Agnipath protests: बिहार में हिंसा भड़काने के शक में कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच शुरू

बिहार (Bihar) में अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के विरोध में हुई हिंसा के मामले में बिहार पुलिस ने कोचिंग (Police) संस्थानों की भूमिका की जांच शुरू कर दी है. दानापुर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ के आरोप में 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Agnipath protests: बिहार में हिंसा भड़काने के शक में कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच शुरू

बिहार (Bihar) में अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के विरोध में हुई हिंसा में पुलिस ने कोचिंग (Police) संस्थानों की भूमिका की जांच शुरू कर दी है. शनिवार को पुलिस ने कहा कि वह राज्य में केंद्र की अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध को भड़काने में कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच कर रही है. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा उपद्रव करने वाले 170 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिनमें से 46 को दानापुर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

डीएम ने कहा कि दानापुर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार किए गए लोगों से कुछ कोचिंग सेंटरों के वीडियो फुटेज और व्हाट्सएप संदेश मिले हैं. सिंह ने कहा, "हम उस सामग्री के आधार पर कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच कर रहे हैं. कोचिंग संस्थानों की संलिप्तता मिलने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि फिलहाल शांति बहाली के लिए विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. बिहार बंद को ध्यान में रखते हुए हम सभी छात्रों और उनके समर्थकों से राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करने की अपील करते हैं. 

ये भी पढ़ें: 'अग्निपथ' के विरोध के बीच सरकार का एक और नया फैसला, 'अग्निवीरों' को CAPF और असम राइफल्स में मिलेगा 10% आरक्षण

अखिल भारतीय छात्र संघ के नेतृत्व में बिहार में छात्र संगठनों ने सरकार द्वारा इस सप्ताह शुरू की गई सेना में नई भर्ती योजना को तत्काल वापस लेने की मांग करते हुए 24 घंटे के बिहार बंद का आह्वान किया है. डीएम का कहना है कि प्रदर्शन को हिंसक बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. जिलाधिकारी ने बताया कि अर्धसैनिक बलों और त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) को भी तैनात किया गया है.

राजद ने किया बंद का समर्थन 
बिहार में राजद ने बंद के आह्वान को अपना समर्थन दिया है और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांजी, जिनका हिंदुस्तान आवाम मोर्चा-सेक्युलर (एचएएम-एस) भाजपा का सहयोगी है, ने कहा कि उनकी पार्टी ने हिंसा का समर्थन नहीं किया, लेकिन वह बंद का समर्थन करेगी.

ये भी पढ़ें:"अग्निपथ को भी वापस लेना ही पड़ेगा"- राहुल और प्रियंका गांधी ने प्रदर्शनों के बीच योजना पर जताया विरोध

पिछले तीन दिन से भारतीय सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवा अग्निपथ योजाना के खिलाफ बिहार के साथ देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. शुक्रवार को तेलंगाना के सिकंदराबाद में पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई और बिहार सहित कई राज्यों में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों के डिब्बों में आग लगा दी और निजी और सार्वजनिक वाहनों पर हमला किया.

बीजेपी नेताओं के घर पर हमले
प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और बिहार भाजपा अध्यक्ष और पश्चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल के घरों पर हमला किया. बिहार के 12 जिलों- कैमर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.

बिहार के अलावा कई राज्यों में  रेलवे यातायात को अवरुद्ध कर दिया गया था और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और तेलंगाना जैसे कई राज्यों में ट्रेन के डिब्बों को आग लगा दी गई थी. रेलवे द्वारा अब तक 200 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें: जब पीएम मोदी की मां ने कहा था, "...लोग तुम्हें पहचानते हैं", उनके जन्मदिन पर प्रधानमंत्री ने ब्लॉग में शेयर कीं यादें