एयर इंडिया ने 500 नए विमान खरीदने के लिए सौदा किया : रिपोर्ट

400 नैरोबॉडी के लिए किया गया यह सौदा एयर इंडिया को इंडिगो के साथ दोनों मोर्चों पर लड़ाई का मौका देते हुए क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय यातायात और घरेलू बाजार का एक बड़ा हिस्सा कब्जाने में मदद करेगा.

एयर इंडिया ने 500 नए विमान खरीदने के लिए सौदा किया : रिपोर्ट

एयर इंडिया ने 500 नए विमान खरीदने के लिए सौदा किया.

बेंगलुरु/पेरिस:

एयर इंडिया ने सूचीबद्ध कीमतों पर 100 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के लगभग 500 नए विमानों के लिए एक बड़ी डील को फाइनल कर दिया है. यह किसी भी एयरलाइन द्वारा दिया गया सबसे बड़ा ऑर्डर हो सकता है. उद्योग के सूत्रों ने रायटर को बताया कि एयर इंडिया नये मालिक मिलने के बाद खुद को फिर से स्थापित करना चाहता है. पहली बार रायटर द्वारा दिसंबर में रिपोर्ट किया गया था कि फ्रांस के एयरबस और प्रतिद्वंद्वी बोइंग के बीच यह सौदा समान रूप से विभाजित है. सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह की शुरुआत में इस डील की घोषणा की जा सकती है. एयर इंडिया 250 एयरबस विमानों को खरीदने के लिए सहमत हुई है. इनमें 210 सिंगल-आइज़ल A320neos और 40 वाइडबॉडी A350s के बीच विभाजित है. वहीं 220 बोइंगों विमान में 737 MAXनैरोबॉडी जेट्स के 190, 787 वाइडबॉडी के 20 और  777Xs के 10 विमान शामिल हैं.

अमीरात जैसे खाड़ी प्रतिद्वंद्वियों का वर्चस्व
सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि एयरबस और एयर इंडिया ने शुक्रवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए. वहीं बोइंग ने 27 जनवरी को एयरलाइन के साथ अपने समझौते पर सहमति व्यक्त की थी. टाटा को एयर इंडिया का स्वामित्व लेने के ठीक एक साल बाद यह समझौता हुआ. एयरबस ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. एयर इंडिया ने नियमित व्यावसायिक घंटों के बाहर टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया. 27 जनवरी को कर्मचारियों के लिए एक नोट में, एयरलाइन ने कहा कि वह "नए विमानों के लिए एक ऐतिहासिक आदेश को अंतिम रूप दे रही है." यह आदेश एयर इंडिया की अपने पुराने बेड़े को आधुनिक बनाने और भारत के बड़े विदेशी डायस्पोरा और दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों के बीच यात्राओं के एक ठोस हिस्से पर फिर से कब्जा करने की रणनीति को दर्शाता है. अभी मुख्य रूप से इस पर अमीरात जैसे खाड़ी प्रतिद्वंद्वियों का वर्चस्व है.

2000 के दशक के मध्य में प्रतिष्ठा में गिरावट आई
400 नैरोबॉडी के लिए किया गया यह सौदा एयर इंडिया को इंडिगो के साथ दोनों मोर्चों पर लड़ाई का मौका देते हुए क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय यातायात और घरेलू बाजार का एक बड़ा हिस्सा कब्जाने में मदद करेगा. एयरबस का आंकड़ा मूल रूप से परिकल्पित 275 से थोड़ा कम है. सूत्रों ने बाद में टॉप-अप अधिग्रहण या पट्टों के लिए एयर इंडिया द्वारा प्रावधान से इंकार नहीं किया है. यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि समझौते में किस हद तक संख्या में विकल्प शामिल हैं, जो अंतिम आदेश आने पर कुल टैली को बदल सकते हैं. रिकॉर्ड ऑर्डर का उद्देश्य एयर इंडिया को बड़ी वैश्विक एयरलाइनों की लाइन में लाना है. इसे ऐसे समय में किया गया है, जब भारत के घरेलू बाजार में कोविड-19 के बाद यात्रा में भारी उछाल देखा जा रहा है. एयर इंडिया, अपने महाराजा के साथ, कभी अपने शानदार ढंग से सजाए गए विमानों और अच्छी सेवा के लिए जाना जाता था, लेकिन 2000 के दशक के मध्य में वित्तीय संकट बढ़ने के कारण इसकी प्रतिष्ठा में गिरावट आई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें-
सिंगापुर से लालू यादव आज वापस आ रहे हैं भारत, बेटी ने की मार्मिक अपील
तुर्की-सीरिया भूकंप में मरने वालों की संख्या 24,000 के पार : बार-बार गलती मान रहे एर्दोगन, क्या है कारण?