गांवों में शौचालयों के निर्माण से कई राज्यों में रेप की घटनाओं में आई कमी : बोले BJP नेता

पात्रा ने कहा कि एक शौचालय कई पहलुओं से जुड़ा है, जिसमें गरिमा और स्वास्थ्य भी शामिल है.

गांवों में शौचालयों के निर्माण से कई राज्यों में रेप की घटनाओं में आई कमी : बोले BJP नेता

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा

नई दिल्ली:

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने रविवार को कहा कि मोदी सरकार द्वारा गांवों में शौचालय बनाने पर जोर दिये जाने के बाद कई राज्यों में बलात्कार की घटनाओं में कमी आई है. दिल्ली भाजपा कार्यालय में यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पात्रा ने केंद्र में भाजपा सरकार के आठ साल के कार्यकाल की उपलब्धियों को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालिका विद्यालयों के अपने दौरे और महिलाओं के साथ बातचीत के दौरान महसूस किया कि लड़कियों के स्कूल छोड़ने की दर लड़कों की तुलना में अधिक थी. पात्रा ने कहा कि शोध से पता चला है कि ऐसा इसलिए था, क्योंकि स्कूलों में शौचालय नहीं थे. उन्होंने कहा कि ज्यादातर बलात्कार की घटनाएं उस वक्त हुईं, जब महिलाएं अंधेरे में शौच के लिए बाहर जाती थीं.

पात्रा ने कहा कि एक शौचालय कई पहलुओं से जुड़ा है, जिसमें गरिमा और स्वास्थ्य भी शामिल है. उन्होंने आगे कहा, ‘‘कई राज्यों में, बलात्कार की दर में कमी आई है, क्योंकि प्रधानमंत्री ने महिलाओं को 'इज़्ज़तघर' (शौचालय) दिया है.''

उन्होंने कहा कि किसी ने कभी नहीं सोचा था कि एक प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए शौचालय के बारे में बात कर सकता है, लेकिन मोदी ने किया.

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी दुनिया के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने शौचालय की बात की.'' उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के छह लाख से अधिक गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं. पात्रा ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस और आप पर भी निशाना साधा.

उन्होंने कहा, “पंजाब में आप के सत्ता में आने के सिर्फ 15 दिनों में, अरविंद केजरीवाल को भ्रष्टाचार के कारण एक मंत्री को हटाना पड़ा, जबकि मोदी सरकार के आठ वर्षों के कार्यकाल में केंद्र के किसी भी कैबिनेट मंत्री के खिलाफ एक पैसे के भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा.''

उन्होंने कहा कि केंद्र की पिछली सरकार के 'घोटालों' की तुलना में मोदी सरकार विकास और कल्याण के लिए अनूठी योजनाओं के लिए जानी जाती है. पात्रा ने कहा, ‘‘स्कैम टू स्कीम'' (घोटाले से योजना) का यह बदलाव एक बड़ा बदलाव है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के आठ वर्षों में हुआ है और अब भारत को विश्व नेता बनाने के लिए जरूरी है कि मोदी के प्रयासों का सभी समर्थन करें.
 

ये भी पढ़ें- 

ये भी देखें-City Centre: सिद्धू मूसे वाला हत्याकांड में पुलिस ने की सभी शूटरों की पहचान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)