विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

Tauktae Chakrawat Live Updates: केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद  ‘ताउते चक्रवात' उत्तर में गुजरात के तटीय इलाकों से टकराया और इस दौरान 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. हालांकि गुजरात में तटीय क्षेत्रों से दो लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया था. वहीं मुंबई समेत महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही बारिश देखने को मिली. समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. सड़कों पर जलभराव की स्थिति हो गई है. भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण सुबह कई पड़ जमीदोंज हो गए. चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घरों का नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए तथा लोगों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा. कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘ताउते' करीब 4 घंटों तक गुजरात के तट पर कहर बरपाता रहा. आईएमडी ने एक बुलेटिन में बताया कि यह मंगलवार तड़के तक पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच राज्य के तट को पार सकता है. कर्नाटक, केरल, गोवा में भी चक्रवात का असर देखने को मिला है. मुंबई में 11 घंटे बाद सोमवार रात 10 बजे उड़ानें शुरू हुईं. राहत की बात रही कि बांबे हाई ऑयल क्षेत्र में तूफान में फंसी दो नावों के 410 यात्री पूरी तरह सुरक्षित हैं और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है.

Here are the LIVE Updates on Cyclone Tauktae in Hindi: 

भारतीय तटरक्षक बल के जहाजों ने नावों में फंसे लोगों को बचाया
मुंबई हवाईअड्डे पर 11 घंटे बाद उड़ानों का संचालन शुरू, 55 उड़ानें रद्द
मुंबई हवाईअड्डे पर 11 घंटे बाद उड़ानों का संचालन शुरू, 55 उड़ानें रद्द
मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया है। चक्रवात 'ताउते' की चेतावनी के मद्देनजर हवाईअड्डे से उड़ानों का परिचालन 11 घंटे तक निलंबित रहा.सेवा निलंबित होने के कारण शाम 7.30 बजे तक आने और जाने वाली 55 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ीं
बांबे हाई में दो नावों पर सवार सभी 410 कर्मियों को सुरक्षित बचाया गया
#CycloneTauktae अरब सागर में आए चक्रवातीय तूफान 'ताउते' के कारण बंबई हाई तेल क्षेत्र में फंसी दो नावों पर सवाल 410 कर्मियों को बचा लिया गया है. निर्माण कंपनी एफकान्स के ये कर्मचारी थी. इन नावों को वापस खींच कर फिर इनके लंगर डाल दिए गए हैं.

