विजय रूपाणी की जगह कौन लेगा? दावेदारों की बीजेपी की अंदरूनी लिस्ट में यह हैं नाम

बीजेपी सूत्रों ने कहा है कि नए मुख्यमंत्री के लिए सभी विकल्प खुले हैं, गैर विधायक गुजराती पर भी विचार किया जा सकता है

विजय रूपाणी की जगह कौन लेगा? दावेदारों की बीजेपी की अंदरूनी लिस्ट में यह हैं नाम

गुजरात के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में प्रफुल्ल खोड़ा पटेल का नाम भी शामिल है.

नई दिल्ली:

माना जाता है कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी की जगह सीएम पद के दावेदारों में गुजरात के दो केंद्रीय मंत्रियों, दो केंद्र शासित प्रदेशों के विवादास्पद प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ा पटेल और राज्य के कृषि मंत्री आरसी फालदू के भी नाम शामिल हैं. बीजेपी के सूत्रों ने शनिवार को एनडीटीवी को यह जानकारी दी है. बीजेपी सूत्रों के अनुसार, रूपाणी का इस्तीफा हालांकि कई लोगों के लिए एक झटके के रूप में आया था, लेकिन यह एक योजना के तहत और पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के आदेश पर आया. यह पार्टी द्वारा उठाए गए उसी कदम का अनुसरण करता है जिसके तहत पूर्व में आनंदीबेन पटेल को चुनाव से 16 महीने पहले साल 2016 में पद छोड़ने के लिए कह दिया गया था.

राज्य में विधानसभा चुनाव से एक साल पहले शनिवार को बिना कोई विशेष कारण बताए 65 वर्षीय विजय रूपाणी ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कहा कि राज्य का विकास "नए नेतृत्व" और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "मार्गदर्शन" के में जारी रहना चाहिए.

यह घोषणा बीजेपी के गुजरात राज्य प्रभारी भूपेंद्र यादव के साथ हुई एक बैठक के बाद हुई, जिसमें दो केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रूपाला के अलावा बीजेपी महासचिव बीएल संतोष मौजूद थे. इस बैठक में रूपाणी को केंद्रीय नेतृत्व के निर्णय के बारे में बताया गया और उन्होंने पद छोड़ दिया.

बीजेपी सूत्रों ने कहा है कि नए मुख्यमंत्री के लिए सभी विकल्प खुले हैं और एक गैर विधायक गुजराती पर भी विचार किया जा सकता है. इससे अटकलों को हवा मिल गई है कि लक्षद्वीप, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव के केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ा पटेल शीर्ष दावेदारों में से हैं. प्रफुल्ल पटेल हाल ही में लक्षद्वीप में नियमों में व्यापक परिवर्तन करने पर विरोध का सामना करने के कारण काफी चर्चा में रहे हैं.

कथित तौर पर केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के नामों पर भी विचार किया जा रहा है. ये दोनों भी पटेल या पाटीदार समुदाय से हैं. 

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य के कृषि मंत्री आरसी फालदू, दोनों ही पटेल समुदाय से हैं. इनके नाम भी विजय रूपाणी के उत्तराधिकारी के रूप में चर्चा में हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पार्टी के एक नेता ने कहा, "पटेल, फालदू, (पुरुषोत्तम) रूपाला और मंडाविया के नामों पर चर्चा हो रही है. लेकिन यह कहना असंभव है कि मुख्यमंत्री कौन होगा क्योंकि फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे." 

सूत्रों ने कहा कि अगले साल होने वाले चुनावों और आम आदमी पार्टी जैसे विपक्षी दलों को मिले हालिया लाभ के मद्देनजर बीजेपी नेतृत्व शक्तिशाली पटेल समुदाय को खुश करने का इच्छुक है. पटेल समुदाय का राज्य के वोटों में एक बड़ा हिस्सा है.

पटेल समुदाय के नेताओं ने हाल ही में मांग की है कि रूपाणी, जो कि जैन समुदाय से हैं, के बाद अगला मुख्यमंत्री पाटीदार होना चाहिए.

यह भी पढ़ें - 

गुजरात में विजय रूपाणी का इस्तीफा, बीजेपी शासित राज्यों में बीते छह माह में पद छोड़ने वाले चौथे सीएम

गुजरात के CM विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद BJP के पास हैं ये तीन विकल्प


विजय रूपाणी ने इस्तीफा देने के बाद कहा, पीएम मोदी के दिशानिर्देशन में गुजरात का विकास जारी रहना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


"यह इस्तीफा...", गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी ने विजय रूपाणी पर निशाना साधा