विज्ञापन
Story ProgressBack

1000 रुपये दिए और खाते से 23 लाख रुपये उड़ गए, इंस्टा, वॉट्सऐप, टेलिग्राम, फेसबुक... जाल बिछा है, फंस न जाना

फोन पर मैसेज भेजने से लेकर आपको लाखों का फायदा कराने का लालच देने तक, साइबर ठग इन तरीकों से आपको लगाते हैं लाखों की चपत.

Read Time: 6 mins
1000 रुपये दिए और खाते से 23 लाख रुपये उड़ गए, इंस्टा, वॉट्सऐप, टेलिग्राम, फेसबुक... जाल बिछा है, फंस न जाना
प्रतीकात्म चित्र
नई दिल्ली:

हेलो सर, आपके नाम से एक लकी ड्रॉ निकला है अगर आप चाहें तो इसे कैश करवा सकते हैं. सर, इसके लिए आपको हमें कोई ओटीपी या अपने ATM कार्ड नंबर नहीं बताना है. आपके पास एक मैसेज आया होगा, उसमे आपने जितनी रकम जीती है उसका जिक्र है. अब आपको सिर्फ मैसेज में दिए गए लिकं पर जाकर जितनी रकम आपने जीती है वो डालना है और आपके खाते में टैक्स कटने के बाद तुरंत ही ड्रॉ में जीती गई रकम क्रेडिट हो जाएगी. फोन की दूसरी तरफ से बात कर रहे शख्स की इतनी सी बात सुनते ही आप उसे सच्चा मान बैठते हैं और आपकी आंखों के सामने लखपति और कड़ोपति बनने का सपना तैरने लगता है.

आपको ऐसा लगता है कि देर से ही सही लेकिन अब आपकी किस्मत भी खुलने ही वाली है. इसके बाद अब आप उस शख्स की कही हर एक बात मानना शुरू कर देते हैं. और आपको पता भी नहीं चलता पर आप धीरे-धीरे साइबर ठगों के जाल में फंसते चले जाते हैं. और ये होता ऐसे है कि ठग ने आपके फोन पर जो लिंक भेजा था आप उसे यह सोचकर क्लिक करते हैं कि लिंक पर जाते ही आपके खाते में जीते हुए पैसे क्रेडिट हो जाएंगे. लेकिन होता इसके उलट है.

 लिंक पर क्लिक करते ही आपका फोन हो जाता है हैक

आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं वैसे ही कुछ ही मिनट के अंदर आपके खाते से पैसे निकलने का मैसेज आपके पास आता. इससे पहले की आप कुछ समझ पाएं आपके खाते से एक-एक करके आपकी मेहनत की पाई-पाई किसी अंजान के खाते में ट्रांसफर होना शुरू हो जाता है. और आप असहाय होकर सिर्फ खाते से पैसे निकलते देखते रह जाते हैं. हमने आपको साइबर ठगी का जो तरीका बताया वह सिर्फ एक उदाहरण है. इन दिनों साइबर ठग, ठगी के रोज नए नए तरीकों का इस्तेमाल कर आपको लाखों की चपत लगा रहे हैं. आज हम आपको ठगी के अलग-अलग तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी किसी साइबर ठग के चंगुल में फंस कर अपनी मेहनत की कमाई ना गंवा दें....


बिजली काटने की धमकी देने के साथ आपके फोन पर आता है एक लिंक

साइबर ठग इन दिनों नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन्हीं तरीकों में से एक है बिजली काटने की धमकी वाला मैसेज. इस मैसेज को इस तरह से तैयार किया जाता है कि आपको एक झलक में लगे कि यह बिजली विभाग की तरफ से भेजा गया है. साथ ही इस मैसेज के साथ ये भी लिखा जाता है कि आप अगर किसी तरह की कटौती से बचना चाहते हैं तो आप तुरंत इस लिंक पर क्लिक कर पैसे का भुगतान करें. दरअसल, यह साइबर ठगों का एक तरीका होता है जिसके जरिए वह आपके फोन को हैक करते हैं और आपके बैंक खातों को खाली करते हैं.

ऐसे में अगर भविष्य में आपको या आपके किस जानकार के पास ऐसा मैसेज आए तो घबराएं नहीं. लिंक पर क्लिक करने से पहले बिजली विभाग से संपर्क करें. आज कल बिजली विभाग का फोन नंबर भी उपलब्ध होता है. बगैर बिजली विभाग से संपर्क किए कोई भुगतान करने से बचें. 

