देहरादून : लगातार मूसलाधार बारिश के बीच फटा बादल, फंस गया था पूरा गांव, रोकी गई वैष्णो देवी यात्रा

स्थानीय लोगों ने बादल फटने की सूचना दी. सूचना पाकर राज्य आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची. टीम ने कहा, " गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया है."

देहरादून:

उत्तराखंड के देहरादून जिले के रायपुर प्रखंड में शनिवार तड़के बादल फटने की घटना हुई. जिले के सरखेत गांव में आज तड़के 2:45 बजे स्थानीय लोगों ने बादल फटने की सूचना दी. सूचना पाकर राज्य आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची. टीम ने कहा, " गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया, जबकि कुछ ने पास के एक रिसॉर्ट में शरण ली है."

"कल से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण देहरादून में प्रसिद्ध तपकेश्वर महादेव मंदिर के पास बहने वाली तमसा नदी ने उफान पर है, जिससे माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर और तपकेश्वर महादेव का संपर्क टूट गया है. मंदिर के संस्थापक आचार्य बिपिन जोशी ने कहा, " भगवान की कृपा से कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है."

इस बीच, भारी बारिश के कारण आज सुबह जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा कस्बे में माता वैष्णो देवी मंदिर क्षेत्र के पास अचानक बाढ़ आ गई. भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ को देखते हुए माता वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों की आवाजाही कुछ देर के लिए रोक दी गई है. 

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कहा, "भारी बारिश के मद्देनजर कटरा से वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को ऊपर की ओर जाने को रोक दिया गया है. नीचे आने वाले तीर्थयात्रियों को प्राथमिकता दी जा रही है. पुलिस और सीआरपीएफ को पहले ही तैनात कर दिया गया है. पूरी स्थिति पर नजर रखी जा रही है. अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है."

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण शनिवार को स्कूल बंद रहेंगे. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. जिला उपायुक्त सह जिलाधिकारी अरिंदम चौधरी ने शुक्रवार शाम जारी एक आदेश में कहा कि मंडी में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश और अगले 24 घंटों में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 20 अगस्त को मंडी जिले के कॉलेजों और आईटीआई को छोड़कर सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे.

आदेश में कहा गया है कि सभी आंगनवाड़ी भी बंद रहेंगी. अधिकारी ने कहा कि बंद शिक्षण संस्थानों के प्रमुख लोगों की सुरक्षा के लिहाज से जारी आदेश का सख्ती से पालन करेंगे.

यह भी पढ़ें -
राजनीतिक दलों को चुनावी वादों, आर्थिक प्रभाव का आकलन पेश करने के लिए कहा जाए : जनहित याचिका

जन्माष्टमी : दिल्ली-यूपी से लेकर गुजरात तक श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की धूम, मंदिरों में भव्य सजावट, देखें PHOTOS

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:सीबीआई की मनीष सिसोदिया के घर पर रेड खत्म, रात 10.30 बजे तक चली कार्रवाई