Cyclone Tauktae: भयंकर तूफान 'ताउते' ने गुजरात तट को किया पार, कमजोर हो रहा है चक्रवात

Cyclone Tauktae: कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा में तूफान ताउते पहले ही बड़ा नुकसान पहुंचा चुका है. कर्नाटक और महाराष्ट्र में 12 लोगों की मौत भी हुई है. 

Cyclone Tauktae: भयंकर तूफान 'ताउते' ने गुजरात तट को किया पार, कमजोर हो रहा है चक्रवात

Cyclone Tauktae Gujarat Coast पर तेज हवाओं के साथ पहुंचा

नई दिल्ली:

Cyclone Tauktae Latest News: गुजरात में दो दशक के सबसे भयंकर तूफान चक्रवात ताउते ने सोमवार रात को दस्तक दी. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि तूफान गुजरात के तटों (GUJARAT COAST) से टकराया है और करीब 4 घंटों तक इसका सबसे भीषण असर देखने को मिला. इस दौरान 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. इससे सौराष्ट्र और अन्य तटीय इलाकों में सैकड़ों पेड़ उखड़ गए. बिजली के खंबे गिरने से विद्युत आपूर्ति चरमरा गई. मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोन ताउते उत्तर और उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और पोरबंदर (PORBANDAR) से महुवा (भावनगर जिले) के बीच गुजरात के तटों से गुजरा. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई. जानमाल के नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है. कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा में तूफान ताउते पहले ही बड़ा नुकसान पहुंचा चुका है. कर्नाटक और महाराष्ट्र में 12 लोगों की मौत भी हुई है. गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था.

तूफान ताउते : जानिए कैसे बनती है 'साइक्लोन की आंख', छोटी-बड़ी चक्रवाती आंख की खूबियां

चक्रवाती तूफान ताउते का मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में गहरा असर देखने को मिला है. महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में तो 6 लोगों की मौत हो गई है. जबकि तीन नाविक लापता बताए जा रहे हैं. वहीं सोमवार को मुंबई में भी समुद्र में ऊंची लहरें उठने के साथ भारी बारिश हुई. बांद्रा वर्ली सी लिंक और मुम्बई एयरपोर्ट को बंद किया गया. कई जगहों पर जल जमाव भी देखने मिला.रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के समुद्री किनारों पर तूफान ने नुकसान पहुंचाया.रायगढ़ जिले में 3, सिंधुदुर्ग में 1 और दो लोगों की मौत नवी मुंबई व उल्हासनगर में हुई. इनकी मौत साइक्लोन ताउते के कारण गिरे पेड़ की चपेट में आने से हुई. मुंबई एयरपोर्ट शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया.

चक्रवाती तूफान ताउते से प्रभावित होने वाले जिलों में NDRF की 100 टीमें तैनात

कर्नाटक (Karnataka Cyclone Tauktae Latest News) में चक्रवात ताउते की वजह से प्रभावित तटीय और मलनाड जिले में अब तक छह लोगों की मौत हो गई. कर्नाटक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों की ओर से स्थिति को लेकर जारी रिपोर्ट में बताया गया कि आज सुबह तक 121 गांव और तालुका चक्रवात से प्रभावित हैं. बताया गया कि 547 लोगों को अब तक उनके संबंधित स्थानों से निकाला गया है और चक्रवात से लोगों को बचाने के लिए यहां खोले गए 13 राहत शिविरों में 290 लोग शरण लिए हुए हैं.

Mumbai Cyclone Tauktae : खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान, मुंबई में बांद्रा- वर्ली सी लिंक और एयरपोर्ट बंद

मुंबई में वर्ली सी लिंक को बंद कर दिया है. एयरपोर्ट भी कुछ घंटों के लिए बंद किया गया था. यह ऐहतियाती उपाय किया गया है. मुंबई में सोमवार सुबह से हल्की बारिश हो रही थी, लेकिन जैसे जैसे दिन बढ़ता गया, भारी बारिश के साथ ही तेज़ हवाओं ने परेशानी बढ़ा दी.


कई जगहों पर पेड़ गिरने की घटना हुई तो मुम्बई से सटे नवी मुंबई में APMC मार्किट में छत का पत्रा गिरने से 15-20 गाड़ियों का नुकसान हुआ. कई जगहों पर जलभराव से जाम भी लग गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चक्रवाती तूफान ताउते में 410 लोगों के फंसे होने की सूचना, नौसेना ने बचाव कार्य शुरू किया