Cyber Scam: शख्स ने जॉब इंटरव्यू के लिए ज्वॉइन किया लिंक, गंवाए 2.5 लाख रुपये

प्रोडक्ट डिजाइनर नावेद आलम ने एक्स पर अपने साथ हुई साइबर क्राइम की घटना के बारे में बताया है. उसने कहा कि वो अपनी कहानी इसलिए शेयर करना चाहता था ताकि लोग इस तरह के साइबर फ्रॉड के प्रति जागरूक हो सकें और इन क्रिमिनल्स का निशाना बनने से बच सकें.

Cyber Scam: शख्स ने जॉब इंटरव्यू के लिए ज्वॉइन किया लिंक, गंवाए 2.5 लाख रुपये

शख्स ने बताया कि ट्विटर से बातचीत डिस्कॉर्ड पर पहुंच गई, जहां उससे काम से जुड़े सवाल किए गए.

नई दिल्ली:

भारत में साइबर क्राइम के मामले पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गए हैं. देश में सबसे अधिक रिपोर्ट किए जाने वाले साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले जॉब स्कैम से जुड़े होते हैं. साइबर क्रिमिनल नए-नए तरीकों से लोगों को चूना लगाते हैं. वैसे तो सुरक्षा एजेंसियां इन घोटालों का मुकाबला करने के लिए नए-नए समाधान लेकर आ रही है लेकिन फिर भी लोगों का इन अपराधियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों को लेकर सावधान और जागरूक रहना काफी जरूरी है. हाल ही में एक सोशल मीडिया यूजर ने बताया कि जब वह नई नौकरी खोज रहा था तो उसको ढाई लाख का चूना लग गया. 

प्रोडक्ट डिजाइनर नावेद आलम ने एक्स पर अपने साथ हुई साइबर क्राइम की घटना के बारे में बताया है. उसने कहा कि वो अपनी कहानी इसलिए शेयर करना चाहता था ताकि लोग इस तरह के साइबर फ्रॉड के प्रति जागरूक हो सकें और इन क्रिमिनल्स का निशाना बनने से बच सकें. सोशल मीडिया यूजर ने कुछ स्क्रीनशॉट के साथ शेयर करते हुए अपनी पोस्ट में लिखा, "हाल ही में मैं ट्विटर पर एक स्कैम का शिकार हो गया और मैंने ढाई लाख रुपये गवा दिए. इसकी शुरुआत एक अच्छी जॉब ऑपरचुनिटी से हुई - @crankybugatti ने ट्विटर पर मुझसे एक डिजाइनिंग रोल के लिए संपर्क किया और यह कंपनी वेब3 कॉम्यूनिकेशन ऐप @SocialSpectra से जुड़ी है." 

आलम ने बताया कि बातचीत ट्विटर से शुरू हो कर डिस्कॉर्ड पर पहुंची, जहां उन्होंने मुझसे काम से संबंधित कुछ सवाल पूछे. उसने कहा, "बातचीत डिस्कॉर्ड तक पहुंची, जहां चीजें सही ही लग रही थीं. उन्होंने डिजाइनिंग से संबंधित बेसिक सवाल किए और वो मेरे काम से भी काफी इंप्रेस नज़र आए. इसके बाद एचआर कॉल की रिक्वेस्ट आई और मुझे इसे ज्वॉइन करने के लिए एक लिंक मिला. तब मुझे लगने लगा था कि शायद यह जाल है."

आलम ने आगे बताया, "मुझे लगा कि ये कोई इन हाउज कॉम्यूनिकेशन ऐप है और मैंने इसे डाउनलोड कर लिया लेकिन ये मैलवेयर था, जिसने मेरे @phantom वॉलेट को ड्रेन कर लिया और @KaminoFinance मेरी दांव पर लगी संपत्तियों को नष्ट कर दिया." डिजाइनर ने आगे कहा, "कुछ ही पल" में उसको साइबर अपराधी ने चूना लगा दिया. एक्स पर उसने लिखा, कुछ ही पल में मुझे एक धोखेबाज ने 3000 डॉलर का चूना लगा दिया, जो अच्छे अवसर की तलाश में संदिग्ध व्यक्तियों को अपना शिकार बनाते हैं. इस अनुभव ने मुझे ऑनलाइन अधिक सतर्क और सावधान रहना सिखाया है. नौकरी का ऑफर मिलने पर हमेशा प्रामाणिकता को सत्यापित करें और जब तक आप आप ऐसा न कर लें तब तक किसी भी लिंक को डाउनलोड न करें. इसके स्रोत को लेकर पहले पूरी तरह आश्वासित हो जाएं." 

आलम ने साथ ही लोगों से सावधान रहने के लिए भी कहा. शेयर किए जाने के बाद से अब तक उनकी पोस्ट पर 1 लाख से भी अधिक व्यू हैं. एक यूजर ने लिखा, "इस तरह के स्कैम का मैंने भी सामना किया है और मेरे सारी संपत्ति चली गई थी. इससे बाहर निकल पाना मुश्किल था और दोबारा क्रिप्टो पर भरोसा कर पाना भी." एक अन्य ने लिखा, "ये इंसान मेरे डीएम में है अभी."

अन्य ने लिखा, "आपके साथ जो हुआ उसके लिए सॉरी. मैंने भी इस इंसान का सामना किया है, लेकिन एप्लिकेशन के क्रैश हो जाने के कारण मैं एचआर कॉल ज्वॉइन नहीं कर पाया था, यह मेरी गलती थी कि मैं कॉल ज्वॉइन नहीं कर पाया और इसलिए मैंने दोबारा टिकट रेज़ किया था, लेकिन मुझे लगा कि यहां कुछ गड़बड़ है और तुरंत ही इस एप्लिकेशन को मैंने अपने पीसी से डिलीट कर दिया था."

यह भी पढ़ें : दिल्ली: मैट्रिमोनियल साइट से ठगी, पुलिस ने 3 नाइजीरियन को किया गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : हो जाएं सावधान! कहीं 'लालच' देकर आपको भी तो लाखों की चपत नहीं लगा रहे 'फेक' कस्टम ऑफिसर