा एक्सप्रेस से कैसे भिड़ी मालगाड़ी? उन आखिरी मिनटों में क्या हुआ...वीडियो से सब समझिए
Exclusive : "चीन के मसले पर सवाल उठाने वाले जरा देखें कि पहले क्या हुआ था...":  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
मुंबई एयरपोर्ट पर 6 करोड़ से ज्यादा का सोना जब्त, 5 यात्री गिरफ्तार
Next Article
मुंबई एयरपोर्ट पर 6 करोड़ से ज्यादा का सोना जब्त, 5 यात्री गिरफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;