सबको ट्विटर की आई याद- Whatsapp, Facebook, Instagram डाउन हुए तो Google और Twitter ने ऐसे ली चुटकी

यह आउटेज भारतीय समयानुसार रात लगभग 09.06 पर शुरू हुआ. इसके बाद बहुत से यूजर्स ने ट्विटर पर इसपर बात करनी शुरू कर दी. ऐसे मीम्स बनने लगे कि ट्विटर हमेशा चलता है और जब दूसरे प्लेटफॉर्म डाउन हो जाते हैं तो लोगों को ट्विटर की याद आती है. वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम ने भी अपने यूजर्स को सेवाएं बंद होने की जानकारी ट्विटर पर ही दी थी.

सबको ट्विटर की आई याद- Whatsapp, Facebook, Instagram डाउन हुए तो Google और Twitter ने ऐसे ली चुटकी

Facebook, Whatsapp, Instagram लगभग 6 घंटों तक ठप रहे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp, Instagram और Facebook के सोमवार देर रात ठप हो जाने पर दुनिया भर के कई हिस्सों में लोगों को बड़ी दिक्कतें तो झेलनी पड़ीं, लेकिन इसके बाद दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मीम्स की बाढ़ जरूर देखने को मिली. यहां तक कि इंटरनेट की दूसरी दिग्गज कंपनियां भी 'मीम्स की बहती गंगा' में हाध धोने में पीछे नहीं रहीं. वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी फेसबुक की ही कंपनियां हैं, ऐसे में Twitter और Google ने आउटेज को लेकर फेसबुक पर मीम्स के साथ चुटकी ली. यह आउटेज भारतीय समयानुसार रात लगभग 09.06 पर शुरू हुआ. इसके बाद बहुत से यूजर्स ने ट्विटर पर इसपर बात करनी शुरू कर दी. ऐसे मीम्स बनने लगे कि ट्विटर हमेशा चलता है और जब दूसरे प्लेटफॉर्म डाउन हो जाते हैं तो लोगों को ट्विटर की याद आती है. वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम ने भी अपने यूजर्स को सेवाएं बंद होने की जानकारी ट्विटर पर ही दी थी.

ये भी पढ़ें : फेसबुक ठप होने से कंपनी को 52 हजार करोड़ रुपये का झटका, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप भी ठप रहे

इसी अंदाज में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने अपने ऑफिशियल हैंडल से एक ट्वीट कर लिखा, 'Hello literally everyone.' वहीं, Google ने चुटकी लेते हुए पूछा, 'ओके, DND किसने ऑन किया?' DND यानी डू नॉट डिस्टर्ब. ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने वॉट्सऐप से सहानुभूति जताते हुए कहा कि 'कोई बात नहीं, मंडे वैसे भी मुश्किल होता है.'

ये तीनों ही कंपनियां फेसबुक के ही साझा इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करती हैं. फेसबुक के वेबसाइट पर आउटेज के बाद बताया गया था कि 'सॉरी कुछ गड़बड़ी हुई है. हम इसपर काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं.' इस मैसेज से ऐसा लगा कि कोई Domain Name System (DNS) में गड़बड़ी आई थी.

मंगलवार की सुबह फेसबुक की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि उसने डेटा सेंटर के बीच में नेटवर्क ट्रैफिक को कोऑर्डिनेट करने वाले राउटर पर उसने कन्फिगरनेशन में कुछ बदलाव किए थे, जिसके बाद राउटर में कुछ गड़बड़ी आई थी. 

बता दें कि ये तीनों ही प्लेटफॉर्म लगभग 6 घंटों तक डाउन रहे, जोकि सबसे लंबा आउटेज कहा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : राहुल गांधी की पोस्ट न हटाने पर NCPCR ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को नोटिस भेजे