गुजरात के सोमनाथ में समुद्र में उठी ऊंचे लहरें
साइक्लोन ताउते की दस्तक के बाद गुजरात के सोमनाथ के पास भी समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. आईएमडी का कहना है कि गुजरात के तट पर चक्रवात के टकराने की यह प्रक्रिया करीब 2 घंटे तक जारी रहेगी.
गुजरात के तट से टकराया साइक्लोन ताउते, दो दशक का सबसे भयंकर चक्रवात
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि गुजरात के तटों पर चक्रवात ताउते (Cyclone Tauktae)  टकरा गया है और अगले दो से चार घंटों तक इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा.
चक्रवाती तूफान ताउते का कहर : महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में 6 की मौत, मुंबई में भारी बारिश
Cyclone Touktae Maharashtra News :चक्रवाती तूफान ताउते का मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में गहरा असर देखने को मिला है. महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में तो 6 लोगों की मौत हो गई है. जबकि तीन नाविक लापता बताए जा रहे हैं. वहीं सोमवार को मुंबई में भी समुद्र में ऊंची लहरें उठने के साथ भारी बारिश हुई. 
कर्नाटक के मलनाड जिले में छह लोगों की मौत, राज्य के 121 गांवों पर असर
Cyclone Tauktae: कर्नाटक (Karnataka) में चक्रवात ताउते की वजह से प्रभावित तटीय और मलनाड जिले में अब तक छह लोगों की मौत हो गई.आज सुबह तक 121 गांव और तालुका चक्रवात से प्रभावित हैं. 13 राहत शिविरों में 290 लोग शरण लिए हुए हैं.
तूफान ताउते को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट बंद
मुंबई एयरपोर्ट ऐहतियात के तौर पर उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है.
साइक्‍लोन Tauktae रात में पहुंचेगा गुजरात तट, 185 किमी/घंटा की गति से चल सकती है हवा
साइक्लोन Tauktae सोमवार रात रात 8:00 से 11:00 के बीच गुजरात तट को पोरबंदर और Mahuva के बीच पार करेगा. साइक्लोन का सबसे ज्यादा असर गुजरात तट पर पहुंचने के 4 से 5 घंटे पहले होगा सौराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाकों में इस दौरान 185 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं जिससे भारी नुकसान का अंदेशा है. 
पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में ‘ताउते’ से उत्पन्न स्थिति को लेकर उद्धव ठाकरे से की चर्चा
Cyclone Tauktae: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को चक्रवात ''ताउते'' के कारण महाराष्ट्र (Maharashtra) में उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से चर्चा की.  'ताउते' के गुजरात (Gujarat) की ओर बढ़ने के बीच मुंबई और आस-पास सोमवार को बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिससे जगह-जगह पेड़ उखड़ गए एवं ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. 
तूफान ताउते :बांबे हाई ऑयल जोन में बही नाव, 273 लोग थे सवार
Cyclone Touktae Mumbai News अरब सागर में उठे खतरनाक चक्रवाती तूफान 'ताउते' (Cyclone Touktae Updates) की वजह से मुंबई में एक बजरा (बड़ी नाव) बिना लंगर के समुद्र में बह गई. इस नाव पर 273 लोग सवार हैं. आईएनएस कोच्चि को तुरंत खोज और बचाव कार्य के लिए रवाना किया गया है. 
चक्रवात ताउते : मुंबई में 114 किलोमीटर प्रतिघंटा के रफ्तार की आंधी
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान के कारण मुंबई में सोमवार अपराह्न 114 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चली. स्थानीय निकाय के अधिकारियों ने बताया कि आज दिन भर में यह सबसे तेज आंधी है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) द्वारा जारी बयान के अनुसार, दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में अफगान चर्च स्थित मौमस विभाग के केंद्र ने दोपहर करीब दो बजे हवा की रफ्तार 114 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की.
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से राज्य में चक्रवाती तूफान 'ताउते' की स्थिति के बारे में बात की : अधिकारी
चक्रवात ताउते : बंबई हाई तेल क्षेत्र के पास समुद्र में बहा बजरा, 273 लोग थे सवार
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, अरब सागर में उठे गंभीर चक्रवाती तूफान 'ताउते' के कारण मुंबई के तट से एक बजरा बिना लंगर के समुद्र में बह गया है, जिस पर 273 लोग सवार हैं. अधिकारियों ने बताया कि 'ताउते' के सोमवार की शाम गुजरात तट पर पहुंचने और उसके भीषण होने का अनुमान है.
चक्रवात की वजह से मुंबई में BKC के कोविड सेंटर को अस्थाई रूप से बंद किया गया
ताउते के खतरे को देखते हुए मुंबई, ठाणे और पालघर के इलाके से बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया

चक्रवात ताउते: पोरबंदर से कोरोना वायरस के 17 मरीजों को किया गया स्थानांतरित

पोरबंदर के नगर निगम अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कोरोना वायरस के 17 मरीजों को चक्रवाती तूफान 'ताउते' के गुजरात के तटीय इलाके में पहुंचने के मद्देनजर एहतियाती तौर पर अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती कराया गया है. 

(सोर्स-भाषा)

अहमदाबाद मौसम विभाग की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती चक्रवात 

चक्रवात ताउते अभी दीव से 220 किलोमीटर दूर है. शाम तक गुजरात तट पर आ जाएगा और रात को दीव से 20 किलोमीटर पूर्व होकर गुजरात तट पार करेगा. हवा की रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी.
मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने मुंबई में अगले कुछ घंटों में अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा. 

