बजट चार स्तंभों को मज़बूत करेगा : अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया में बोले PM नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज का यह बजट (PM Modi On Budget 2024) अंतरिम बजट तो है ही, लेकिन यह समावेशी और इनोवेटिव भी है.यह बजट चार स्तंभों को मज़बूत करेगा.

बजट चार स्तंभों को मज़बूत करेगा : अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया में बोले PM नरेंद्र मोदी

PM Narendra Modi: बजट के बाद पीएम मोदी का संबोधन.

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज साल 2024 के लिए मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश किया. इस दौरान वित्तमंत्री ने सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं. बजट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi On Budget 2024) ने देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज का यह बजट अंतरिम बजट तो है ही, लेकिन यह समावेशी और इनोवेटिव भी है. यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला, किसान सभी को सशक्त करेगा. पीएम मोदी ने आज पेश हुए बजट को  देश के भविष्य निर्माण का बजट बताया.

ये भी पढे़ं-देखें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अंतरिम बजट 2024 का खास विश्लेषण

"युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का बजट"

 पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट युवा भारत की युवा आकांक्षाओं को प्रतिबिंब करता है. बजट के भीतर दो महत्वपूर्ण फैसले किए गए हैं. उन्होंने कहा कि अनुसंधान और नवाचार के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया गया है. 
 

"बजट में किसानों के लिए भी बड़े फैसले"

देश के प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े फैसले लिए गए हैं. NANO DAP का उपयोग, पशुओं के लिए नई योजनाएं, PM मत्स्य संपदा योजना के विस्तार और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान से किसानों की इनकम बढ़ेगी और खर्च कम होगा. पीएम ने कहा कि ये बजट गरीबों और मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देता है.  गरीबों के लिए 2 करोड़ और घर बनाने की घोषणा की गई है.सरकार का लक्ष्य 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाना है. अब आशा और आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा.

बजट में टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान

इससे पहले पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा था कि इस बजट में गरीब और मध्यम वर्ग को impower करने के लिए और उनकी आय के नए अवसर बनाने पर भी बहुत जोर दिया गया है. बता दें कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं.  केंद्र सरकार ने इस बार इनकम टैक्स स्लैब में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि उनकी सरकार 40 हजार रेल बोगियों को वंदे भारत ट्रेन की बोगियों की तरह ही बनाएगी. उन्होंने और भी कई बड़ी योजनाओं का अपने बजट भाषण में जिक्र किया है. 

ये भी पढ़ें-"विकास के फल जनता तक पहुंचने शुरू...", पढ़ें मोदी सरकार के बजट की बड़ी बातें | विपक्ष की प्रतिक्रिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com