Weather Forecast: अगले 3-4 दिनों तक इन इलाकों में होगी बारिश और हिमपात, ठंड बढ़ने के आसार, उत्तर भारत में घना कोहरा

Weather Update: मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक 25 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात हो सकती है, जबकि 26 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है. 

Weather Forecast: अगले 3-4 दिनों तक इन इलाकों में होगी बारिश और हिमपात, ठंड बढ़ने के आसार, उत्तर भारत में घना कोहरा

Weather Forecast Update: दिल्ली में आज भी सर्द सुबह के बीच लोगों को आग लगा हाथ सेंकते देखा गया.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में शनिवार की सुबह सर्द रही और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिन में अधिकतम तापमान 22 डिग्री तक रह सकता है. IMD के मुताबिक राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शनिवार की सुबह  ‘कोहरा' छाया रहा. इससे लो विजिविलिटी बनी रही. हालांकि,  IGI एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन सुचारू रूप से होता रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार की सुबह पंजाब और उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा दर्ज किया गया. दिल्ली  में मध्यम कोहरा जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में हल्का कोहरा देखा गया. दिल्ली में आज सुबह विजिविलिटी 200 मीटर दर्ज की गई. दिल्ली के कुछ इलाकों में सर्द सुबह में लोगों को आग जलाकर हाथ सेंकते देखा गया.

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक 25 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात हो सकती है, जबकि 26 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है. 

क्रिसमस, न्यू ईयर पर घूमने-फिरने के पहले ये जान लें, यूपी-दिल्ली समेत इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदी

IMD के मुताबिक 27 दिसंबर को इन राज्यों के अलावा पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूरे राजस्थान, ओडिशा और विदर्भ के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश या बूंदाबादी हो सकती है. इससे तापमान में गिरावट आ सकती है.

उधर, कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार से दो दिन तक केन्द्र शासित प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की एवं मध्यम बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश और हिमपात होने की संभावना है. इससे अगले हफ्ते पूरे उत्तरी भारत समेत मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार हैं लेकिन मौसम विभाग ने फिलहाल किसी शीतलहर की चेतावनी नहीं जारी की है.

मौसम वैज्ञानिक ने कहा, ‘‘26 दिसंबर शाम से 28 दिसंबर दोपहर तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिक दबाव बनने का अनुमान है. इस कारण, कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी (दो से तीन इंच), जम्मू-कश्मीर, जोजिला-मिनमर्ग अक्ष के ऊंचे इलाकों में मध्यम से भारी और लद्दाख के कुछ स्थानों, खासकर कारगिल-जांस्कर क्षेत्र में हल्की बर्फबारी हो सकती है.''

राजस्थान के अनेक हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के बीच शुक्रवार की रात करौली 6.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले सप्ताह राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान अलवर में 7.8 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 8.6 डिग्री, चुरू तथा अंता में 9.0 डिग्री, संगरिया में 9.1 डिग्री, गंगानगर में 9.2 डिग्री, पिलानी में 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Weather Updates : दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर', इन राज्यों में अगले तीन दिनों में बारिश से और बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर से सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से 26, 27, 28 दिसंबर के दौरान राज्य के बीकानेर, जयपुर और अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादलों की गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर' ने बताया कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज भी 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। सुबह 8 बजे एक्यूआई 398 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 और 200 के बीच ‘मध्यम', 201 और 300 के बीच ‘खराब', 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब' तथा 401 और 500 ‘गंभीर' माना जाता है.