सत्ता राजनीतिक लाभ: फिल्म 'The Kerala Story' को यूपी में टैक्स फ्री करने पर बोली कांग्रेस

फिल्म 'The Kerala Story' को लेकर विवाद पैदा होने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह इसकी रिलीज पर रोक लगाने से इनकार करने संबंधी केरल हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ एक याचिका पर 15 मई को सुनवाई करेगा.

नई दिल्ली:

धर्मांतरण पर आधारित और राजनीतिक विमर्श को ध्रुवीकृत करने वाली फिल्म ‘द केरल स्टोरी' को भारतीय जनता पार्टी (BJP) शासित राज्य उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मंगलवार को टैक्स फ्री कर दिया गया. वहीं, कुछ विपक्षी दलों के नेताओं ने फिल्म में नफरत को कथित तौर पर बढ़ावा दिये जाने को लेकर इसकी आलोचना की है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में इस फिल्म की स्क्रीनिंग पर बैन लगा दिया है. वहीं, तमिलनाडु के मल्टीप्लेक्स ने विवादित फिल्म 'द केरल स्टोरी' की स्क्रीनिंग कैंसिल कर दी है.

कांग्रेस ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की इस घोषणा पर निशाना साधा. कांग्रेस ने बीजेपी पर "सस्ते राजनीतिक लाभ" का आरोप लगाया है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के मुख्यालय में मीडिया के सवालों के जवाब में कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'यह देश के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि गुजरात, बिहार और केरल जैसे विभिन्न राज्यों पर ऐसी फाइलें आ रही हैं, जिनका मकसद समाज को बांटना है. ये फिल्में समुदायों के बारे में बात करके उन्हें उकसा रही हैं. आप सभी राज्यों पर ऐसी बातें कर सकते हैं, कुछ राज्य जो एक स्थिर जमीन बनाना चाहते हैं, वे इसका मुकाबला करेंगे, जबकि कुछ इसे प्रोत्साहित करेंगे."

उन्होंने आगे कहा, "यूपी ने 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री कर दिया है, लेकिन आप अखिल भारतीय स्तर पर नहीं देख रहे हैं कि देश में क्या हो रहा है. आप यह नहीं देख रहे हैं कि आप सस्ते राजनीतिक लाभ के लिए विभाजनकारी राजनीति में लिप्त हैं. प्रत्येक सार्वजनिक जीवन में सही सोच रखने वाले व्यक्ति को इस बारे में सोचना चाहिए. बीजेपी केवल सस्ते राजनीतिक लाभ के लिए ऐसा करती है."

सुप्रीम कोर्ट में 15 मई को सुनवाई
इस बहुभाषी फिल्म को लेकर विवाद पैदा होने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह इसकी रिलीज पर रोक लगाने से इनकार करने संबंधी केरल हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ एक याचिका पर 15 मई को सुनवाई करेगा.

12 मई को फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग देखेंगे योगी 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट में घोषणा की, ‘‘द केरला स्टोरी उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री (कर मुक्त) की जाएगी.'' उनके सूचना निदेशक ने कहा, ‘‘केरला स्टोरी को उत्तर प्रदेश में कर मुक्त किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी 12 मई को लखनऊ में अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग देखेंगे.'

उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में भी फिल्म हुई टैक्स फ्री
वहीं, उत्तराखंड में अधिकारियों ने कहा कि राज्य में यह फिल्म कर मुक्त की जाएगी. पर्यटन और संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि यह फिल्म राज्य में कर मुक्त होगी. हालांकि, इस बारे में राज्य सरकार द्वारा औपचारिक घोषणा की जानी अभी बाकी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि फिल्म में ‘सच्चाई' है और सभी को इसे देखना चाहिए. मध्य प्रदेश सरकार ने सबसे पहले इस फिल्म को कर मुक्त करने की घोषणा की थी.

5 मई को रिलीज हुई थी फिल्म
अदा शर्मा अभिनीत यह फिल्म शुक्रवार (5 मई) को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म का निर्देशन सुदिप्तो सेन ने किया है और इसके निर्माता विपुल शाह हैं. यह फिल्म केरल से हजारों महिलाओं के कथित रूप से लापता होने से जुड़ी घटनाओं से संबंधित है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे केरल की महिलाओं को इस्लाम धर्म अपनाने के लिए मजबूर किया गया और आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने उनकी भर्ती की.

टीजर जारी होने के बाद से बढ़ा विवाद
फिल्म का ‘टीजर' जारी होने के बाद से ही राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था. बीजेपी ने महिलाओं को कथित तौर पर जबरन इस्लाम में धर्मांतरित किये जाने और उन्हें आईएसआईएस द्वारा भर्ती किये जाने को फिल्म में प्रदर्शित करने को लेकर इसका समर्थन किया है, जबकि विपक्षी दलों ने नफरत फैलाने का फिल्म निर्माताओं पर आरोप लगाया है.

NCP नेता ने की फिल्म के निर्माता को फांसी देने की मांग
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने कहा कि ‘द केरल स्टोरी' के निर्माता को सरेआम फांसी दे देनी चाहिए. आव्हाड ने कहा, ‘‘उन्होंने ना सिर्फ केरल को बदनाम किया है बल्कि राज्य की महिलाओं का भी अपमान किया है.'' राकांपा नेता ने एक समाचार चैनल से कहा, ‘‘उनका कहना है कि केरल से 32,000 महिलाएं लापता हुईं और आतंकी समूह आईएसआईएस में शामिल हुईं, लेकिन वास्तविक संख्या तीन है.''

ये भी पढ़ें:-

The Kerala Story: कौन हैं 'द केरल स्टोरी' में आसिफा बनीं सोनिया बलानी, विलेन बन बाकियों पर पड़ी हैं भारी

"कहानी दिखाकर अच्छा नहीं किया...": फिल्म 'The Kerala Story' के क्रू मेंबर को मिली धमकी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार में फिल्म 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री करने की मांग की