मुंबई: 'ताउते' ने बढ़ाई मुसीबत, तेज बारिश से जल जमाव
ताउते चक्रवात: मुंबई आ रही इंडिगो, स्पाइसजेट की तीन उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन

चक्रवात ताउते के चलते सोमवार को मुंबई आ रही इंडियो और स्पाइसजेट की तीन उड़ानों के रास्ते में बदलाव किया गया है. एक प्रवक्ता ने बताया कि मुंबई हवाईअड्डे को दो बजे तक बंद करने के चलते ऐसा किया गया. 

(सोर्स- भाषा)
मुंबई के अंधेरी सब-वे पर जबरदस्त जल जमाव की स्थिति 
NDTV से बोल महाराष्ट्र तटरक्षक दल के कमांडर प्रशांत कुमार शर्मा 

तूफान तेज गति से गुजरात की तरफ बढ़ रहा है. अरब सागर के लक्षद्वीप से उठा तूफान मुंबई से होते हुए पालघर की तरफ बढ़ गया है, लेकिन उसका असर मुंबई पर भी पड़ा है. समंदर से गुजर रहे इस तूफान की भारतीय तटरक्षक दल लगातार मोनिटरिंग कर रहा है. 
NDTV से बोले BMC के कमिश्नर इकबाल चहल 

ताउते के खतरे को देखते हुए हम लगातार मौसम विभाग के साथ जुड़े हुए हैं. फिलहाल इसका केंद्र मुंबई से 150 किलोमीटर पश्चिम की तरफ है. कुछ समय में इसका असर ठाणे और पालघर में हो सकता है. 
मेंगलुरु में फंसी नौका के चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

भारतीय नौसना और भारतीय तटरक्षक ने एक संयुक्त अभियान चलाकर यहां मुल्की तट के पास चट्टानों के बीच फंसी एक नौका के चालक दल के सभी नौ सदस्यों को सोमवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया 

(सोर्स- भाषा)
रात 10 से 11 के बीच चक्रवात भावनगर जिला के करीब होगा 

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ताउते की जो मौजूदा स्थिति दिखाई दे रही है, उसके अनुसार वह आज रात 10 से 11 के बीच पोरबंदर और महुआ के बीच भावनगर जिले में होगा, गुजराट के तट पर स्थित यह जिला दीव के पूर्व में स्थित है. 
मुंबई एयरपोर्ट को अगले 4 घंटों के लिए और बंद किया गया 

चक्रवात ताउते के खतरे को देखते हुए मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के शाम 4 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है.
मुंबई और दीव के करीब चक्रवात ताउते 

दीव से दूरी 162km (दक्षिण-दक्षिण पूर्व)
मुंबई से दूरी 145km (पश्चिम-उत्तर)
IMD ने जारी किया अलर्ट

रायगढ़ जिले में 'रेड अलर्ट' और मुंबई, ठाणे तथा पालघर में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. 'रेड अलर्ट' में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश और 'ऑरेंज अलर्ट' में छह से 20 सेंटीमीटर के बीच बारिश होने का अनुमान होता है.

(सोर्स- भाषा)
चक्रवात ताउते: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने स्थिति की समीक्षा की


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवाती तूफान 'ताउते' के मद्देनजर मुंबई, ठाणे और अन्य तटीय इलाकों में स्थिति की समीक्षा की. आधिकारिक बयान के अनुसार, रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग और रायगढ़ जिले के तटीय इलाकों के 12,420 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इनमें रायगढ़ के 8,380, रत्नागिरि के 3,896 और सिंधुदुर्ग के 144 लोग हैं. 

(सोर्स- भाषा)
महाराष्ट्र के रायगढ़ में चक्रवाती ताउते के कारण एक की मौत, 2 घायल
मुंबई में भारी बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव
'ताउते' के मद्देनजर मुंबई में NDRF की टीमें तैनात, देखिए कैसी है तैयारी
इंडियन कोस्टगार्ड और इंडियन नेवी ने कर्नाटक के तट पर फंसे लोगों को निकाला
चक्रवाती तूफान ताउते के चलते पणजी में तेज़ हवाएं चल रही हैं 
चक्रवाती ताउते दीव से 193 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 

