विज्ञापन
Story ProgressBack

"देश को बदनाम करना ठीक नहीं" : झारखंड गैंगरेप के बाद भारत को असुरक्षित बताने पर NCW प्रमुख

हाल ही में एक स्पेनिश महिला ने आरोप लगाया है कि उसके साथ झारखंड के दुमका में सामूहिक बलात्कार किया गया. इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए वोलोड्जको ने लिखा, "कई वर्षों तक भारत में रहते हुए मैंने यौन आक्रामकता का जो स्तर देखा, वो कहीं नहीं देखा."

Read Time: 5 mins
"देश को बदनाम करना ठीक नहीं" : झारखंड गैंगरेप के बाद भारत को असुरक्षित बताने पर NCW प्रमुख
राष्ट्रीय महिला आयोग प्रमुख ने अमेरिकी पत्रकार की पोस्‍ट पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. (फाइल)
नई दिल्‍ली:

झारखंड (Jharkhand) में स्‍पेनिश महिला के साथ कथित सामूहिक दुष्‍कर्म (Gangrape) का मामला सामने आने के बाद अमेरिका स्थित एक पत्रकार ने भारत में "यौन आक्रामकता" को लेकर एक पोस्‍ट की है और महिलाओं के लिए भारत को असुरक्षित बताया है. हालांकि इस पोस्‍ट को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women) की प्रमुख रेखा शर्मा (Rekha Sharma) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. शर्मा ने पोस्‍ट के लेखक डेविड जोसेफ वोलोड्जको से सवाल किया है कि उन्‍होंने अपनी पोस्‍ट में उल्लिखित किसी भी घटना की पुलिस को सूचना दी. साथ ही उन्‍होंने कहा कि पूरे देश को बदनाम करना अच्‍छा विकल्‍प नहीं है. 

रेखा शर्मा ने एक्‍स पर डेविड जोसेफ वालोड्जको को जवाब देते हुए लिखा, "क्या आपने कभी पुलिस को घटना की सूचना दी? यदि नहीं तो आप पूरी तरह से एक गैर जिम्मेदार व्यक्ति हैं. केवल सोशल मीडिया पर लिखना और पूरे देश को बदनाम करना अच्छा विकल्प नहीं है."

डेविड जोसेफ वोलोड्जको ने एक्स पर खुद को राजनीतिक अतिवाद पर द रैडिकलिस्‍ट नाम के न्‍यूजलैटर के लेखक के रूप में पेश किया है. इसमें यह भी कहा गया है कि उन्होंने पहले न्यूयॉर्क मैगजीन, ब्लूमबर्ग, द वॉल स्ट्रीट जर्नल और फोर्ब्स जैसे प्रमुख प्रकाशनों के लिए लिखा है. 

हाल ही में एक स्पेनिश महिला ने आरोप लगाया है कि उसके साथ झारखंड के दुमका में सामूहिक बलात्कार किया गया. इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए वोलोड्जको ने लिखा, "कई वर्षों तक भारत में रहते हुए मैंने यौन आक्रामकता का जो स्तर देखा, वो कहीं नहीं देखा."

वोलोड्जको ने कई मामलों का दिया हवाला 

वोलोड्जको ने दावा किया कि एक बार एक ब्रिटिश महिला ने उनसे भारत में ट्रेन यात्रा के दौरान अपनी सीट पर सोने देने का अनुरोध किया था "क्योंकि एक शख्‍स ने उसके पैर को चाटा था और वह असुरक्षित महसूस कर रही थी." उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जिस युवक से उन्होंने अपनी महिला मित्र को मिलवाया था, उन्होंने उससे हाथ मिलाने के बजाय गलत व्‍यवहार किया. 

