अदाणी ग्रुप ने विशाखापत्तनम में शुरू किया बिजनेस पार्क का काम, 300 मेगावॉट डेटा सेंटर की होगी क्षमता 

190 एकड़ जमीन पर बनने वाले इस आईटी पार्क में मधुरवाड़ा में 200 मेगावाट का इंटीग्रेटेड डाटा सेंटर और कापुलुप्पाडा में 100 मेगावाट का एक सेंटर बनेगा.

अदाणी ग्रुप ने विशाखापत्तनम में शुरू किया बिजनेस पार्क का काम, 300 मेगावॉट डेटा सेंटर की होगी क्षमता 

जगन मोहन रेड्डी के अनुसार टेक पार्क 39815 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देगा.

नई दिल्ली:

अदाणी ग्रुप (Adani Group) ने बुधवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में भारत के पहले एकीकृत डेटा सेंटर (Data Center Park) और टेक्नोलॉजी बिजनेस पार्क (IT Park) में काम शुरू कर दिया. अदाणी ग्रुप ने बताया कि 100 प्रतिशत तक अक्षय ऊर्जा से लैस इस पार्क में 300 मेगावॉट डेटा सेंटर क्षमता है. 21,844 करोड़ की लागत से बनने वाले टेक्नोलॉजी बिजनेस पार्क में एक स्किल डेवलपमेंट सेंटर भी होगा. यह विशाखापत्तनम में नियोजित तीन प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में से पहला और भारत के सबसे बड़े हाइपरस्केल पार्कों में से एक होगा.

विशाखापत्तनम के मधुरवाड़ा में पार्क में बुधवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी, अदाणी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) राजेश अदाणी और अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड के सीईओ करण अदाणी की मौजूदगी में डेटा सेंटर की नींव रखी गई.

50:50 हिस्सेदारी वाला ज्वॉइंट वेंचर
अदाणी ग्रुप और एजकॉनेक्स के 50:50 हिस्सेदारी वाला ज्वॉइंट वेंचर अदाणीकॉनेक्स पार्क के अंदर 300 मेगावॉट वाले एकीकृत डेटा सेंटर शुरू करेगा. क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियां लागू करने में मदद के लिए पार्क को 100 प्रतिशत तक नवीकरणीय ऊर्जा के साथ संचालित किया जाएगा. मजबूत स्थलीय और जलीय बुनियादी ढांचे से भी इसे जोड़ा जाएगा.

q5rfgmi8

कितनी आएगी लागत?
190 एकड़ जमीन पर बनने वाले इस आईटी पार्क में मधुरवाड़ा में 200 मेगावाट का इंटीग्रेटेड डाटा सेंटर और कापुलुप्पाडा में 100 मेगावाट का एक सेंटर बनेगा.  मधुरवाड़ा पार्क के लिए 14634 करोड़ रुपये और कापुलुप्पाडा में बनने वाले पार्क के लिए 7210 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

अदाणी ग्रुप के एमडी ने क्या कहा?
अदाणी ग्रुप के एमडी राजेश अदाणी ने इस मौके पर कहा कि डेटा सेंटर एक "डिजिटल दूतावास" के रूप में काम करेगा. उन्होंने कहा, "यह अंतरराष्ट्रीय डेटा सेंटर एक डिजिटल दूतावास के रूप में काम करेगा. यह दक्षिण-पूर्व एशिया से आने वाले समुद्र के नीचे के केबल के नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा होगा. यह राज्य में बंदरगाहों के पास उतरेगा." राजेश अदाणी ने कहा, "आज की स्थिरता केंद्रित दुनिया में हर डेटा सेंटर को अक्षय ऊर्जा से संचालित करने की जरूरत है. इसलिए अतिरिक्त फायदे के तौर पर अदाणी ग्रुप ग्रीन एनर्जी को खरीदने की क्षमता रखता है, जो डेटा सेंटर्स को आकर्षित करने के लिए जरूरी है"

डेटा बिजनेस पार्क में अनंत संभावनाएं 
हमारे विभिन्न साझेदारों के साथ हमारी चर्चा के आधार पर हम यह भी मानते हैं कि अदाणी ग्रुप और इसके भागीदार डेटा सेंटर-आधारित बिजनेस पार्क की अवधारणा को और विकसित करने की एक अनूठी स्थिति में हैं. यह एकीकृत दृष्टिकोण हजारों नए रोजगार सृजित करने में मदद कर सकता है. संभावनाएं अनंत हैं. विशाखापत्तनम न केवल हमारे देश के लिए, बल्कि पैन-एशिया क्षेत्र के लिए डेटा सेंटर की राजधानी बन गया है.

सीएम ने क्या कहा?
वहीं, आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि आईटी बिजनेस पार्क, कौशल विकास केंद्र और मनोरंजन सुविधाएं टेक पार्क का हिस्सा होंगी. ये इंटरनेट की गति को बढ़ाएगी और कनेक्टिविटी में सुधार करेगी. उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान देगा. 

कितने लोगों को मिलेगा रोजगार?
मुख्यमंत्री के मुताबिक, टेक पार्क 7 सालों में चरणबद्ध तरीके से 39815 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और 10610 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार देगा.

20000 करोड़ का निवेश कर चुका है अदाणी ग्रुप
राज्य में बंदरगाह, लॉजिस्टिक और नवीकरणीय ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों में 20000 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है. अदाणी ग्रुप कृष्णपत्तनम और गंगावरम में राज्य के दो सबसे बड़े निजी बंदरगाहों का संचालन करता है. अदाणी ग्रुप इसके साथ ही आंध्र प्रदेश में 15000 मेगावॉट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं और एक करोड़ टन प्रति वर्ष सीमेंट विनिर्माण क्षमता का विकास भी कर रहा है.

ये भी पढ़ें:-

Adani Group के शेयरों की शानदार शुरुआत, Adani Enterprises सहित करीब सभी शेयरों में आई तेजी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Adani Green Energy Q4 Result: अदाणी ग्रीन के चौथी तिमाही के नतीजे शानदार, मुनाफा 4 गुना से अधिक बढ़ा



(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)