विज्ञापन

सुनसान सड़कें, दुकानों पर ताला...जानें पटना से अलवर तक भारत बंद का क्या है असर

देश के अलग-अलग हिस्सों में भारत बंद (SC-ST Reservation Bharat Bandh) का मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है.कहीं पर आगजनी तो कहीं पर स्कूलों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. जानें आपके यहां कैसे हैं हालात.

सुनसान सड़कें, दुकानों पर ताला...जानें पटना से अलवर तक भारत बंद का क्या है असर
Bharat Bandh: भारत बंद का कहां कैसा असर?
दिल्ली:

एससी, एसटी आरक्षण के विरोध में आज भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया गया है. आरक्षण में क्रीमी लेयर और उपवर्गीकरण करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में अनुसूचित जाति और जनजाति मोर्चा और भीम आर्मी के भारत बंद का पूरे देश में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है. इस बंद को कई राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल है, इसका प्रभाव कई शहरों में साफ तौर पर देखा जा रहा है. 

ये भी पढ़ें-स्कूल बंद, रेलवे ट्रैक जाम, हंगामा... बिहार, यूपी और राजस्थान, जानें भारत बंद का कहां क्या असर

भारत बंद का असर बिहार के जहानाबाद में सुबह से ही दिखाई दे रहा है. यहां के प्रमुख मार्गों, विशेषकर पटना-गया राष्ट्रीय मार्ग के ऊंटा मोड़ के पास बड़ी संख्या में बंद समर्थकों ने सड़क को जाम कर दिया. इस जाम की वजह से वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं, जिससे आने-जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भारत बंद समर्थकों ने सरकार से मांग की है कि उच्चतम न्यायालय के फैसले को एक अध्यादेश के माध्यम से रद्द किया जाए.

कवर्धा में बंद का असर नहीं, रायपुर में स्कूलों में छुट्टी 

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में भारत बंद का असर थोड़ा कम देखा गया. छोटे व्यापारी और अन्य व्यावसायिक संगठन के चेंबर ऑफ कॉमर्स ने भारत बंद का समर्थन नहीं किया है. चेंबर ने बताया कि व्यापारिक संगठनों की बिना पूर्व सूचना के समर्थन न देने की परंपरा है, जिसकी वजह से कवर्धा में भारत बंद का प्रभाव सीमित रहा.रायपुर के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

चाईबासा में आवाजाही ठप

इसके अलावा झारखंड के चाईबासा में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला है.  झारखंड मुक्ति मोर्चा के समर्थन के साथ अनुसूचित जाति और जनजाति संगठनों ने बाजारों को बंद करा दिया और वाहनों की आवाजाही ठप करवा दी. चाईबासा शहर के तांबो चौक पर सड़क को जाम कर दिया गया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता का कहना है कि आरक्षण में वर्गीकरण की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

पटना में आगजनी, पुलिस अलर्ट

पटना में बंद समर्थकों ने महेंद्रु अंबेडकर हॉस्टल के पास सड़क को जाम कर आगजनी की. पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है और शांति व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कर रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अलवर में दुकानें बंद

अलवर में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है. बाजारों में दुकानें बंद हैं और सड़कें सुनसान नजर आ रही हैं. जिला कलक्टर ने कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है, जबकि पुलिस प्रशासन लगातार राउंड पर है. हालांकि, जिले में शांति का माहौल बना हुआ है.

Latest and Breaking News on NDTV

बिहार में ट्रेन का चक्का जाम

दरभंगा में भीम आर्मी और अन्य दलित संगठनों ने बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन का चक्का जाम कर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना करते हुए इसे अनुसूचित जाति और जनजाति समाज के खिलाफ एक बड़ी साजिश करार दिया और सरकार से मांग की है कि इस फैसले को वापस लिया जाए.

Latest and Breaking News on NDTV

हरदोई में भारत बंद का असर नहीं

उत्तर प्रदेश के हरदोई में भारत बंद का असर नहीं दिखा. रोजाना की तरह दुकानें खुली हुई हैं. हालांकि पुलिस हाई अलर्ट पर है. शहर के हर चौराहे पर पुलिस फोर्स तैनात है. अमरोहा में बंद समर्थकों ने हाथों में नीला झंडा और तिरंगा लेकर जोरदार प्रदर्शन किया.

क्या है आरक्षण में आरक्षण का मामला?

बता दें, सुप्रीम कोर्ट में काफी लंबे समय से सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने के लिए एससी, एसटी वर्ग को सब कैटेगरी में रिजर्वेशन दिए जाने की मांग का मामला लंबित था.अदालत ने इस मामले में एक अगस्त को बड़ा फैसला सुनाते हुए अपने ही 2004 के पुराने फैसले को पलट दिया. इसके बाद कोर्ट ने पंजाब अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग अधिनियम, 2006 और तमिलनाडु अरुंथथियार अधिनियम पर अपनी मुहर लगाकर कोटा के अंदर सब कैटेगरी को मंजूरी दे दी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरविंद केजरीवल को मिली जमानत, 5 प्वाइंट में समझिए इसका हरियाणा में AAP को कितना होगा फायदा
सुनसान सड़कें, दुकानों पर ताला...जानें पटना से अलवर तक भारत बंद का क्या है असर
कोलकाता रेप मर्डरः डॉक्टरों पर सिब्बल की दलीलों ने ममता सरकार को दे दी थोड़ी राहत, जानिए SC में क्या-क्या कहा
Next Article
कोलकाता रेप मर्डरः डॉक्टरों पर सिब्बल की दलीलों ने ममता सरकार को दे दी थोड़ी राहत, जानिए SC में क्या-क्या कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com