असम में चोरी किया गया 8 हजार लीटर तेल जब्त, 4 गिरफ्तार

तेल की चोरी की घटनाओं में वृद्धि के कारण, ओआईएल ने पिछले साल अक्टूबर में असम में अपने प्रतिष्ठानों और तेल तथा गैस पाइपलाइनों के लिए ड्रोन निगरानी शुरू की थी.

असम में चोरी किया गया 8 हजार लीटर तेल जब्त, 4 गिरफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो.

डिब्रूगढ़ (असम). असम के डिब्रूगढ़ जिले में आठ हजार लीटर तेल चोरी करने के आरोप में कम से कम चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि चुराया गया तेल कंडेनसेट तेल है.


कंडेनसेट (घनीभूत या संघनित) तेल हल्के तरल हाइड्रोकॉर्बन का मिश्रण होता है. बहुत हल्के कच्चे तेल से मिलता-जुलता है. यह प्राकृतिक गैस में वाष्प के रूप में होता है और कच्चे तेल में घुल सकता है या तेल भंडार में अलग से पाया जाता है.

पुलिस ने ब्रह्मपुत्र नदी पर बोगीबील पुल के पास एक टैंकर जब्त कर आठ हजार लीटर चोरी किया गया कंडेनसेट तेल बरामद किया है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि ऐसा संदेह है कि यह तेल सार्वजनिक क्षेत्र के तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) या ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) की परिवहन पाइपलाइन से चुराया गया था.

उन्होंने कहा, ‘‘इस गिरोह में शामिल चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. टैंकर शिवसागर जिले के नहरानी से धेमाजी जा रहा था, जब पुलिस ने मंगलवार को उसे रोका.'' असम के ऊपरी हिस्सों में टैंकरों और पाइपलाइनों से ऐसे तेल की चोरी की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि तेल की चोरी की घटनाओं में वृद्धि के कारण, ओआईएल ने पिछले साल अक्टूबर में असम में अपने प्रतिष्ठानों और तेल तथा गैस पाइपलाइनों के लिए ड्रोन निगरानी शुरू की थी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)