विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी की लोकप्रियता और बढ़ी, 10 फीसदी उछाल के साथ अब 75% की अप्रूवल रेटिंग

PM Narendra Modi Approval Rating: पीएम मोदी ने फरवरी 2024 में 75% की अप्रूवल रेटिंग हासिल की है. इससे पहले सितंबर 2023 में जारी आंकड़ों में पीएम मोदी को 65% की रेटिंग मिली थी. इस बार उनकी अप्रूवल रेटिंग में 10 पर्सेंट का इजाफा हुआ है.

Read Time: 4 mins
PM मोदी की लोकप्रियता और बढ़ी, 10 फीसदी उछाल के साथ अब 75% की अप्रूवल रेटिंग
दिसंबर 2022 से पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग में ओवरऑल इजाफा हुआ है.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ग्लोबल लीडर्स की लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. उन्हें 75% की अप्रूवल रेटिंग मिली है. अप्रूवल रेटिंग (PM Narendra Modi Approval Rating) सर्वे करने वाली एजेंसी इप्सोस इंडियाबस (Ipsos IndiaBus) के मुताबिक, पीएम मोदी ने फरवरी 2024 में 75% की अप्रूवल रेटिंग हासिल की है. इससे पहले सितंबर 2023 में जारी आंकड़ों में पीएम मोदी को 65% की रेटिंग मिली थी. इस बार उनकी अप्रूवल रेटिंग में 10 पर्सेंट का इजाफा हुआ है.

इप्सोस इंडियाबस के मुताबिक, दिसंबर 2022 से पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग में ओवरऑल इजाफा हुआ है. दिसंबर 2022 में पीएम की रेटिंग 60% थी. फरवरी 2023 को पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 67% हुई. सितंबर 2023 में उनकी रेटिंग में 2 पर्सेंट की कमी आई और 65% रेटिंग मिली. अब फरवरी 2024 में मोदी की रेटिंग 75% हो गई है.

पीएम मोदी 9 और 10 मार्च को असम, अरुणाचल प्रदेश का करेंगे दौरा, सेला टनल का करेंगे उद्घाटन

उत्तरी क्षेत्र मिली 92% की रेटिंग
दिलचस्प बात यह है कि कुछ शहरों और ग्रुपों ने मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में उनके परफॉर्मेंस के लिए बहुत हाई रेटिंग दी. मसलन, उत्तरी क्षेत्र पीएम मोदी की रेटिंग 92%, पूर्वी क्षेत्र में 84% और पश्चिम क्षेत्र में 80% रही. इसी तरह टियर 1 शहरों में पीएम मोदी को 84% की रेटिंग मिली, जबकि टियर 3 शहरों में उन्हें 80% की रेटिंग मिली. 

45+ आयु वर्ग ने दी सबसे ज्यादा रेटिंग
इसी तरह 45+ आयु वर्ग के लोगों ने पीएम मोदी को 79% की अप्रूवल रेटिंग दी. 18-30 वर्ष के ग्रुप ने पीएम को 75% की रेटिंग दी. 31-45 वर्ष के ग्रुप ने उन्हें 71% की रेटिंग दी. वहीं, SEC B ने 77%, SEC A ने 75%, SEC C ने 71%, महिलाओं ने 75%, पुरुषों ने 74%; पूर्णकालिक माता-पिता/गृहिणी ने 78%, नियोजित अंशकालिक/पूर्णकालिक ने 74% की रेटिंग दी. 

"Great Judgement..." : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वोट के बदले नोट मामले' में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत

साउथ ज़ोन में पीएम मोदी को मिली सबसे कम रेटिंग
महानगरों में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 64%, टियर 2 में 62% और स्व-रोज़गार ने 59% रेटिंग दी. गौर करने वाली बात ये है कि साउथ ज़ोन में पीएम मोदी को सबसे कम (35%) रेटिंग मिली.  

इप्सोस इंडिया के कंट्री सर्विस लाइन लीडर पारिजात चक्रवर्ती ने सर्वे के नतीजों पर कहा, “पीएम मोदी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से अच्छा खासा फायदा हुआ है. इससे उनकी रेटिंग अच्छी हो गई. इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में मंदिर का निर्माण, किसी भी पश्चिमी शक्ति के प्रभाव से स्वतंत्र वैश्विक मुद्दों पर रुख, अंतरिक्ष में पहल, भारत में जी20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी, मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना, प्रमुख वैश्विक देशों के साथ भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का समझौता समेत कई पॉइंट्स ने प्रधानमंत्री की अप्रूवल रेटिंग को बेहतर बनाने में योगदान दिया."

अलग-अलग क्षेत्रों में मोदी सरकार का काम कैसा?
सर्वे के मुताबिक, मोदी सरकार ने मुख्य रूप से शिक्षा प्रणाली, स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के क्षेत्र अच्छा काम किया है. प्रदूषण और पर्यावरण में मोदी सरकार को 56%, गरीबी उन्मूलन में 45%, मुद्रास्फीति कम करने में 44%, बेरोजगारी दूर करनें में 43% और भ्रष्टाचार खत्म करने में 42% की रेटिंग मिली.

"परिवारवादी पार्टियों का चेहरा अलग पर है झूठ और लूट का समान चरित्र" : पीएम मोदी

कैसे हुआ सर्वे?
इप्सोस इंडियाबस एक मासिक पैन इंडिया ऑम्निबस है, ये कई क्लाइंट के सर्वे भी चलाता है. ये सर्वे महानगरों, टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों में आयोजित किया जाता है, जो शहरी भारतीयों के बारे में अधिक मजबूत और प्रतिनिधि दृष्टिकोण प्रदान करता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के पीएम पद की शपथ लेने पर दी बधाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ट्रांसजेंडर गर्ल ने बिकिनी में शेयर की फोटो तो स्कूल ने दिखाया बाहर का रास्ता, मां ने CM हिमंत बिस्वा को लिखा पत्र
PM मोदी की लोकप्रियता और बढ़ी, 10 फीसदी उछाल के साथ अब 75% की अप्रूवल रेटिंग
कौन हैं राजस्थान के बांसवाड़ा से जीते राजकुमार रोत, क्या है उनकी भारत आदिवासी पार्टी की विचारधारा
Next Article
कौन हैं राजस्थान के बांसवाड़ा से जीते राजकुमार रोत, क्या है उनकी भारत आदिवासी पार्टी की विचारधारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;