विज्ञापन
This Article is From Jan 20, 2024

'शुभ घड़ी आई', 'विराजेंगे श्री राम'... प्राण प्रतिष्ठा से पहले रोशनी में नहाई अयोध्या में लगे स्लोगन वाले पोस्टर

रामलला के प्रति लोगों की भक्ति का अंदाजा लोगों के जुनून (Ram Temple Inauguration) को देखकर भी आसानी से लगाया जा सकता है. महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले सुनील कुमार रंगोली के 100 किलो रंग लेकर अयोध्या पहुंचे हैं.

राम मंदिर उद्घाटन के लिए अयोध्या तैयार.

नई दिल्ली:

रामलला के स्वागत के लिए अयोध्या (Ayodhya Ram Temple) पूरी तरह से तैयार है.  "शुभ घड़ी आई", "तैयार है अयोध्या धाम, विराजेंगे श्री राम" और "राम फिर लौटेंगे" 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह से पहले अयोध्या इन  नारों से लिखे पोस्टरों और होर्डिंग्स से पटी हुई है. खास दिन की तैयाी में शहर को भगवा झंडों और भगवान राम के विशाल कटआउट से सजाया गया है. भगवान राम के इस विशाल कटआउट को राम पथ के बीचोंबीच लगाया गया है. अयोध्या 'सिया राम' और 'जय सिया राम' के नारों से गूंज रहा है. ऐसे नारे मंदिरों समेत हर जगह लाउडस्पीकरों पर सुनाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-अयोध्या: शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास...रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज खास अनुष्ठान | Live Updates

पोस्टरों और होर्डिंग से पटी अयोध्या नगरी

अयोध्या शहर के कोने-कोने में लगे विशाल होर्डिंग्स पर "शुभ घड़ी आई", "तैयार है अयोध्या धाम, विराजेंगे श्री राम", "राम फिर लौटेंगे" , अयोध्या में राम राज्य और "श्री अयोध्या धाम का कण-कण मति चंदन है, आपका अयोध्या धाम में शत शत वंदन है"जैसे नारे लिखे हुए नजर आ रहे हैं. राम मार्ग, सरयू नदी तट और लता मंगेशकर चौक जैसी प्रमुख जगहों पर लगे पोस्टरों पर रामायण के अलग-अलग श्लोक भी छापे गए हैं. 

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "सभी तरह के पोस्टर और होर्डिंग हैं, चाहे वह किसी ट्रस्ट, राजनीतिक संगठन या किसी व्यक्ति द्वारा लगाए गए हों. शहर को सुंदर बनाने के लिए मेकओवर के समय दीवारों को नुकसान नहीं पहुंचाया गया है.''  बता दें कि अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है. पीएम मोदी रामलला की मूर्ति के अभिषेक समारोह में शामिल होंगे. 

दीवारों से लेकर फ्लाइओवर तक, सब राममय

साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण के हक में फैसला दिया था. वहीं मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन मुस्लिम पक्ष को देने का आदेश दिया था. अयोध्या में सड़कों, दीवारों से लेकर फ्लाइओवर तक, हर तरफ राम की झलक दिखाई दे रही है. भगवान राम, उनके धनुष और तीर को चित्रित करने वाली कलाकृतियों से सजाए गए फ्लाईओवरों पर स्ट्रीटलाइट्स, और पारंपरिक 'रामानंदी तिलक' पर आधारित डिजाइन वाले सजावटी लैंपपोस्ट भी शहर को भक्तिरस में डुबो रहे हैं.

रामलला के प्रति लोगों की भक्ति का अंदाजा लोगों के जुनून को देखकर भी आसानी से लगाया जा सकता है. महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले सुनील कुमार  रंगोली के 100 किलो रंग लेकर अयोध्या पहुंचे हैं. वह राम नगरी की सड़कों को रंगोली से सजा रहे हैं. उन्होंने पीटीआई को बताया कि उनके पास रंगों के साथ ही अलग-अलग उपकरण भी हैं. वह जहां भी जा रहे हैं, सड़कों पर डिजाइन बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोई भी दीवाली  रंगोली के बिना पूरी नहीं होती है.

अयोध्या में जगह-जगह रामायण का प्रसारण

शहर में अलग-अलग जगहों पर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं, जहां पर हर वक्त रामायण का प्रसारण किया जा रहा है. लोग एक साथ रामायण का आनंद ले रहे हैं. अयोध्या में इन दिनों जगह-जगह  रामलीलाएं, भागवत कथाएं, भजन संध्या और सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहे हैं. सरयू नदी के तट भी सजाए गए हैं , यहां शाम को हजारों लोग आरती के लिए जुटते हैं.

लता मंगेशकर चौक के पास धर्म पथ पर कुछ पेड़ों को उल्टी टोकरियों और लाइटों से सजाया गया है, इससे शहर की खूबसूरती में चार चांद लग रहे हैं. छत्तीसगढ़ से पैदल अयोध्या पहुंचे नरेश गुप्ता ने कहा कि  आज का अयोध्या वास्तविक राम राज्य जैसा लग रहा है. हर कोई हर किसी का अभिवादन कर रहा है, लोग सेवा कर रहे हैं, मुफ्त भोजन खिला रहे हैं. अयोध्या का माहौल ऐतिहासिक हो गया है. सड़कों के दोनों किनारों पर रामायण भित्तिचित्रों के अलावा, राम पथ के किनारे बस शेल्टरों को रामायण थीम पर आधारित कलाकृतियों से सजाया गया है, जो राहगीरों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही हैं.

ये भी पढ़ें-VIDEO: भव्य उद्घाटन से पहले अयोध्या के राम मंदिर की एक झलक

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कोई खामी नहीं दिखाई देती... SC ने खारिज की इलेक्टोरल बॉन्ड को रद्द करने वाले फैसले की पुनर्विचार याचिका
'शुभ घड़ी आई', 'विराजेंगे श्री राम'... प्राण प्रतिष्ठा से पहले रोशनी में नहाई अयोध्या में लगे स्लोगन वाले पोस्टर
'विरोध को वामपंथियों ने किया हाईजैक' : आरजी कर के प्रोटेस्ट में लगे कश्मीर के नारों पर तृणमूल
Next Article
'विरोध को वामपंथियों ने किया हाईजैक' : आरजी कर के प्रोटेस्ट में लगे कश्मीर के नारों पर तृणमूल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com