बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के दौरे के बीच असम के सीएम हिमंत सरमा की विवादित टिप्पणी

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' पर पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे हिमंत बिस्वा सरमा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के दौरे के बीच असम के सीएम हिमंत सरमा की विवादित टिप्पणी

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने बांग्लादेश को लेकर एक विवादित बयान दिया है.

खास बातें

  • कांग्रेस की 'भारत जोड़ी यात्रा' को लेकर हिमंत शर्मा का कमेंट
  • कहा- भारतीय क्षेत्र में 'भारत जोड़ो' का कोई मतलब नहीं
  • कांग्रेस ने देश को भारत और पाकिस्तान में विभाजित किया
नई दिल्ली:

असम (Assam) के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने "बांग्लादेश को एकीकृत करने" के बारे में एक विवादास्पद बयान दिया है. उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब पड़ोसी देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) भारत की राजनयिक यात्रा पर हैं. सरमा ने कांग्रेस की 'भारत जोड़ी यात्रा' पर मीडिया के सवालों के जवाब देते हुए यह बयान दिया. राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेता कश्मीर से कन्याकुमारी तक 3,500 किलोमीटर की यात्रा शुरू कर रहे हैं. कांग्रेस 2024 के आम चुनाव से पहले समर्थन जुटाने के लिए यह यात्रा निकाल रही है. इसे कांग्रेस की कई पराजयों की हताशा से निकलने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

सरमा ने कहा कि "भारत एकजुट है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक, सिलचर से सौराष्ट्र तक, हम एक हैं. कांग्रेस ने देश को भारत और पाकिस्तान में विभाजित किया. फिर बांग्लादेश बनाया गया. अगर राहुल गांधी को खेद है कि मेरे नाना (जवाहरलाल नेहरू) ने गलती की, अगर उन्हें खेद है, तो फिर भारतीय क्षेत्र में 'भारत जोड़ो' का कोई मतलब नहीं है. पाकिस्तान, बांग्लादेश को एकीकृत करने और अखंड भारत बनाने का प्रयास करें." 

साल 2015 में भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के पूर्व नेता सरमा, एक वीडियो में उक्त बात कहते हुए दिखाई दे रहे हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह वीडियो ट्वीट किया है.

'अखंड भारत' भाजपा के वैचारिक जनक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा प्रेरित एक विचार है. इसके तहत "अविभाजित भारत" में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, अफगानिस्तान, तिब्बत और म्यांमार शामिल हैं.

असम के मुख्यमंत्री की "बांग्लादेश को भारत के साथ एकीकृत करने" की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब शेख हसीना भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल बांग्लादेश की अपनी समकक्ष से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर बातचीत की.

दोनों देशों ने संबंधों को और मजबूत करने के लिए सात समझौतों (MoUs) पर हस्ताक्षर किए हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कल कहा था, "भारत हमारा मित्र है. जब भी मैं यहां आती हूं, यह मेरे लिए खुशी की बात होती है. हम हमेशा अपने मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं. हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री शेख हसीना और पीएम नरेंद्र मोदी ने कई अहम समझौतों पर किये हस्ताक्षर