विज्ञापन

उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच आया 3.5 तीव्रता का भूकंप, नदियों में आई बाढ़

उत्तराखंड के चमोली में रात में करीब 9 बजे 3.5 तीव्रता का भूकंप आया, किसी नुकसान की खबर नहीं

उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच आया 3.5 तीव्रता का भूकंप, नदियों में आई बाढ़
उत्तराखंड के चमोली में भूस्खलन से बद्रीनाथ राजमार्ग बंद हो गया.
नई दिल्ली:

उत्तराखंड (Uttarakhand) में जहां भारी बारिश का सिलसिला जारी है और नदियां उफान पर हैं, वहीं आज रात करीब 9 बजे राज्य के चमोली में 3.5 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया. भूकंप से किसी नुकसान की सूचना नहीं है. राज्य में बारिश का क्रम जारी है. नदियों में बाढ़ (Flood) आ गई है. एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हैं. राज्य में कई जिलों में 10 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है. इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. रविवार को एसडीआरएफ की टीमों ने 69 लोगों को रेसक्यू किया.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि रविवार को उत्तराखंड के चमोली में 3.5 तीव्रता का भूकंप आया. चमोली में रात 09:09 बजे आए भूकंप का केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई पर स्थित था. इससे अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. 

उत्तराखंड के मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश होने की संभावना है. देहरादून, उधम सिंह नगर, पौड़ी,चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और चंपावत में भारी बारिश होने की संभावना है.

रुद्रपुर- उधम सिंह नगर जिले में स्कूल रहेंगे बंद
रुद्रपुर- उधम सिंह नगर जिले में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए डीएम ने कल, 8 जुलाई को स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों की छुट्टी घोषित कर दी है. जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों और जनपदों के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में छुट्टी के आदेश जारी किए हैं. भारी बरसात को देखते हुए सभी अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. 

एसडीआरएफ ने नदी किनारे फंसे 24 लोगों को निकाला
रविवार को जनपद चंपावत- बनबसा क्षेत्र में नदी किनारे फंसे 24 लोगों को एसडीआरएफ ने रेस्क्यू किया. बनबसा क्षेत्र में अतिवृष्टि से उफान पर आई नदी के किनारे कुछ लोगों के फंसे होने की सूचना SDRF को प्राप्त हुई.  इस पर एसडीआरएफ टीम उपनिरीक्षक मनीष भाकुनी के नेतृत्व में तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई. एसडीआरएफ टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर अत्यधिक विषम परिस्थितियों में नदी के तेज बहाव में राफ्ट की सहायता से नदी किनारे फंसे 24 लोगों को निकालकर सुरक्षित मार्ग पर छोड़ा.

पिथौरागढ़ में सड़क हुई अवरुद्ध
जनपद पिथौरागढ़- दिल्ली बैंड के पास पहाड़ से मलबा गिरने से अवरुद्ध हुए मार्ग में फंसे 45 लोगों को एसडीआरएफ ने रेस्क्यू किया. पिथौरागढ़ जिला नियंत्रण कक्ष ने एसडीआरएफ टीम को मलबा गिरने की सूचना दी थी. एसडीआरएफ की टीम तत्काल घटनास्थल पर पहुंची. इस टीम ने सभी लोगों को सुरक्षित रास्ता पार कराया व सुरक्षित स्थानों पर छोड़ा.

यह भी पढ़ें -

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण उफन रही गंगा, नदी किनारे रहने वाले लोगों को हटाया गया

उत्तराखंड में कुदरत का कोहरामः भारी बारिश से ऋषिकेश से ऊपर बुरा हाल, डरा रही अलकनंदा, रेड अलर्ट पर 9 जिले, जानें 20 अपडेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कोलकाता रेप-हत्या केस: सरकार से आर-पार की लड़ाई के मूड में ट्रेनी डॉक्टर, भूख हड़ताल शुरू
उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच आया 3.5 तीव्रता का भूकंप, नदियों में आई बाढ़
'कोर्ट को ऐसे गुमराह नहीं कर सकते': जानें क्यों मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने वकीलों को लगाई फटकार
Next Article
'कोर्ट को ऐसे गुमराह नहीं कर सकते': जानें क्यों मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने वकीलों को लगाई फटकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com