विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 17, 2021

साइक्लोन ताउते : बांबे हाई ऑयल क्षेत्र के पास समुद्र में बही बड़ी नाव, 273 लोग थे सवार

Cyclone Tauktae News Update :आईएनएस कोच्चि को तुरंत खोज और बचाव कार्य के लिए रवाना किया गया है. इस नाव पर 273 लोग सवार हैं. ऐसे में किसी बड़ी अनहोनी की आशंका को लेकर बचाव एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं.

साइक्लोन ताउते : बांबे हाई ऑयल क्षेत्र के पास समुद्र में बही बड़ी नाव, 273 लोग थे सवार
Cyclone Tauktae: साइक्लोन ताउते के दौरान 185 किलोमीटर तक हो सकती है हवा की रफ्तार
मुंबई:

Cyclone Touktae Mumbai News :चक्रवाती तूफान ताउते के रौद्र रूप धारण करने के बीच मुंबई में एक बड़ी घटना सामने आई है. यहां अरब सागर में उठे खतरनाक चक्रवाती तूफान ‘ताउते' (Cyclone Touktae Updates) की वजह से एक बजरा (बड़ी नाव) बिना लंगर के समुद्र में बह गई. इस नाव पर 273 लोग सवार हैं. ‘ताउते' के सोमवार शाम तक गुजरात तट पर टकराकर खतरनाक रूप लेने के बीच यह वाकया सामने आया है. नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि बांबे हाई आयल के हीरा तेल क्षेत्र से बजरा संख्या ‘पी305' के बहने और सहायता का अनुरोध मिलने पर अलर्ट भेजा गया. आईएनएस कोच्चि को तुरंत खोज और बचाव कार्य के लिए रवाना किया गया है. इस नाव पर 273 लोग सवार हैं. ऐसे में किसी बड़ी अनहोनी की आशंका को लेकर बचाव एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं.

तूफान तौकते ने ली 3 की जान, गुजरात में धारण करेगा प्रचंड रूप, तस्वीरों में देखें मंजर

यह तेल क्षेत्र मुंबई से करीब 70 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. बजरा आकार में नाव की तरह होती है, लेकिन इसमें नीचे कक्ष और ऊपर छत होती है. देश के पश्चिमी तट पर तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान ताउते के मद्देनजर सहायता और आपदा राहत कार्य के लिए अन्य कई जहाजों को भी तैयार रखा गया है. युद्ध पोत आईएनएस कोच्चि के शाम करीब चार बजे नाव के पास पहुंचने का अनुमान है. महाराष्ट्र के तटवर्ती क्षेत्र से गुजर रहा तूफान सोमवार की सुबह मुंबई पहुंचा था. शहर के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उड़ान सेवा सुबह 11 बजे से दो बजे तक बंद रही.

ताउते के कारण पड़ोसी रायगड जिले में ‘रेड अलर्ट' जबकि मुंबई में ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. मुंबई में मोनो रेल सेवा दिन भर के लिए बंद की गयी है. लोकल ट्रेन सेवा घाटकोपर से विक्रोली के बीच प्रभावित रही. ‘ताउते' के उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ने के दौरान महाराष्ट्र और गोवा में तेज आंधी, मूसलाधार बारिश और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं.

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि चक्रवात सोमवार की शाम गुजरात तट पर पहुंचेगा और वह भीषण होगा. मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी केंद्र ने कहा कि पूर्व-मध्य अरब सागर में उठा गंभीर चक्रवाती तूफान 6 घंटों में उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है और उसने भयंकर रूप धारण कर लिया है.

तूफान के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 17 मई की शाम पोरबंदर और महुवा (भावनगर जिला) के बीच गुजरात तट पर पहुंचने का अनुमान है और 17 मई की रात (आठ से 11 बजे के बीच) भीषण तूफान आने की आशंका है. इसमें हवा की गति 155 से 165 किलोमीटर प्रतिघंटा से बढ़कर अधिकतम 185 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है.

खतरनाक हुआ 'ताउते' तूफान, समंदर में उठ रही हैं ऊंची लहरें

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;