ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल ट्रांजैक्शन काफी सुरक्षित और आसान तरीका है, लेकिन इसमें कभी-कभी धोखाधड़ी का शिकार बनने का खतरा होता है. ऐसे में बैंक अकसर आपको साइबर क्राइम, ऑनलाइन धोखाधड़ी के खिलाफ सजग करते रहते हैं. खासकर, कोविड-19 महामारी के चलते जब ज्यादतर जनता और भी ज्यादा ऑनलाइन माध्यमों पर निर्भर हुई है तो धोखाधड़ी के मामले और बढ़ गए हैं.
प्रमुख सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पिछले कुछ दिनों से लगातार अपने ग्राहकों को इसे लेकर चेता रहा है. बैंक ने फिर से अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया है.
Always remember that your personal information needs to be kept private. Pay attention to these important safety tips to avoid cybercrime.
— State Bank of India (@TheOfficialSBI) June 24, 2021
Click here to report any such incident at https://t.co/3Dh42iwLvh
#SBI #StaySafe #StayVigilant #SafetyTips #OnlineSafety pic.twitter.com/BMVkZlSZIB
बैंक ने अपने ट्वीट में कहा कि 'जब निजी जानकारी की बात आती है तो, शेयरिंग इज़ नॉट केयरिंग.' बैंक ने एक वीडियो शेयर करके अपने ग्राहकों के साथ कुछ जरूरी टिप्स शेयर किए हैं, जिनका ध्यान रखते हुए वो अपने बैंक अकाउंट और जमा-पूंजी की सुरक्षा कर सकते हैं. बैंक ने कहा कि कस्टमर्स को हमेशा याद रखना चाहिए कि उनकी निजी जानकारी हमेशा प्राइवेट होनी चाहिए.
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कैसे बच सकते हैं साइबर क्राइम से
- सबसे पहली बात अपनी कोई भी बैंकिंग डिटेल्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करें.
- किसी भी अकाउंट या रिसीवर की प्रमाणिकता जांचे बिना उसे पैसे न भेजें.
- किसी भी अनवेरिफाइड लिंक पर क्लिक न करें या किसी संदिग्ध ईमेल को न खोलें.
- अपने डेबिट कार्ड की डिटेल्स या फिर INB क्रिडेंशियल्स किसी के साथ शेयर न करें.
- हमेशा फर्जी मैसेज वगैरह को लेकर सावधान रहें.
- अपना कोई भी ऐसा सर्टिफिकेट वगैरह सोशल मीडिया पर अपलोड न करें, जिसमें आपकी कोई निजी जानकारी हो.
इसके साथ ही एक जरूरी बात और, मान लें कि आप साइबर क्राइम के शिकार हो गए तो आपको इसकी जानकारी www.cybercrime.gov.in पर जरूर देनी चाहिए.
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