विज्ञापन
Story ProgressBack

"CAA बिहार में नहीं होगा लागू" : JDU नेता का बड़ा दावा

अपने तर्क का समर्थन करते हुए कि बिहार में सीएए लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है, अल्पसंख्यक नेता ने कहा कि पिछली नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया था कि राज्य में न तो एनआरसी और न ही एनपीआर लागू किया जाएगा.

Read Time: 3 mins
"CAA बिहार में नहीं होगा लागू" : JDU नेता का बड़ा दावा
अनवर ने दावा किया है कि नीतीश कुमार ने बिहार में सीएए को लागू किए जाने से इनकार कर दिया है.
मोतिहारी:

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) पर बीजेपी के साथ गठबंधन वाले जनता दल (यूनाइटेड) के नेता खालिद अनवर ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के प्रताड़ित धार्मिक अल्पसंख्यकों को स्थायी निवास की गारंटी देने वाला यह कानून बिहार में लागू नहीं होगा. खालिद अनवर का यह बयान इस वजह से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि JDU राज्य में सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन में बीजेपी और अन्य सहयोगियों के साथ साझेदारी में है. 

रविवार को संवाददाताओं से बात करते हुए अनवर ने दावा किया कि जेडीयू प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में सीएए को लागू करने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा, "बिहार में सीएए लागू नहीं होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट कर दिया है कि राज्य में रहने वाले सभी 13 करोड़ नागरिक बिहारी हैं और इस वजह से सीएए, एनआरसी या फिर एनपीआर की यहां कोई जरूरत नहीं है. जब तक नीतीश जी सत्ता में हैं तब तक किसी को सीएए को लेकर चिंतिंत होने की जरूरत नहीं है."

पिछले हफ्ते सीएए के कार्यान्वयन के लिए नियमों को अधिसूचित किया गया है जिस पर विपक्ष जमकर हंगामा कर रहा है. इसी बीच जेडीयू नेता ने नागरिकता के नुकसान की आशंकाओं को दूर करने की मांग करते हुए कहा कि इस कानून का उद्देश्य सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए अल्पसंख्यकों को नागरिकता देना है, जो फिलहाल देश में शरणार्थी के रूप में रह रहे हैं. इसके अलावा यह कानून किसी भी भारतीय की नागरिकता को नहीं छीनता है. उन्होंने कहा, "जो लोग आपके अंदर नागरिकता छीनी जाने का डर बैठा रहे हैं वो दरअसल, झूठ फैला रहे हैं."

अपने इस तर्क का समर्थन करते हुए कि बिहार में सीएए लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है, अल्पसंख्यक नेता ने कहा कि पिछली नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया था कि राज्य में न तो एनआरसी और न ही एनपीआर लागू किया जाएगा. अनवर ने कहा, "मैं बताना चाहूंगा कि जब तक नीतीश कुमार सत्ता में हैं बिहार में किसी को भी, फिर चाहे वो किसी भी धर्म का हो, की नागरिकता नहीं छीनी जाएगी. पिछली सरकार में हमने विधानसभा में एक प्रस्ताव पास किया था, जिसमें कहा गया था कि बिहार में एनपीआर या फिर एनआरसी की जरूरत नहीं है और इस तरह के कानून पारित नहीं किए जाएंगे."

उनका बयान सत्तारूढ़ एनडीए में खलबली मचा सकता है, क्योंकि इस कानून को लागू करने पर सीएम नीतीश और उनके गठबंधन सहयोगियों, विशेष रूप से बीजेपी के बीच असहमति होने की संभावना की ओर इशारा करता है. 

यह भी पढ़ें : Exclusive : क्या अमेरिका फिलिस्तीनियों को नागरिकता देगा? CAA पर हरीश साल्वे की टिप्पणी

यह भी पढ़ें : असदुद्दीन ओवैसी नागरिकता कानून में संशोधन के खिलाफ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट , CAA पर रोक लगाने की मांग की

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अंतरिक्ष भारत का फ्यूचर प्‍लान, जानिए भारतीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में कब जा सकेंगे मानव
"CAA बिहार में नहीं होगा लागू" : JDU नेता का बड़ा दावा
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Next Article
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;