बर्फबारी-बारिश से उत्तर भारत में ठंड ने दिखाए तेवर, आज इन जगहों पर बरसात के आसार; जानें मौसम का हाल

6 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट/अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है.

बर्फबारी-बारिश से उत्तर भारत में ठंड ने दिखाए तेवर, आज इन जगहों पर बरसात के आसार; जानें मौसम का हाल

दिल्ली में आज भी जारी रह सकती है बारिश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बारिश और बर्फबारी की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी का सितम बढ़ गया है. बुधवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में दिनभर हल्की-हल्की बारिश होती रही. पहाड़ों पर बर्फबारी और दिल्ली में बारिश की वजह से तापमान में कमी दर्ज की गई. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान  घटकर सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 15.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. यह इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने आज (गुरुवार) भी दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश का अलर्ट जारी किया है. कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग अलाव और गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं.

IMD ने कहा कि 6 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट/अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है. वहीं, दक्षिणी राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने का अनुमान है.

दिल्ली में गुरुवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब' श्रेणी' में रही. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्ज (SAFAR)- इंडिया के मुताबिक, वर्तमान में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 380 दर्ज किया गया. जो बहुत खराब श्रेणी में आता है.

बर्फबारी-बारिश के चलते उत्तराखंड में ठंड की लहर
उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन भारी बर्फबारी हुई. वहीं निचले इलाकों में बारिश से ठंड और भी ज्यादा बढ़ गई. गंगोत्री और यमुनोत्री में भी लगातार दूसरे दिन बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में 3,000 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई पर स्थित छिटपुट स्थानों पर भारी बर्फबारी होने की संभावना है.

दिल्ली में आज भी बारिश के आसार
दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश हुई. आज भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान घटकर सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 15.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 10.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के अनुसार, लगातार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से 9 जनवरी तक दिल्ली में यही स्थिति बनी रहेगी. 9 जनवरी तक बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com