सी लिंक की ओर जाने वाली सड़क पर जल जमाव

मुंबई के वर्ली इलाके में भारी बारिश के वजह से जल जमाव हुआ है. खास बात यह है कि यह वर्ली सी-लिंक की ओर जाने वाली सड़क है. जहां जल जमाव आमतौर पर नहीं होता है.
गुजरात और दीव तटों क लिए चक्रवात संबंधी और चेतावनी जारी

'' चक्रवाती तूफान 'ताउते' ने और विकराल रूप ले लिया है और यह 'विकराल चक्रवाती तूफान' (ईएससीएस) में तब्दील हो गया है...'' उसने कहा, '' पूर्वी-मध्य अरब सागर पर चक्रवाती तूफान 'ताउते' विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया. गुजरात और दीव तटों क लिए चक्रवात संबंधी और चेतावनी जारी की गई है...''निजी कम्पनी 'स्काईमेट' ने इसके गुजरात में महुवा और पोरबंदर क्षेत्र के बीच कहीं पहुंचने का अनुमान लगाया है, जो दीव के नजदीक है.
गुजरात तट पर पहुंचने पर ताउते की विकरालता कम हो सकती है 

फिलहाल 180-190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिसके 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तक चलने का अनुमान है. आईएमडी ने हालांकि कहा कि गुजरात तट पर पहुंचने पर इसकी विकरालता कम होगी. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी संभाग ने कहा कि इसके आज शाम गुजरात तट पर पहुंचने का अनुमान है. 

(सोर्स- भाषा)
तूफान 'ताउते' विकराल चक्रवाती तूफान में बदला : IMD

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि तूफान 'ताउते' ''विकराल चक्रवाती तूफान'' में बदल गया है. आईएमडी ने बताया कि तूफान ने सोमवार को तड़के विकराल रूप धारण कर लिया. विभाग ने पहले इसके विकराल रूप लेने का कोई अनुमान नहीं लगाया था. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के अनुसार, इसका उच्चारण 'ताउते' है। ''पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ''ताउते'' पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है.''


(सोर्स- भाषा)
और ताकतवर हुआ 'ताउते', गुजरात तट से टकराते वक्त 185 Km/घंटे तक रह सकती है रफ्तार
बांद्रा सी लिंक भी बंद

ताउते के खतरे को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट के बाद अब बांद्रा-वर्ली सी लिंक को भी अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. BMC ने लोगों ने अन्य रुट्स अपनाने की अपील की. 

बंद किया गया मुंबई एयरपोर्ट

चक्रवात ताउते के खतरे को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को बंद किया गया. MIAL के आदेश के अनुसार एयरपोर्ट 17 मई को 11 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगा. 
बंद किया गया मुंबई एयरपोर्ट

चक्रवात ताउते के खतरे को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को बंद किया गया. 
ओजल मच्छीवाड़ गांव की तस्वीरें 

गुजरात के नवसारी में समुद्र के किनारे तैरती मछुआरों की नावें, चक्रवात ताउते के चलते किनारे बांधी गई हैं. 

मध्य प्रदेश में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज से अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश एवं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 
पोरबंदर और भावनगर जिले पर चक्रवात ताउते का खतरा

चक्रवात ताउते मंगलवार तड़के तक पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच राज्य के तट को पार सकता है. 
महाराष्ट्र के रायगढ़ में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने रायगढ़ में आज अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. चक्रवात संबंधी घटनाओं की चपेट में आकर कर्नाटक के उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूर और शिवमोगा जिलों में चार लोगों की मौत हो गई. 
महाराष्ट्र के रायगढ़ में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने रायगढ़ में आज अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. चक्रवात संबंधी घटनाओं की चपेट में आकर कर्नाटक के उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूर और शिवमोगा जिलों में चार लोगों की मौत हो गई. 
Cyclone Tauktae: आज शाम तक यह गुजरात तट पहुंचने की संभावना


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान 'ताउते' और तीव्र हो सकता है और आज शाम तक यह गुजरात के तट पर पहुंच सकता है.
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में चक्रवात तौकते (Cyclone Tauktae) तेज़ हवाएं चलने से कई पेड़ गिर गए.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com