विज्ञापन

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण उफन रही गंगा, नदी किनारे रहने वाले लोगों को हटाया गया

ऋषिकेश में नदी का जलस्तर त्रिवेणी घाट पर आरती स्थल तक पहुंच गया तो एसडीआरएफ ने यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया, उन्हें रात में घाटों पर जाने से बचने की चेतावनी दी गई है

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण उफन रही गंगा, नदी किनारे रहने वाले लोगों को हटाया गया
उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है.
ऋषिकेश:

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश (heavy rain) के कारण रविवार को ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया. नदी का जलस्तर त्रिवेणी घाट पर आरती स्थल तक पहुंचने पर राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) ने यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया और उन्हें रात में घाटों पर जाने से बचने की सलाह दी. 

देहरादून के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) लोकजीत ने कहा कि पुलिस लगातार प्रशासन के संपर्क में है. नदी के किनारे रहने वाले लोगों को विस्थापित कर दिया गया है.

एसपी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "जल स्तर बढ़ने का अनुमान पहले ही लगाया जा चुका था. हम प्रशासन और संबंधित विभागों के साथ लगातार संपर्क में हैं. पुलिस भी आवश्यक कार्यवाही कर रही है. नदी किनारे रहने वाले लोगों को विस्थापित कर दिया गया है. लोगों को नदी किनारे जाने से रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं."

राज्य में 10 जुलाई तक भारी बारिश की भविष्यवाणी
उत्तराखंड में मौसम विज्ञान केंद्र ने 10 जुलाई तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कई जगहों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. कुमाऊं क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में अत्यधिक बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग की रिपोर्ट में रविवार को उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. देहरादून, टिहरी, हरिद्वार और उत्तरकाशी जिलों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

इन स्थानों पर तेज बारिश होने के आसार
मौसम के पूर्वानुमान को लेकर कहा गया है कि, आठ-नौ जुलाई को राज्य के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने और तेज बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 10 जुलाई को टिहरी, पौड़ी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी 
भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी संबंधित स्थानों के निवासियों से सुरक्षित क्षेत्रों में रहने और भारी बारिश से होने वाली संभावित आपदाओं के कारण सतर्क रहने की अपील की है. 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को सात जुलाई को नौ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के संबंध में हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"12 सालों तक मेरा शोषण किया...": महिला ने रेस्टोरेंट में युवक पर फेंका तेजाब
उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण उफन रही गंगा, नदी किनारे रहने वाले लोगों को हटाया गया
बाल-बाल बचे केरल के गवर्नर, पलक्कड़ में समारोह के दौरान शॉल में लग गई थी आग
Next Article
बाल-बाल बचे केरल के गवर्नर, पलक्कड़ में समारोह के दौरान शॉल में लग गई थी आग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com