बिहार में BJP को नीतीश की पार्टी की जातिगत जनगणना पर आभार यात्रा को लेकर आपत्ति क्यों हैं?

बिहार( Bihar) में जातिगत जनगणना (Caste census) कराने पर जेडीयू ने जनता के लिए आभार यात्रा निकाली, जिस पर बिहार बीजेपी (BJP) के अध्यक्ष ने कटाक्ष किया. कहा कि राजनीति को भावनात्मक मुद्दों तक सीमित रखना, किसी भी राज्य के लिए सही नहीं.

बिहार में BJP को नीतीश की पार्टी की जातिगत जनगणना पर आभार यात्रा को लेकर आपत्ति क्यों हैं?

नई दिल्ली:

बिहार (Bihar) में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जनता दल यूनाइटेड(JDU) ने जातिगत जनगणना पर लोगों को श्रेय देने के लिए शनिवार को राज्य में आभार यात्रा (Aabhar Yatra) निकाली. लेकिन उसकी सहयोगी भाजपा (BJP) ने इस पर ऐतराज जताया. हालांकि पहले भी काफी न नुकुर के बाद बीजेपी ने बिहार में जातिगत जनगणना पर सहमति जताई थी. इस आभार रैली के विरोध में बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल ने फेससबुक पर लिखा, "राजनीति को सिर्फ भावनात्मक मुद्दों तक सीमित रखना, किसी भी राज्य के लिए सही नहीं होता.

आज बढ़ते बिहार में छात्रों की पढ़ाई, किसानों की कमाई, गरीबों के उत्थान एवं उनके रोजगार, महिलाओं को काम और सुरक्षा पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है. सभी राजनीतिक दलों से मेरा आग्रह है कि भावनात्मक मुद्दों के साथ-साथ इन विषयों पर भी ध्यान दें. इस पोस्ट में संजय जायसवाल ने कहा कि 2011 में आर्थिक एवं सामाजिक तथ्यों के अनुरूप जनगणना हुई थी, लेकिन जनता के सैंकड़ों करोड़ रुपयों को खर्च करने के बाद भी उसकी रिपोर्ट आज तक सार्वजनिक नहीं हुई. इस जनगणना की रिपोर्ट जनता के समक्ष हर हाल में प्रस्तुत किया जाना चाहिए."

ये भी पढ़ें: बिहार में ड्रग्स इंस्पेक्टर के घर से 3 करोड़ की नकदी, लग्जरी कारें और कई प्लाट के दस्तावेज जब्त

हालाँकि जनता दल यूनाइटेड के नेताओं का कहना है कि जिस जनगणना की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग जायसवाल कर रहे हैं, वो केंद्र सरकार के पास है और उन्हें ही जारी करना है. इसलिए बेहतर होता जायसवाल अपनी बातों और भावना को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह के सामने रखते. लेकिन भाजपा नीतीश कुमार के इस मुद्दे पर बिल्कुल साथ नहीं ये बात जायसवाल के पोस्ट से साफ़ एक बार ज़ाहिर हो गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"“अपने बाप के नाम पर पार्टी बनाएं”; बीजेपी पर निशाना साधते हुए बाग़ियों से बोले संजय राउत