उन्होंने आरोप लगाया, "मैं कभी भी ऐसी महिला यात्री से नहीं मिला जिसके साथ छेड़छाड़ या मारपीट न की गई हो या इससे भी बुरा कुछ न हुआ हो, भले ही वे केवल कुछ दिनों के लिए ही देश में रही हों." साथ ही कहा, "मुझे भारत से प्यार है. यह दुनिया में मेरी पसंदीदा जगहों में से एक है और हमेशा रहेगी, लेकिन मैंने उन महिला मित्रों को सलाह दी है, जिन्होंने मुझसे अकेले यात्रा न करने को कहा. भारतीय समाज में यह एक वास्तविक समस्या है जिस पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है और मैं आशा करता हूं कि समय के साथ इसमें सुधार होगा."  

एक्स पर पोस्ट को अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं मिली हैं. कुछ लोगों ने इस पर आश्‍चर्य जताया है तो कुछ लोगों ने कहा कि भारत यात्रा के दौरान उनका अनुभव बिलकुल अलग रहा. 

झारखंड सरकार ने विशेष जांच दल का किया गठन 

इस बीच, झारखंड सरकार ने स्पेन की पर्यटक के आरोपों की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया है और तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाश शुरू कर दी गई है. 

महिला ने आरोप लगाया कि यह घटना शुक्रवार रात की है, जब वह और उसका साथी राज्य की राजधानी रांची से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कुरुमाहाट में एक टैंट में रात बिता रहे थे. पुलिस ने कहा कि एक गश्ती दल को यह जोड़ा सड़क किनारे मिला. समाचार एजेंसी पीटीआई ने वरिष्ठ अधिकारी पीतांबर सिंह खेरवार के हवाले से कहा, "गश्ती दल को लगा कि उनके साथ कुछ हुआ है. वे स्पेनिश में बात कर रहे थे इसलिए पुलिस समझ नहीं पाई. पुलिसकर्मी यह मानकर उन्हें स्थानीय अस्पताल ले आए कि उन्हें कुछ इलाज की जरूरत है." 

दुमका के सरकारी अस्‍पताल में चल रहा है इलाज 

अधिकारी ने कहा कि स्पेनिश महिला ने डॉक्टरों को बताया कि उसके साथ यौन उत्पीड़न हुआ है. अधिकारी ने कहा, "हमें शनिवार रात को करीब 1.30 बजे घटना की जानकारी मिली. सूचना मिलते ही जांच शुरू की गई. हमने पीड़ित से बात की. हमने कुछ लोगों को हिरासत में लिया और उन्होंने मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है. आरोपियों ने कुछ अन्य नाम भी लिए हैं. एक टीम बनाई बनाकर अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है. हम फॉरेंसिक टीम और सीआईडी ​​की भी मदद ले रहे हैं."

जिले के सिविल सर्जन बच्चा प्रसाद सिंह ने पीटीआई को बताया कि करीब 28 साल की महिला और उसके 64 साल के पति का इलाज दुमका के एक सरकारी अस्पताल में चल रहा है और दोनों खतरे से बाहर हैं. 

ये भी पढ़ें :

* झारखंड : गैंगरेप पीड़िता स्पेनिश महिला ने कहा - मुझे लगा कि मैं मरने वाली हूं
* आसाराम को SC से राहत नहीं, सजा पर रोक लगाने वाली मांग पर कहा-राजस्थान HC जाएं
* अलवर : रेप पीड़िता पर बदमाशों ने गंडासे से किया हमला, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंबई BMW हिट एंड रन केस : मिहिर शाह का CCTV फुटेज आया सामने, अब तक 2 लोग गिरफ्तार
"देश को बदनाम करना ठीक नहीं" : झारखंड गैंगरेप के बाद भारत को असुरक्षित बताने पर NCW प्रमुख
आलू-प्याज के बाद अब टमाटर हुआ 'लाल',  1 किलो की कीमत में आ जाएगा 2 लीटर पेट्रोल
Next Article
आलू-प्याज के बाद अब टमाटर हुआ 'लाल', 1 किलो की कीमत में आ जाएगा 2 लीटर पेट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;