CEC से मिला कांग्रेस डेलीगेशन, कर्नाटक-पंजाब चुनाव को लेकर की ये शिकायतें

कांग्रेस के डेलीगेशन ने सीईसी को अपनी शिकायत में कहा कि कर्नाटक में अगले महीने चुनाव होने हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी ने चुनाव आचार संहिता लागू होने से ठीक 48 घंटे पहले 1600 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट जारी किया है.

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कर्नाटक और पंजाब में चुनाव नियमों को लागू करने और उल्लंघनों की पहचान करने में कथित कमियों की शिकायत की है. सलमान खुर्शीद और प्रताप बाजवा सहित कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (CEC Rajiv Kumar) से मुलाकात की. कांग्रेस डेलीगेशन ने सीईसी को कर्नाटक में पार्टी के कुछ विज्ञापनों को मंजूरी नहीं दिए जाने के बारे में बताया. कांग्रेस के डेलीगेशन ने अपनी शिकायत में कहा कि राज्य में अगले महीने चुनाव होने हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी ने चुनाव आचार संहिता लागू होने से ठीक 48 घंटे पहले 1600 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट जारी किया है.

कांग्रेस के डेलीगेशन में सलमान खुर्शीद के अलावा नासिर हुसैन, प्रणव झा और विनीत पुनिया भी शामिल थे. उन्होंने सीईसी को बताया कि कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की टीम में ऐसे लोग हैं, जो छह साल से वहां काम कर रहे हैं. जबकि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश कहते हैं कि पक्षपात को रोकने के लिए अधिकारियों को हर तीन साल में बदला जाना चाहिए. पार्टी ने कहा कि ऐसे अधिकारियों की एक सूची चुनाव आयोग को दी गई है, जिसमें उन्हें बदलने का अनुरोध किया गया है.

चुनाव आयोग ने कांग्रेस को कर्नाटक में कुछ विज्ञापन चलाने की अनुमति नहीं दी है. पार्टी ने आरोप लगाया कि यह कदम उनके लिए अनुचित है. कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी ने कर्नाटक में कांग्रेस के खिलाफ "बिना किसी रोक-टोक के" "अपमानजनक अभियान" चलाया है. सीईसी से मिले कांग्रेस के नेताओं ने एक बयान में कहा, "फिर भी कांग्रेस को ऐसे विज्ञापनों को चलाने की अनुमति नहीं दी जा रही है जो तुलनात्मक रूप से बहुत कम हैं."

कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार ने चुनाव आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले कॉन्ट्रैक्ट जारी किए. ये बीजेपी का "राज्य चुनाव के परिणामों को प्रभावित करने का एक सीधा और खुल्लमखुल्ला प्रयास था." 

वहीं, पंजाब के बारे में कांग्रेस डेलीगेशन ने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने कई नौकरशाहों का तबादला किया है, जो आप के प्रति वफादार हैं. कांग्रेस नेताओं ने "आम आदमी क्लीनिक" में मुख्यमंत्री भगवंत मान की तस्वीरों के इस्तेमाल को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के रूप में चिह्नित किया.

बता दें कि कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव और पंजाब के जालंधर में इसी दिन लोकसभा उपचुनाव होने हैं. 13 मई को नतीजों का ऐलान होगा.

ये भी पढ़ें:-

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 : भाजपा उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जल्‍द, कई मौजूदा विधायकों के टिकट कटे - सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"अमूल की जरूरत नहीं, नंदिनी बेहतर ब्रांड",कर्नाटक कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना