विज्ञापन
Story ProgressBack

जल्द मिलेगी हीटवेव से राहत! IMD ने कई राज्यों में अगले 4-5 दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की

शुक्रवार को कानपुर में देश में सबसे अधिक 48.2 डिग्री तापमान दर्ज किया, हरियाणा के सिरसा में पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

Read Time: 3 mins
जल्द मिलेगी हीटवेव से राहत! IMD ने कई राज्यों में अगले 4-5 दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत को अगले 2-3 दिनों के दौरान धीरे-धीरे भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार को कानपुर के मौसम केंद्र ने देश में सबसे अधिक 48.2 डिग्री तापमान दर्ज किया. हरियाणा का सिरसा 47.8 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा. दिल्ली के आयानगर में शहर का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान देश के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, ओडिशा, झारखंड के कुछ इलाकों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही. हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान में 17 मई से और मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश में 18 मई से लू के हालात बने हुए हैं.

राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को रात में में भी गर्मी रही. कल देश भर में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस श्रीगंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में दर्ज किया गया था.

आईएमडी ने कहा है कि, मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई. पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों, सिक्किम, असम, बिहार, केरल और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर बहुत शुक्रवार को भारी वर्षा हुई.  जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओले गिरने की सूचना है.

मौसम विभाग ने कहा है कि, दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष भागों और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, त्रिपुरा, मेघालय और असम के शेष भागों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है.

अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के बाकी हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं.

आईएमडी ने कहा है कि, अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. इसके साथ हल्की या मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. इसके अलावा 2 से 4 जून के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में भी बारिश होने की संभावना है. एक जून को पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें -

दिल्ली में भीषण गर्मी जारी, पारा 45.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा; IMD ने बताया- कल कैसा रहेगा मौसम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ओम बिरला दूसरी बार बन सकते हैं लोकसभा स्पीकर, जानें राजनीति से लेकर उपलब्धियों तक सबकुछ
जल्द मिलेगी हीटवेव से राहत! IMD ने कई राज्यों में अगले 4-5 दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की
NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित, कल होना था Exam, जल्द आएगी नई तारीख
Next Article
NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित, कल होना था Exam, जल्द आएगी नई तारीख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;