विज्ञापन
Story ProgressBack

अयोध्या: शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास... रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज खास अनुष्ठान

अयोध्या में आज यानी कि पांचवें दिन होना वाला कार्यक्रम बहुत ही खास है.रामलला (Ayodhya Ram Temple Inauguration) की मूर्ति गर्भगृह में पहुंच चुकी है, इस बीच आज गर्भगृह को सरयू के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा साथ ही अन्य कार्यक्रम भी हैं.

Read Time: 3 mins

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज का खास कार्यक्रम.

नई दिल्ली:

अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram temple) के उद्घाटन (Ayodhya Ram Temple Inauguration) की तैयारियां जोर-शोर पर हैं. सात दिनों तक चलने वाले रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का आज पांचवां दिन है. कार्यक्रम की शुरुआत 16 जनवरी को हुई और इसका समापन 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के साथ होगा. पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का भूमि पूजन किया था, अब रामलला स्थायी रूप से मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं, हालांकि गर्भगृह तक वह पहले ही पहुंच चुके हैं. अयोध्या में आज होना वाला कार्यक्रम बहुत ही खास है.

ये भी पढ़ें-गर्भगृह में 5 साल के श्याम वर्ण रामलला, हाथ में सोने का तीर-धनुष; मनमोहक तस्वीर की पूरी झलक | Live Updates

अयोध्या में आज होने वाला समारोह बहुत खास

आज राम मंदिर के गर्भगृह को सरयू के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा, जिसके बाद वास्तु शांति और 'अन्नाधिवास' अनुष्ठान होगा. अयोध्या में आज कई खास अनुष्ठान रामलला के स्वागत से पहले किए जाएंगे. 20 जनवरी यानी कि शनिवार को शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास पूजन (इनमें मूर्ति को कुछ समय के लिए अलग-अलग सामग्रियों में रखा जाएगा. शर्कराधिवास में रामलला की मूर्ति को चीनी के साथ रखा जाएगा. वहीं फलाधिवास में फल के साथ और पुष्पाधिवास में मूर्ति को फूलों में रखा जाएगा.

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा में बस 2 दिन बाकी

वहीं अगर बात 21 जनवरी की करें तो छठवें दिन रामलला की मूर्ति को 125 कलशों के जल से  स्नान कराया जाएगा और उन्हें आराम करने दिया जाएगा. फिर उससे अगले दिन यानी कि 22 जनवरी, जिसका पूरे देश को इंतजार है, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्रभु श्रीराम का "प्राण प्रतिष्ठा" समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा, जिसके बाद रामलला की मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा. अभिषेक समारोह में 150 देशों के भक्तों के शामिल होने की संभावना है.

प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए अयोध्या तैयार

इस दौरान पीएम मोदी खुद अयोध्या में मौजूद रहेंगे. इस भव्य राम मंदिर समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट ने 7,000 से अधिक प्रतिष्ठित लोगों को न्योता भेजा है. इनमें सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं. मंदिर में भव्य समारोह के लिए अयोध्या शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है, जो अपने प्रभु श्री राम के स्वागत के लिए पलकें बिछाए बैठी है. बता दें कि पीएम मोदी राम मंदिर उद्घाटन समारोह में मुख्य यजमान होंगे. 

ये भी पढे़ं-Exclusive : TV के 'श्रीराम' ने बताया रामायण से आज की पीढ़ी को क्या लेनी चाहिए सीख?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कौन हैं मोहम्मद मोखबर, जो ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने हैं?
अयोध्या: शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास... रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज खास अनुष्ठान
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Next Article
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;