बैडमिंटन खेलते हुए अचानक गिरा 38 साल का शख्स, हार्ट अटैक से हुई मौत

कुछ लोगों का दावा है कि अगर शिव यादव को तत्काल जीवन रक्षक कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन यानी सीपीआर दिया जाता, तो उनकी जान बचाई जा सकती थी.

बैडमिंटन खेलते हुए अचानक गिरा 38 साल का शख्स, हार्ट अटैक से हुई मौत

खास बातें

  • भारत में हार्ट अटैक से होने वाली मौतें करीब 75% तक बढ़ीं.
  • तेलंगाना में दो हफ्ते के अंदर हार्ट अटैक से मौत का पांचवा मामला.
  • हार्ट अटैक से मरने वालों में 10 में से 4 की उम्र 50 साल से कम.
हैदराबाद:

इन दिनों हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. तेलंगाना में पिछले दो हफ्ते में हार्ट अटैक से 5 लोगों की मौत हो चुकी है. ताजा मामला हैदाराबाद के सिंकदराबाद के लालापेट में सामने आया है. यहां बैडमिंटन खेल रहे एक शख्स की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. मृतक का नाम श्याम यादव था और वह 38 साल का था. स्टेडियम में लगे सीसीटीवी कैमरों में ये घटना कैद हो गई है.

श्याम यादव हर दिन अपने ऑफिस से लौटने के बाद बैडमिंटन खेलते थे. मंगलवार शाम को वे भी खेलते-खेलते गिर गए और मौत हो गई. वीडियो में देखा जा सकता है कि श्याम यादव बैडमिंटन कोर्ट में फर्श पर लेटे हुए हैं. कुछ लोग ये चेक कर रहे हैं कि उनकी सांसें चल रही है या नहीं. कुछ लोगों का दावा है कि अगर शिव यादव को तत्काल जीवन रक्षक कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन यानी सीपीआर दिया जाता, तो उनकी जान बचाई जा सकती थी.

शिव यादव के भाई ने कहा कि वह एक उत्साही खिलाड़ी थे और अक्सर बैडमिंटन, क्रिकेट और अन्य खेलों में भाग लिया करते थे. हालांकि, मौत का सटीक कारण अभी ज्ञात नहीं है. हाल की घटनाओं के पैटर्न के आधार पर कार्डियक अरेस्ट को उनकी अचानक मौत का संभावित कारण माना जा रहा है. हाल के दिनों में भारत में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जिनमें तंदुरुस्त लोगों की गिरकर मौत हो गई.

इससे पहले हैदाराबाद के पुराने शहर में एक शादी कार्यक्रम के दौरान डांस करते हुए अचानक एक युवक गिर गया था और उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी. दूसरा मामले में हैदाराबाद में ही 24 साल के एक पुलिस कांस्टेबल की जिम करते समय मौत हो गई थी. उसे भी हार्ट अटैक आया था.

तीसरा मामला 19 साल के एक लड़के का सामने आया था. वह नाचते समय गिर गया था. देखते ही देखते उसकी उसकी मौत हो गई थी. चौथा मामला हैदाराबाद में बस से उतरते समय एक व्यक्ति को हार्ट अटैक आने का सामने आया था. ट्रैफिक पुलिस ने सीपीआर देकर जान बचाई थी. 

बता दें कि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार, भारत में होने वाली सभी मौतों में से पांचवीं दिल के दौरे, कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक के कारण होती है.

ये भी पढ़ें:-

Heart Health: युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, दिल को दुरुस्त रखनें के लिए आज ही छोड़ दें ये 5 गंदी आदतें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेलंगाना: शादी में डांस करते वक्त जमीन पर गिरे लड़के की मौत, एक हफ्ते में चौथी ऐसी घटना