ड्रग ट्रैफिकिंग : ड्रग तस्करी में सीबीआई, एनसीबी और कई राज्य पुलिस ने 127 मामले दर्ज किए, 175 गिरफ्तार

ड्रग्स तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई (CBI) ने इंटरपोल, एनसीबी और कई राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर एक अभियान चलाया, जिसके तहत 175 लोगों को गिरफ्तार किया गया और भारी मात्रा मेंड्रग्स जब्त किया गया.

ड्रग ट्रैफिकिंग : ड्रग तस्करी में सीबीआई, एनसीबी और कई राज्य पुलिस ने 127 मामले दर्ज किए, 175 गिरफ्तार

ऑपरेशन गरुड़ के तहत सीबीआई, एनसीबी और राज्य पुलिस ने अब तक 127 मामले दर्ज किए हैं.

नई दिल्ली:

ड्रग्स तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई (CBI) ने इंटरपोल, एनसीबी और कई राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर एक अभियान चलाया, जिसके तहत 175 लोगों को गिरफ्तार किया गया और भारी मात्रा मेंड्रग्स जब्त किया गया. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सीबीआई ने एक बयान में कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय संपर्कों वालेड्रग्स तस्करों के नेटवर्क को ‘‘बाधित, खंडित और पूरी तरह से नष्ट करने'' के इरादे से शुरू किए गए ‘ऑपरेशन गरुड़' में इंटरपोल भी शामिल था. उन्होंने कहा कि इसके तहत सीबीआई, एनसीबी और राज्य पुलिस ने अब तक 127 मामले दर्ज किए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि वैश्विक अभियान की योजनाड्रग्स-तस्करी पर खुफिया सूचनाओं के ‘‘त्वरित आदान-प्रदान'' के माध्यम से की गई थी और इंटरपोल के जरिये अंतरराष्ट्रीय न्यायक्षेत्रों में प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वित कार्रवाई की गई. उन्होंने कहा कि देशव्यापी कार्रवाई में पंजाब, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और मणिपुर समेत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस तथा स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने करीब 6,600 संदिग्धों पर नजर रखी गई जिसके बाद 127 मामले दर्ज किए गए और करीब 175 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमें छह फरार और घोषित अपराधी शामिल हैं.

बयान में कहा गया है कि एजेंसियों ने हिंद महासागर क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के साथ अवैध प्रतिबंधित दवाओं और नशीले पदार्थों की तस्करी को निशाना बनाया. इसमें कहा गया है, ‘‘अंतरराष्ट्रीय संपर्कों वालेड्रग्स तस्करी नेटवर्क के लिये कानून प्रवर्तन एजेंसियों को अंतरराष्ट्रीय न्याय क्षेत्र में सहयोग की आवश्यकता होती है. सीबीआई के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय अभियान ‘ऑपरेशन गरुड़' का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय संपर्क वालेड्रग्स तस्करों, इस नेटवर्क का निर्माण करने वालों, निर्माण क्षेत्रों और इसका समर्थन करने वालों को निशाना बनाना है.'' उन्होंने कहा कि सीबीआई और एनसीबी ने सूचनाओं के आदान-प्रदान, विश्लेषण और परिचालन संबंधी सूचनाओं के लिए विभिन्न राज्यों की खुफिया एजेंसियों और पुलिस के साथ काम किया., 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



x



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)