"स्पीकर को सदन की बैठक बुलाने का अधिकार", विधानसभा सत्र बुलाए जाने पर LG की आपत्ति पर AAP

आम आदमी पार्टी की तरफ से कहा गया है कि एलजी साहब को सूचित करता हूं कि रूल्स ऑफ प्रोसीजर एंड कंडक्ट ऑफ़ बिज़नस इन दिल्ली असेंबली के रूल 17 के तहत विधानसभा अध्यक्ष को सदन की बैठक बुलाने का अधिकार है.

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा के एक दिन के विशेष सत्र को लेकर एलजी द्वारा आपत्ति जताए जाने पर आम आदमी पार्टी की तरफ से सफाई दी गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट कर कहा है कि मैं एलजी साहब को सूचित करता हूं कि रूल्स ऑफ प्रोसीजर एंड कंडक्ट ऑफ़ बिज़नस इन दिल्ली असेंबली के रूल 17 के तहत विधानसभा अध्यक्ष को सदन की बैठक बुलाने का अधिकार है.

हालांकि जो संसदीय परंपरा चल रही है उसके मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष सदन की बैठक केवल कैबिनेट की सिफारिश पर ही बुलाते हैं. सदन का सत्रावसान नहीं हुआ था और वह केवल कैबिनेट की सिफारिश पर हो सकता है. सत्रावसान के लिए कैबिनेट की कोई सिफारिश नहीं थी. इसलिए विधानसभा अध्यक्ष ने रूल 17(2) के तहत विधान सभा की बैठक बुलाकर सही किया है. 

इससे पहले दिल्ली के उपराज्यपाल ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा का 1 दिन का विशेष सत्र बुलाने को लेकर दिल्ली सरकार की तरफ से प्रक्रियात्मक चूक का मुद्दा उठाया था और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोट भी लिखा था. गौरतलब है कि सोमवार 17 अप्रैल को दिल्ली विधानसभा का 1 दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है.

सीबीआई के सामने पेश हुए अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आज केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) शराब नीति मामले में पूछताछ कर रही है. इससे पहले दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को पिछले महीने इसी मामले में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. अरविंद केजरीवाल जांच एजेंसी के दफ्तर भारी सुरक्षा के बीच अपनी कार से पहुंचे. आम आदमी पार्टी के नेताओं और समर्थकों के किसी भी संभावित विरोध को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की तरफ से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-