Vistara की 80 से ज्यादा फ्लाइट्स हुई कैंसिल, 160 के उड़ानों में देरी; केंद्र ने मांगा जवाब

2 अप्रैल को भी विस्तारा एयरलाइंस की कम से कम 38 फ्लाइट कैंसिल हो चुकी हैं. दो दिनों में विस्तारा की 80 से ज्यादा फ्लाइटें कैंसिल हो चुकी हैं. ऐसे में सिविल एविएशन मिनिस्ट्री (MOCA) ने टाटा ग्रुप की एयरलाइंस विस्तारा से जवाब मांगा है. मिनिस्ट्री ने एयरलाइन से फ्लाइट में देरी और उन्हें रद्द करने का कारण पूछा है.

Vistara की 80 से ज्यादा फ्लाइट्स हुई कैंसिल, 160 के उड़ानों में देरी; केंद्र ने मांगा जवाब

नई दिल्ली:

बीते दिनों विस्तारा एयरलाइंस (Vistara Airlines) की 160 से ज्यादा फ्लाइटों की उड़ानों में देरी हुई. इस वजह से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मंगलवार (2 अप्रैल) को भी विस्तारा एयरलाइंस की कम से कम 38 फ्लाइट कैंसिल हो चुकी हैं. दो दिनों में विस्तारा की 80 से ज्यादा फ्लाइटें कैंसिल हो चुकी हैं. ऐसे में सिविल एविएशन मिनिस्ट्री (MOCA) ने टाटा ग्रुप की एयरलाइंस विस्तारा से जवाब मांगा है. मिनिस्ट्री ने एयरलाइन से फ्लाइट में देरी और उन्हें रद्द करने का कारण पूछा है.

प्रमुख शहरों से आने वाली विस्तारा की 38 फ्लाइटें पायलटों की कमी के कारण रद्द हुई हैं. इसमें मुंबई से उड़ान भरने वाली 15, दिल्ली से 12 और बेंगलुरु से 11 फ्लाइटें शामिल हैं. सोमवार को विस्तारा की 50 से ज्यादा फ्लाइटें कैंसिल हुईं. यात्रियों ने एयरलाइंस से इसकी शिकायत की थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी यूजर्स अपनी राय दे रहे थे. इसके बाद एयरलाइन ने फ्लाइटों की संख्या में कटौती का ऐलान किया था.

Union Minister Rajiv: लंदन से लौट रहे केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के साथ विस्तारा फ्लाइट में हुआ ऐसा...

Latest and Breaking News on NDTV

सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इतनी बड़ी संख्या में फ्लाइट कैंसिल होने और उड़ानों में देरी को लेकर विस्तारा से डिटेल रिपोर्ट मांगी है. सिंधिया ने एयरलाइन से यह भी पूछा है कि यात्रियों को होने वाली असुविधा से निपटने के लिए वे क्या कदम उठा रहे हैं. वहीं, डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA)ने विस्तारा से उड़ान में देरी और कैंसिलेशन पर डेली रिपोर्ट पेश करने को कहा है.

टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस के जॉइन्ट वेंचर विस्तारा एयरलाइंस ने इस पूरे मामले पर सोमवार को बयान जारी किया था. एयरलाइन ने लिखा, "पिछले दिनों सोशल मीडिया पर फ्लाइट्स के रद्द होने और उड़ानों में देरी के बारे में काफी कुछ लिखा जा रहा है. कंपनी ने भी इसे स्वीकार किया. पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग ऑपरेशनल कारणों के चलते फ्लाइट्स के कैंसिलेशन और डिले की घटना हो रही है. हमने फैसला किया है अस्थायी तौर पर हम फ्लाइट्स की संख्या घटाएंगे, ताकि हमारे नेटवर्क पर पर्याप्त कनेक्टिविटी रहे."

Air India और Vistara के मर्जर को लेकर आया नया अपडेट, सिंगापुर एयरलाइंस ने दी ये जानकारी

विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा कि उनहोंने कुछ चुनिंदा डोमेस्टिक रूट्स पर B787-9 Dreamliner और A321neo जैसे बड़े विमाने विमानों को भी लगाने का फैसला किया है. इससे एक ही फ्लाइट में ज्यादा पैसेंजर्स को अकोमोडेट करने में मदद मिलेगी. कंपनी ने फ्लाइट कैंसिलेशन और डिले की वजह से पैसेंजर्स को रही असुविधा के लिए भी खेद जताया है. इस असुविधा से निबटने के लिए कंपनी ग्राहकों को या तो अल्टनेट फ्लाइट का ऑप्शन दे रही है या फर उन्हें नियमानुसार रिफंड दिया जा रहा है.

विस्तारा को हाल ही में वाइड बॉडी बोइंग 787-9 प्लेन (ड्रीमलाइनर) की डिलीवरी मिली है. यह इसके बेड़े का 7वां ड्रीमलाइनर है.  कंपनी ने साल 2028 में 56 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है. इसी ऑर्डर की चरणबद्ध तरीके से डिलीवरी हो रही है. कंपनी ने बयान में कहा है कि इस समय उसके बेड़े में कुल 70 विमान हैं. इनमें 53 एयरबस ए320 नयो, 10 एयरबस ए321 और सात 787-9 ड्रीमलाइनर शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फ्लाइट लेट होने के बावजूद यात्री ने Vistara एयरलाइंस के क्रू मेंबर्स को कहा थैंक्यू, वजह जान चौंक जाएंगे आप

अन्य खबरें