विज्ञापन
This Article is From Apr 08, 2022

बीरभूम : तृणमूल नेता भादू शेख की हत्या की जांच करेगी CBI, कलकत्ता HC का आदेश

याचिका में दावा किया गया था कि यह मामला बोगतुई गांव में नौ लोगों की हत्या से जुड़ा है, जिन्हें 21 मार्च को उनके घरों में कथित तौर पर जिंदा जला दिया गया था.

बीरभूम : तृणमूल नेता भादू शेख की हत्या की जांच करेगी CBI, कलकत्ता HC का आदेश
बीरभूम जिले के बोगतुई में 21 मार्च को हुई हिंसा में आठ लोगों की जलकर मौत हो गई थी. (फाइल फोटो)
कोलकाता:

कलकत्ता हाई कोर्ट (Calcutta High Court) ने शुक्रवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को तृणमूल कांग्रेस के नेता भादू शेख (Trinamool Congress leader Bhadu Sheikh) की हत्या की जांच करने का आदेश दिया है, जिसके कारण पिछले महीने पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में कथित रूप से प्रतिशोध का हमला हुआ था, जिसमें नौ लोगों को जिंदा जला दिया गया था.

इससे पहले हाई कोर्ट ने बोगतुई गांव में नौ लोगों की हत्या की सीबीआई जांच का आदेश दिया था. हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष प्रार्थना की गई थी कि भादू शेख की हत्या की भी सीबीआई जांच का आदेश दिया जाए. आवेदन में दावा किया गया था कि दोनों घटनाएं आपस में जुड़ी हुई हैं. याचिका में दावा किया गया था कि यह मामला बोगतुई गांव में नौ लोगों की हत्या से जुड़ा है, जिन्हें 21 मार्च को उनके घरों में कथित तौर पर जिंदा जला दिया गया था.

न्यायमूर्ति आर भारद्वाज की पीठ ने शेख की हत्या के मामले को राज्य पुलिस से सीबीआई को स्थानांतरित करने का आदेश दिया है, ताकि पूरी जांच हो सके.

'गवाहों को सुरक्षा दें, CCTV लगाएं', बंगाल हिंसा पर हाईकोर्ट की टिप्पणी: 10 बड़ी बातें

मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति आर भारद्वाज की एक खंडपीठ को जांच एजेंसी ने बोगतुई में महिलाओं तथा बच्चों सहित नौ लोगों की मौत के मामले में अपनी जांच पर एक सीलबंद लिफाफे में प्रगति रिपोर्ट सौंपी थी. याचिकाकर्ताओं में वकील विकास भट्टाचार्य और प्रियंका टिबरेवाल भी शामिल हैं.

राज्य सरकार के वकील एसएन मुखर्जी ने अदालत से कहा कि जब तक रिपोर्ट में यह नहीं कहा जाए कि दोनों घटनाओं के बीच कोई संबंध है, तब तक भादू शेख की हत्या की सीबीआई जांच का आदेश नहीं दिया जा सकता है लेकिन खंडपीठ ने रिपोर्ट पर गौर करते हुए सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं.

Birbhum violence: “बीजेपी की रिपोर्ट जांच में दखलअंदाजी”: माफिया वाले बयान पर आया ममता बनर्जी का जवाब

केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल वाईजे दस्तूर ने कहा कि सीबीआई भादू शेख हत्या मामले में जांच करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि घटना के कई दिन बीत जाने के कारण कुछ भौतिक सुराग नष्ट हो गए होंगे, हालांकि तकनीकी साक्ष्य मौजूद होंगे.

उच्च न्यायालय ने 25 मार्च को आदेश दिया था कि बीरभूम जिले के बोगतुई में 21 मार्च को हुई हिंसा की जांच पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल से सीबीआई को सौंपी जाए. हिंसा में आठ लोगों की जलकर मौत हो गई थी और एक महिला ने अगले दिन उपचार के दौरान दम तोड़ दिया था.

वीडियो: आसनसोल लोकसभा उपचुनाव: भाजपा उम्‍मीदवार अग्निमित्रा पॉल ने शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पर साधा निशाना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com