क्रेडिट या डेबिट कार्ड को बंद या एक्टिव करने से बचाने के लिए मैसेज

ठग क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड रखने वालों को भी अपना निशाना बना रहे हैं. वह आपके फोन पर एक मैसेज भेजते हैं जिसमें लिखा होता है कि आपको अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड एक्टिव या बंद कराने के लिए तुरंत इस लिंक पर विजिट करना चाहिए. मैसेज के आने के थोड़ी देर बाद ही आपके पास ठगों की तरफ से फोन भी आता है. फोन पर ठग आपसे कहते हैं कि वो आपके बैंक की तरफ से बोल रहे हैं और उनके सिस्टम पर दिख रहा है कि आपका क्रेडिट या डेबिट कार्ड कभी भी बंद हो सकता है. इसे समय से पहले रिन्यू करवा लें. और इस तरह से आप बताए गए लिंक पर क्लिक करते हैं और ठग आपके फोन को हैक करने के बाद आपको लाखों की चपत लगा जाते हैं. अगर आपके पास भी ऐसा कोई फोन आए तो आप फोन पर कोई भी जानकारी साझा करने से बचें और अपने बैंक से सीधा संपर्क करें. 

हाई रिटर्न के नाम पर भी करते हैं ठगी 

साइबर ठग इन दिनों निवेश के नाम पर हाई रिटर्न दिलाने के नाम पर भी लोगों को लाखों की चपत लगा रहे हैं. एक ऐसा ही मामला दिल्ली से भी सामने आया है. आरोपियों ने दिल्ली की एक महिला से बड़े रिटर्न का लालच देकर 23 लाख रुपये तक ठग लिए हैं. खास बात ये है कि साइबर ठगों ने महिला को भरोसे में लेने के लिए पहले 1000 रुपये का निवेश कराकर कुछ ही घंटे में पैसे डबल करके दे दिए. इसके बाद ठग धीरे-धीरे करके महिला से निवेश की रकम बढ़वाते रहे और ऐसे महिला के खाते से लाखों रुपये की निकलवाने के बाद आरोपियों ने उसके खाते को ही सील कर दिया.

महिला से ठगी के लिए आरोपियों ने एक फर्जी मोबाइल एप भी बनाया था. पुलिस की जांच में पता चला कि महिला को टेलीग्राम और इंस्टाग्राम के अलग-अलग चैनल पर ज्वाइन करवाया गया था और इन्ही चैनल के माध्यम से महिला से निवेश के नाम पर लाखों रुपये की ठगी की गई है. 

शेयर ट्रेडिंग के नाम पर भी लाखों की छपी

ऐसा ही एक मामला दिल्ली से सटे गाजियाबाद से भी सामने आया है. गाजियाबाद के रहने वाले एक शख्स पुलिस को बताया है कि शेयर ट्रेडिंग के नाम पर आरोपियों ने इस शख्स 70 लाख रुपये की ठगी की है. ठगी के शिकार शख्स ने बताया उन्होंने सोशल मीडिया साइट पर आरोपियों का एक विज्ञापन देखा था. वो उस वीडियो में शेयर ट्रेडिंग के जरिए ज्यादा मुनाफा कमाने का दावा कर रहे थे. इसके लिए आरोपियों ने एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया हुआ था जिसका नाम राम इंवेस्टमेंट एकैडमी रखा गया था.

आरोपियों का दावा था कि वो इस ग्रुप पर लोगों को शेयर में निवेश के ऐसे गुरों के बारे में बताएंगे जिससे की उनको कम समय में ज्याद का फायदा हो जाए. आरोपियों के इसी लालच में फंसने की वजह से पीड़ित शख्स को 70 लाख रुपये की चपत लग गई. ऐसे में किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिए गए लुभावने विज्ञापन को देखकर आप ऐसे ग्रुप को ज्वाइन करने से बचें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बिरला के पक्ष में वोट डालेंगे चंद्रशेखर? जानिए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर 10 बड़े अपडेट
1000 रुपये दिए और खाते से 23 लाख रुपये उड़ गए, इंस्टा, वॉट्सऐप, टेलिग्राम, फेसबुक... जाल बिछा है, फंस न जाना
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;