यूपी: फीस पर बवाल और हिंसा के बाद आज इलाहाबाद विश्वविद्याल रहेगा बंद

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर की शिक्षा की फीस प्रति छात्र 975 रुपये प्रतिवर्ष थी, जिसे 300 प्रतिशत से अधिक बढ़ाकर 4,151 रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है.

प्रयागराज :

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फ़ीस पर हुए बवाल और हिंसा के चलते आज विश्वविद्यालय बंद रहेगा. फ़ीस बढ़ोतरी के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों की सुरक्षाकर्मियों से भिड़ंत हो गई थी और पथराव भी हुआ था. इस दौरान बाइक को आग भी लगा दी गई थी. सोमवार को आंदोलन कर रहे विद्यार्थियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प में तीन छात्र घायल भी हुए थे. हिंसा और बवाल को देखते हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को 20 दिसंबर को एक दिन के लिए बंद करने का ऐलान किया गया था.

प्रयागराज के पुलिस आयुक्त रमित शर्मा ने संवाददाताओं को बताया था कि विश्वविद्यालय के छात्र विवेकानंद पाठक के साथ विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों की कुछ कहासुनी हुई, जिसके बाद छात्रों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प हो गई. उन्होंने बताया “ छात्रों से पूछताछ में पता चला कि पाठक विश्वविद्यालय परिसर में स्थित बैंक में कुछ काम से आए थे. पाठक की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया जा रहा है. स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. जांच के दौरान जो भी वीडियो फुटेज और इलेक्ट्रानिक साक्ष्य प्राप्त होंगे, उनके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छात्र फीस वृद्धि के खिलाफ पिछले कई महीनों से आंदोलन कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर की शिक्षा की फीस प्रति छात्र 975 रुपये प्रतिवर्ष थी जिसे 300 प्रतिशत से अधिक बढ़ाकर 4,151 रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है. वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि वह फीस वृद्धि वापस नहीं लेगा.