सेना की और बढ़ेगी ताकत, रक्षा खरीद परिषद की बैठक में 140 अटैक हेलीकॉप्टर खरीदने की मिल सकती है मंजूरी 

प्रचंड हेलीकॉप्टर में 20 मिलीमीटर के कैलिबर गन और 70 मिलीमीटर के रॉकेट लगे हैं. ये हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने वाले मिसाइल से लैस है.

सेना की और बढ़ेगी ताकत, रक्षा खरीद परिषद की बैठक में 140 अटैक हेलीकॉप्टर खरीदने की मिल सकती है मंजूरी 

प्रचंड हेलीकॉप्टर.

नई दिल्ली:

सेना की ताकत जल्द ही और बढ़ने वाली है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 30 नवंबर को रक्षा खरीद परिषद की बैठक होनी है. इस मीटिंग में सेना के लिए 140 अटैक हेलीकॉप्टर खरीदने की मंजूरी मिल सकती है. ये सौदा 45,000 करोड़ का होगा. थल सेना को 90 और वायुसेना को 55 हेलीकॉप्टर मिलेंगे.

ये हेलीकॉप्टर एचएएल ने बनाया है और सेना की जरूरतों के मुताबिक तैयार किया गया है. ये रेगिस्तान से लेकर सियाचिन और पूर्वी लद्दाख में भी ऑपरेट कर सकता है.

इस हेलीकॉप्टर का नाम प्रचंड है. ये इकलौता अटैक हेलीकॉप्टर है, जो 16400 फुट पर उतर सकता है और उड़ सकता है. ये 50 फुट से ज्यादा लंबा और 15 फुट के करीब ऊंचा है. हेलीकॉप्टर हथियार और मिसाइल के साथ 5.8 टन वजन के साथ उड़ सकता है. इसकी स्पीड 268 किमी प्रतिघंटा है. इसमें दो इंजन लगे हैं और दो पायलट होते हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रचंड हेलीकॉप्टर में 20 मिलीमीटर के कैलिबर गन और 70 मिलीमीटर के रॉकेट लगे हैं. ये हवा से हवा और हवा से जमीन पर मार करने वाले मिसाइल से लैस है. जो दुश्मन के टैंक, बंकर और ड्रोन को भी नष्ट कर सकता है. ये हेलीकॉप्टर अगले तीन चार दशकों तक उभरती हुई चुनौतियों से निपटने में सक्षम है.